विज्ञापन

IND vs NZ: टेस्ट मैच की एक पारी में सर्वाधिक बोल्ड आउट करने वाले टॉप 5 भारतीय गेंदबाज, नाम जानकर चौंक जाएंगे

Washington Sundar created history, भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में बैकफुट पर नजर आ रही है.

IND vs NZ: टेस्ट मैच की एक पारी में सर्वाधिक बोल्ड आउट करने वाले टॉप 5 भारतीय गेंदबाज, नाम जानकर चौंक जाएंगे
Most bowled outs in a Test innings for India

Washington Sundar created history: न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच (IND vs NZ 2nd Test) में भारतीय ऑफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर ने कमाल की गेंदबाजी की और 59 रन देकर 7 विकेट लेने में सफल रहे. सुंदर ने कीवी टीम की पहली पारी के दौरान जहां 7 विकेट अपने नाम किए तो वहीं, दूसरी ओर अश्विन के खाते में तीन विकेट आए थे. न्यूजीलैंड की टीम पहली पारी में 259 रन ही बना सकी थी. इसके बाद जब भारतीय टीम बल्लेबाजी करनी आई तो पूरी टीम केवल 156 रन ही बना सकी थी. ये खबर लिखे जाने तक दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक कीवी टीम ने 198/5 का स्कोर बना लिया था. भारत से न्यूजीलैंड की टीम 301 रन आगे है.

वाशिंगटन सुंदर का ऐतिहासिक कारनामा

बता दें कि न्यूजीलैंड की पहली पारी के दौरान वाशिंग्टन सुंदर ने 5 खिलाड़ियों को बोल्ड आउट करने में सफलता हासिल की है. ऐसा पांचवीं बार हुआ है जब एक पारी में भारतीय गेंदबाज ने 5 बैटरों को बोल्ड आउट करने में सफलता हासिल की है. ऐसे में जानते हैं ऐसे पांच भारतीय गेंदबाजों के बारे में जिन्होंने एक पारी में 5 विरोधी बैटरों को क्लिन बोल्ड किया है. (Most bowled outs in a Test innings for India)

जसु पटेल 
साल 1959 में जसु पटेल (Jasubhai Patel) ने कानपुर टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक पारी में 5 बल्लेबाजों को बोल्ड करने में सफलता हासिल की थी. जसु पटेल ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के दौरान कॉलिन मैकडोनाल्ड, नील हार्वे एलन डेविडसन रिची बेनॉड और लिंडसे क्लाइन को बोल्ड करने का कमाल किया था. जसुभाई मोतीभाई पटेल ने इस मैच में कमाल की गेंदबाजी की थी और ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के दौरान 9 विकेट चटकाए थे. भारतीय टीम यह मैच 119 रन से जीतने में सफल रहा था. 

बापू नाडकर्णी (Bapu Nadkarni)
बापू नाडकर्णी ने साल 1960 में उस समय बॉम्बे (मुंबई) में खेले गए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैचों के दौरान 5 बल्लेबाजों को बोल्ड करने में सफलता हासिल की थी. इस टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के दौरान नाडकर्णी ने कॉलिन मैकडोनाल्ड, गैविन स्टीवंस, नील हार्वे, लेस फावेल और वैली ग्राउट को क्लिन बोल्ड मारा था. 

Latest and Breaking News on NDTV

अनिल कुंबले (Anil Kumble)
भारत के महान स्पिनर अनिल कुंबल ने 1992 में जोनान्सबर्ग टेस्ट में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में एक पारी में 5 विरोधी बैटरों को बोल्ड करके हैरान किया था. कुंबले ने साउथ अफ्रीका की दूसरी पारी में एंड्रयू हडसन, डेविड रिचर्डसन, पीटर कर्स्टन, जोंटी रोड्स और हैंसी क्रोन्ये को बोल्ड करने में सफलता हासिल की थी. 

Latest and Breaking News on NDTV

रवींद्र जड़ेजा (Ravindra Jadeja)
साल 2023 में दिल्ली टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर रविंद्र जडेजा ने एक पारी में 5 बल्लेबाजों को बोल्ड किया था. दिल्ली टेस्ट में जड्डू ने ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में मार्नस लाबुशेन, एलेक्स कैरी, पैट कमिंस, नाथन लियोन और मैथ्यू कुहनेमन को क्लिन बोल्ड कर दिया था. 

वाशिंग्टन सुंदर (Washington Sundar)
Washington Sundar साल 2024 में पुणे टेस्ट में न्यूजीलैंड की पहली पारी के दौरान 7 विकेट लिए जिसमें 5 बल्लेबाजों को बोल्ड किया. सुंदर ने रचिन रविंद्र, टॉम ब्लंडेल, मिचेल सैंटनर, टिम साउदी और एजाज पटेल को बोल्ड करने में सफलता हासिल की.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
"धर्म परिवर्तन की खबरें अफवाह..." जेमिमा रोड्रिग्स के पिता ने धर्मांतरण के आरोप पर दी सफाई
IND vs NZ: टेस्ट मैच की एक पारी में सर्वाधिक बोल्ड आउट करने वाले टॉप 5 भारतीय गेंदबाज, नाम जानकर चौंक जाएंगे
Rohit Sharma And Virat Kohli Argue With Umpires As Bad Light Controversy Hits India vs New Zealand 1st Test
Next Article
IND vs NZ: 'दो गेंद तो...' रोहित-विराट की क्यों हुई अंपायर से बहस, ये वजह आई सामने
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com