मार्क टेलर ने की गुलाबी गेंद से चार दिन के डे-नाइट टेस्‍ट मैच की पैरवी

मार्क टेलर ने की गुलाबी गेंद से चार दिन के डे-नाइट टेस्‍ट मैच की पैरवी

फोटो प्रतीकात्‍मक

सिडनी:

ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्तान मार्क टेलर ने कहा है कि इस सप्ताह एडीलेड में ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड के बीच पहली बार गुलाबी गेंद से खेले जाने वाले दिन रात्रि के टेस्ट मैच के जरिये इंटरनेशनल क्रिकेट में नए बदलाव के दौर का आगाज होगा। क्रिकेट आस्ट्रेलिया बोर्ड के सदस्य टेलर ने चार दिवसीय, 100 ओवरों के टेस्ट मैच और टेस्ट चैम्पियनशिप की पैरवी की । उन्होंने कहा कि सभी टेस्ट गुरुवार को शुरू होने चाहिये ताकि ये रविवार को खत्म हो सकें।

क्रिकेट में शुक्रवार को रचा जाएगा इतिहास
अखबार 'सिडनी डेली टेलीग्राफ' से बात करते हुए उन्‍होंने कहा, 'किसी ने मुझसे कई साल पहले कहा था कि लोग टेस्ट से अधिक वनडे या टी-20 क्रिकेट देखते हैं तो हैरानी की बात क्या है । सभी वनडे या टी-20 स्कूल की छुट्टी पर होते हैं या रात में होते हैं। वहीं टेस्ट मैच स्कूल चालू रहने के दौरान होते हैं।' आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड पहले दिन-रात के टेस्ट में शुक्रवार से एक-दूसरे का सामना करेंगे।

फुटबॉल की तरह लाएं स्‍कोरिंग सिस्‍टम
टेलर के अनुसार, उन्‍होंने अपने यह विचार इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के साथ भी शेयर किए हैं। उन्‍होंने कहा कि इन सब बातों पर विचार करते हुए हमें यह देखना होगा कि क्रिकेट किस ओर जा रहा है। युवा वर्ग अब सामान्‍यत: 'फास्‍ट फारवर्ड मोड] में है और पांच दिन के क्रिकेट पर उसे रोकना बहुत आसान नहीं है। उन्‍होंने कहा कि हमें टेस्‍ट चैंपियनशिप में फुटबॉल चैंपियनशिप की तरह स्‍कोरिंग सिस्‍टम को लाना होगा जिसमें जीतने पर तीन और ड्रॉ पर एक अंक दिया जाता है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com