NZ vs IND, 1st T20I: टीम इंडिया की नजरें एक और सीरीज जीत पर, 'बड़ा रिकॉर्ड' बनाने उतरेंगे रोहित शर्मा

NZ vs IND, 1st T20I: टीम इंडिया की नजरें एक और सीरीज जीत पर, 'बड़ा रिकॉर्ड' बनाने उतरेंगे रोहित शर्मा

NZ vs IND, 1st T20I: रोहित शर्मा नेट अभ्यास के दौरान

खास बातें

  • भारत-न्यूजीलैंड पहला टी20 बुधवार को
  • भारतीय समयानुसार दोपहर 12:30 बजे से शुरू होगा मैच
  • दोनों टीमों ने नेट पर बहाया जमकर पसीना
वेलिंगटन:

विदेशी सरजमीं पर पिछले तीन महीने में जीत की नई इबारत लिख रही टीम इंडिया बुधवार को आखिरी चरण में न्यूजीलैंड (#INDvNZ #INDvsNZ) के खिलाफ पहले टी20 (1st T20) अंतरराष्ट्रीय मैच के साथ ही एक और सीरीज जीतने की ओर कदम बढाने के मकसद से उतरेगी. नियमित कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को आराम दिए जाने के बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) भारतीय क्रिकेट टीम की अगुवाई करेंगे. और उनकी नजरें पहले ही मैच से एक बड़े रिकॉर्ड पर लगी हुई हैं. सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने मैच की पूर्व संध्या पर कहा कि हम भी इंसान हैं और हमारे शरीर को भी आराम चाहिए. हम जीत की लय कायम रखकर सीरीज अपने नाम करना चाहेंगे.

पिछली वनडे सीरीज के जरिए भारत को विश्व कप का टीम संयोजन तय करने में काफी मदद मिली. टीम में अभी भी कुछ जगह खाली है और टी20 श्रृंखला के जरिए टीम प्रबंधन तय कर लेगा कि मई से जुलाई तक इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप में भारतीय टीम में कौन-कौन होगा. युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत वनडे श्रृंखला का हिस्सा नहीं थे और वह तीन टी20 मैचों की सीरीज में अपनी उपयोगिता साबित करके चयन का दावा पुख्ता करना चाहेंगे. अनुभवी महेंद्र सिंह धोनी की टी20 टीम में वापसी हुई है,  जिन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज से बाहर कर दिया गया था. उन्होंने आखिरी टी20 मैच पिछले साल जुलाई में खेला था.

यह भी पढ़ें:  ICC RANKING: आखिरकार टीम इंडिया को मिला प्रमोशन, विराट कोहली को कोई चैलेंज नहीं


दिनेश कार्तिक के लिए भी यह सुनहरा मौका है, जिन्होंने फिनिशर के रूप में अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन अंतिम एकादश में जगह पक्की नहीं कर सके हैं. अंबाती रायुडू ने पांचवें वनडे में 90 रन बनाकर अपना चयन लगभग तय कर लिया. उन्नीस बरस के शुबमन गिल ने अपनी प्रतिभा की झलक आखिरी दो वनडे में दिखाई. कोहली की गैर मौजूदगी में उन्हें फिर तीसरे नंबर पर उतारा जा सकता है.  क्रुणाल पंड्या और तेज गेंदबाज सिद्धार्थ कौल भी टीम में हैं. धवन पिछले तीन वनडे में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके और वह शानदार प्रदर्शन के साथ दौरे का अंत करना चाहेंगे. 

यह भी पढ़ें:  श्रीलंकाई एंजेलो परेरा ने दोहराया 'सबसे बड़ा इतिहास', 200 साल में सिर्फ दूसरी बार हुआ ऐसा

वहीं मेजबान टीम वनडे श्रृंखला 1-4 से हारने के बाद प्रतिष्ठा बचाने के इरादे से खेलेगी. उसने 2008-09 में यहां खेली गई टी20 सीरीज में भारत को 2-0 से हराया था.  वहीं, रोहित शर्मा की बड़े रिकॉर्ड पर नजरें लगी हुई है. भारत के इस दिग्गज बल्लेबाज को टी20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज का तमगा हासिल करने के लिए 36 रन की जरूरत है. उन्हें इसके लिए मार्टिन गप्टिल को पीछे छोड़ना होगा, जिनके नाम अभी तक 2272 रन हैं. कुल मिलाकर दोनों के बीच बहुत ही रोचक रेस होने जा रही है.  दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), डग ब्रेसवेल, कोलिन डे ग्रांडहोमे, लोकी फर्ग्युसन, स्कॉट के, कोलिन मुनरो, डेरिल मिशेल, मिशेल सेंटनर, टिम सेइफर्ट, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, रोस टेलर, ब्लेयर टिकनर, जेम्स नीशाम  

VIDEO: ऑस्ट्रेलिया रवाना होने से पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, एम एस धोनी, कृणाल पंड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल, खलील अहमद, शुभमान गिल, विजय शंकर, हार्दिक पंड्या, मोहम्मद सिराज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com