मोहाली टेस्ट में टीम इंडिया की शानदार जीत के 5 कारण

मोहाली टेस्ट में टीम इंडिया की शानदार जीत के 5 कारण

टीम इंडिया (फाइल फोटो)

फ्रीडम सीरीज के तहत मोहाली में खेले गए पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। टी-20 और वनडे में हार के बाद टीम की यह जीत एक सुखद एहसास लेकर आई है। हम आपको टीम इंडिया की इस शानदार जीत के 5 कारण बता रहे हैं :

स्पिन फ्रेंडली विकेट
वनडे सीरीज के अंतिम मैच में सपाट विकेट पर दक्षिण अफ्रीका से मिली करारी हार के बाद से ही टीम की तरफ से स्पिन फ्रेंडली विकेट की मांग की जा रही थी। मोहाली का विकेट टीम इंडिया के बिल्कुल अनुकूल रहा। तभी तो कप्तान कोहली ने टीम में तीन स्पिनरों को जगह दी। पिच के क्यूरेटर ने मोहाली के तेज विकेट के धीमा पड़ने और स्पिन फ्रेंडली हो जाने का कारण इसका काफी पुराना होना बताया था, लेकिन होम एडवांटेज की बात को भी नहीं भूलना चाहिए, जो इस विकेट पर इंडिया को भरपूर मिला। स्पिनरों ने इस विकेट पर दक्षिण अफ्रीका के 20 में से 19 विकेट हासिल किए।

जडेजा का ऑलराउंड प्रदर्शन
लंबे समय बाद टीम में वापसी करने वाले बाएं हाथ के ऑर्थोडॉक्स बॉलर रवींद्र जडेजा ने अपनी वापसी का जश्न ऑलराउंड प्रदर्शन से मनाया। जडेजा ने पहली पारी में न केवल 3 विकेट लिए, बल्कि बैटिंग में हाथ दिखाते हुए 38 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली। इसके अलावा दूसरी पारी में उन्होंने घातक गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट चटकाए।

स्पिन तिकड़ी
आर अश्विन, अमित मिश्रा और रवींद्र जडेजा को शामिल करने से टीम की स्पिन गेंदबाजी में विविधता आ गई। जहां अश्विन ऑफ स्पिनर है, वहीं मिश्रा लेग और जडेजा बाएं हाथ के ऑर्थोडॉक्स स्पिनर हैं। इन तीनों ने मोहाली टेस्ट में दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को खूब छकाया। अश्विन ने पहली पारी में 5 विकेट लिए, वहीं मिश्रा ने 2 और जडेजा ने 3 विकेट अपने नाम किए, जबकि दूसरी पारी में जडेजा ने 5, वहीं अश्विन ने 3 और अमित मिश्रा ने एक विकेट लिया। इस प्रकार अश्विन और जडेजा ने इस मैच में 8-8 विकेट लिए।

पुजारा की बल्लेबाजी
बल्लेबाजी के लिए मुश्किल दिख रहे विकेट पर दूसरी पारी में टीम इंडिया की नई 'दीवार' चेतेश्वर पुजारा ने 77 रनों की शानदार पारी खेलकर टीम का स्कोर 200 तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। विकेट गिरने के बावजूद वे एक छोर पर खड़े रहे और 153 गेंदों का सामना किया। उन्होंने पहली पारी में भी 31 रन का योगदान दिया था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मुरली विजय की शानदार पारी
ओपनर मुरली विजय ने पहली पारी में धड़ाधड़ गिर रहे विकेट के बीच अपनी शानदार बल्लेबाजी जारी रखी। विजय के 75 रनों की वजह से ही पहली पारी में टीम इंडिया का स्कोर 201 तक पहुंच पाया। इतना ही नहीं विजय ने दूसरी पारी में भी 47 रन की अहम पारी खेली।