कीवी क्रिकेटरों का डे-नाइट टेस्ट खेलने से इनकार

न्यूजीलैंड टेस्ट टीम के कप्तान ब्रैंडन मैक्कुलम की फाइल फोटो

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड और न्यूज़ीलैंड क्रिकेट बोर्ड एकसाथ इस साल के अंत में दोनों देशों के बीच होने वाली तीन मैचों की टेस्ट सीरीज़ के दौरान एक टेस्ट डे-नाइट में कराने की योजना पर काम कर रहे थे। लेकिन न्यूज़ीलैंड क्रिकेटरों के इनकार के चलते इस डे-नाइट टेस्ट का आयोजन मुश्किल में पड़ गया है।

न्यूज़ीलैंड क्रिकेट प्लेयर्स एसोसिएशन के मुख्य कार्यकारी हीथ मिल्स के मुताबिक राष्ट्रीय टीम के सभी 20 अुबंधित खिलाड़ी इस आयोजन को लेकर बहुत उत्साहित नहीं नजर आए। उन्होंने कीवी समाचारपत्र फायरफॉक्स में दिए अपने बयान में कहा है, 'हमने 20 खिलाड़ियों के बीच सर्वे किया, जिसमें 17 खिलाड़ियों ने डे-नाइट टेस्ट का आयोजन का विरोध किया है।'

प्रस्तावित योजना के तहत नवंबर में एडिलेड, ब्रिसबेन या फिर होबार्ट में डे-नाइट टेस्ट का आयोजन किया जाना था। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुताबिक डे-नाइट टेस्ट के आयोजन से टीवी प्रसारण के जरिए कमाई के अवसर बढ़ सकते हैं।

कीवी क्रिकेटरों ने अपने इनकार की सबसे बड़ी वजह यही बताई है कि ये आइडिया पूरी तरह से पैसा कमाने का जरिया है। हालांकि इसके साथ-साथ ज्यादातर क्रिकेटरों ने गुलाबी गेंद से खेलने को लेकर भी चिंता व्यक्त की है।

मिल्स ने कहा, 'हमने करीब एक महीने खिलाड़ियों के बीच सर्वे किया और अधिकांश खिलाड़ी डे-नाइट टेस्ट खेलने को लेकर उत्साहित नहीं है।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मिल्स के मुताबिक, न्यूज़ीलैंड के क्रिकेटरों के लिए ऑस्ट्रेलिया के साथ सीरीज़ ज्यादा महत्वपूर्ण मानते हैं, इसलिए भी वे दिन रात का टेस्ट खेलकर सीरीज़ के महत्व को कम करना नहीं चाहते हैं। हालांकि मिल्स ने भरोसा जताया है कि कीवी क्रिकेट बोर्ड अगर खिलाड़ियों को डे-नाइट टेस्ट में खेलने का निर्देश जारी करेगा तो टीम के खिलाड़ी इस टेस्ट में जरूर हिस्सा लेंगे।