धोनी के मंत्र से स्टोइनिस ने मचाया बवाल, एक झटके में तोड़ दिए कई बड़े रिकॉर्ड

Marcus Stoinis Enters History Books: मार्कस स्‍टोइनिस ने धोनी की तरफ से मिले सलाह का जिक्र किया है. जिसके बाद उनकी बल्लेबाजी में काफी बदलाव आया है.

धोनी के मंत्र से स्टोइनिस ने मचाया बवाल, एक झटके में तोड़ दिए कई बड़े रिकॉर्ड

Marcus Stoinis and MS Dhoni

Marcus Stoinis Enters History Books: आईपीएल 2024 का 39वां मुकाबला 23 अप्रैल को चेन्नई सुपर किंग्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच एम ए चिदंबरम स्टेडियम में खेला गया. इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर खिलाड़ी मार्कस स्‍टोइनिस की उम्दा बल्लेबाजी के बदौलत लखनऊ की टीम 3 गेंद शेष रहते 6 विकेट से जीत हासिल करने में कामयाब रही. मैच के बाद 34 वर्षीय ऑलराउंडर ने अपने दिल की बात कही. 

दरअसल, सीएसके के खिलाफ मिली ऐतिहासिक जीत के बाद लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम ने स्टोइनिस का एक वीडियो साझा किया है. इस वीडियो में ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर को कहते हुए सुना जा सकता है कि उन्हें बड़े मैचों में किस तरह बल्लेबाजी करनी चाहिए यह बात धोनी ने ही बताई है. 

राज से पर्दा उठाते हुए स्टोइनिस ने कहा कि मुझे धोनी ने एक बार सलाह दी थी कि बड़े मुकाबलों में सभी सोचते हैं कि उन्हें कुछ अतिरिक्त करना होगा. वह करने की कोशिश भी करते हैं. उनकी तरफ से समझाई गई बात स्टोइनिस को अब भी याद है. धोनी ने कहा था सभी बदलते हैं, लेकिन मैं एक ऐसा खिलाड़ी हूं जो कभी नहीं बदला और यही बात उन्हें सबसे आगे ले जाती है. 

स्‍टोइनिस ने बनाए कई बड़े रिकॉर्ड 


मैच के दौरान स्‍टोइनिस ने कई बड़े रिकॉर्ड को ध्वस्त किया. उनसे पहले आईपीएल में लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड पॉल वल्थाटी के नाम दर्ज था. वल्थाटी ने पंजाब किंग्स की तरफ से शिरकत करते हुए 2011 में 120 रन की नाबाद शतकीय पारी खेली थी. हालांकि, स्‍टोइनिस ने उनको अब पीछे छोड़ दिया है. वह लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे बड़ी पारी खेलने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं.

यही नहीं सीएसके के खिलाफ स्‍टोइनिस की तरफ से खेली गई यह उम्दा पारी एलएसजी की तरफ से किसी भी टीम के खिलाफ खेली गई दूसरी सर्वोच्च पारी है. पहले स्थान पर क्विंटन डी कॉक का नाम आता है. डी कॉक ने 2022 में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 209 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 70 गेंदों में 10 चौकों और 10 छक्कों की मदद से नाबाद 140 रन बनाए थे.

स्‍टोइनिस की तरफ से सीएसके के खिलाफ खेली गई 124* रन की शतकीय पारी सीएसके के खिलाफ आईपीएल इतिहास में खेली गई सर्वोच्च व्यक्तिगत पारी है. उनसे पहले यह खास रिकॉर्ड भारतीय पूर्व दिग्गज बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के नाम दर्ज था. उन्होंने 2014 में 122 रन बनाए थे. 

स्‍टोइनिस ने खेली आईपीएल करियर की सर्वोच्च पारी 

सीएसके के खिलाफ स्‍टोइनिस की खेली पारी आईपीएल इतिहास की उनकी सर्वोच्च पारी है. उन्होंने अपने पिछले मुकाबले में तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए कुल 63 गेंदों का सामना किया. इस बीच 196.83 की स्ट्राइक रेट से नाबाद 124 रन बनाने में कामयाब रहे. इस दौरान उनके बल्ले से 13 चौके और 6 बेहतरीन छक्के निकले. इससे पहले उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी प्रदर्शन 89 रन का था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें- परशुराम महतो की भैंसों का दूध पीकर बाहुबली बने हैं धोनी, ऐसे ही नहीं लग जाते हैं आसानी से छक्के-चौके