IND vs WI 1st Test: पृथ्‍वी शॉ ने डेब्‍यू टेस्‍ट में जमाया शतक, पहले दिन टीम इंडिया का स्‍कोर 364/4

IND vs WI 1st Test: पृथ्‍वी शॉ ने डेब्‍यू टेस्‍ट में जमाया शतक, पहले दिन टीम इंडिया का स्‍कोर 364/4

Windies tour of India, 2018: पृथ्‍वी शॉ ने अपने डेब्‍यू टेस्‍ट में शतकीय पारी खेली

खास बातें

  • पृथ्‍वी शॉ ने 134 रन बनाकर कई रिकॉर्ड अपने नाम किए
  • पुजारा ने 86 रन बनाए, कोहली 72 और पंत 17 रन पर नाबाद
  • टॉस जीतकर पहले बैटिंग कर रही है भारतीय टीम
राजकोट:

18 वर्षीय ओपनर पृथ्‍वी शॉ (134 रन, 154 गेंद, 19 चौके) के शतक और चेतेश्‍वर पुजारा (86) व  विराट कोहली (नाबाद 72) के अर्धशतक की बदौलत भारतीय टीम ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्‍ट के पहले ही दिन अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. मैच का पहला दिन पृथ्‍वी शॉ के नाम रहा जिन्‍होंने 18 बरस और 329 दिन की उम्र में टेस्‍ट क्रिकेट पदार्पण करते हुए सिर्फ 99 गेंद में शतक पूरा किया. वे डेब्‍यू टेस्‍ट में शतक बनाने वाले भारत के सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं. पहले दिन स्‍टंप्‍स के समय भारतीय टीम का स्‍कोर 4 विकेट खोकर 364 रन था. कप्‍तान विराट कोहली के साथ ऋषभ पंत 17 रन बनाकर क्रीज पर थे. राजकोट के सौराष्‍ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्‍टेडियम में आज भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने टॉस जीता और पहले बैटिंग का निर्णय लिया. हालांकि केएल राहुल (0) के रूप में भारत ने पहला विकेट, शुरुआती ओवर में ही गंवा दिया लेकिन इसके बाद शॉ, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली और अजिंक्‍य रहाणे ने अच्‍छी बल्‍लेबाजी करते हुए वेस्‍टइंडीज की परेशानियां बढ़ा दीं.

मेहमान इंडीज टीम के लिहाज से पहले दिन का खेल निराशा से भरा रहा. चोटिल होने के कारण उसके नियमित कप्‍तान जेसन होल्‍डर को मैच से हटना पड़ा. होल्‍डर की गैरमौजूदगी में क्रेग ब्रेथवेट टीम की कप्‍तानी कर रहे हैं. टीम के गेंदबाज दिनभर संघर्ष करते रहे और भारत के चार बल्‍लेबाजों को ही आउट कर पाए. शेनोन ग्रेबिएल, शेरमेन लेविस, देवेंद्र बिशू और रोस्‍टन चेज ने एक-एक विकेट हासिल किया है.

पहला सेशन: पृथ्वी ने चुरा लिया सारा आकर्षण


टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्‍छी नहीं रही. केएल राहुल और पृथ्वी शॉ की नई जोड़ी ने पारी की शुरुआत की लेकिन राहुल पहले ही ओवर की छठी ही गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट होकर पेवेलियन लौट गए. पिछले दिनों इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें और आखिरी टेस्ट में शतक बनाने वाले केएल राहुल से भारतीय क्रिकेटप्रेमी एक और बेहतरीन पारी की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन शैनन गैब्रियल की अंदर आती गेंद पर राहुल विकेट के सामने पकड़े गए. भले ही केएल राहुल पहले ही ओवर में पहला टेस्ट खेल रहे पृथ्वी का साथ छोड़ गए, लेकिन इसका रत्ती भर भी असर पृथ्वी के कॉन्फिडेंस पर नहीं पड़ा.शुरुआत पृथ्वी ने केमो पॉल के फेंके पारी के चौथे ही ओवर में तीन चौके जड़कर की. और इसके बाद समय गुजरने के साथ-साथ ने पृथ्वी स्ट्रोक खेलने के मामले में न केवल और साहसी होते गए, बल्कि उन्होंने दूसरे छोर पर खड़े सीनियर पार्टनर चेतेश्वर पुजारा को भी भरोसा देने का काम किया. पृथ्वी ने नियमित अंतराल पर बेहतरीन चौके लगाए, तो हवा में शॉट खेलते हुए पृथ्वी बिल्कुल भी दुविधा या संशय में दिखाई नहीं पड़े. जल्द ही पृथ्वी ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया. और इसी के साथ ही वह पहले ही टेस्ट में अर्धशतक बनाने वाले भारत के सबसे युवा बल्लेबाज बन गए. दूसरे छोर पर पुजारा ने कुछ बेहतरीन शॉट लगाए. लच के समय तक इन दोनों ने मिलकर भारत को केएल राहुल के झटके से उबारते हुए स्कोर 1 विकेट पर 133 तक पहुंचा दिया. लंच के समय पृथ्वी शॉ 75 और चेतेश्वर पुजारा 56 रन बनाकर नाबाद थे.

दूसरा सेशन: पृथ्वी ने रचा इतिहास, पुजारा पवेलियन लौटे

लंच के बाद करोड़ों भारतीयों का फोकस पृथ्वी शॉ पर हो गया. वजह थी पृथ्वी का शतक. और हर रन आगे बढ़ने के साथ ही पृथ्वी शॉट ट्विटर पर टॉप पर ट्रेंड करने लगे. चायकाल के ठीक बाद देवेंद्र बीशू द्वारा फेंके गए ओवर में पृथ्वी शॉ ने दो चौके लगाकर बता दिया कि शतक को लेकर वह बिल्कुल भी दबाव नहीं लेंगे. और वह अपना नैसर्गिक खेल जारी रखेंगे. इसके कुछ देर बाद ही केमो पॉल के फेंके ओवर में स्वीपर कवर से दो रन लेकर पृथ्वी शॉ ने पहले ही टेस्ट में शतक जड़ते हुए इतिहास कई रिकॉर्ड अपनी झोली में जमा कर लिए. पृथ्वी ने 18 बरस और 329 दिन की उम्र में पदार्पण करते हुए सिर्फ 99 गेंद में शतक पूरा किया. उन्होंने 154 गेंद में 19 चौकों की मदद से 134 रन बनाए. इससे पहले पृथ्वी ने अपने पहले ही रणजी ट्राफी मैच में शतक जड़ा था और वह दिलीप ट्राफी पदार्पण में शतक जड़ने वाले सबसे युवा खिलाड़ी हैं. पृथ्वी के शतक के करीब पौने घंटे बाद चेतेश्वर पुजारा विकेट के पीछे लपके गए. लेकिन उन्होंने दूसरे विकेट के लिए 206 रन जोड़कर भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया. इसी बीच पृथ्वी ने अपना गीयर बदलते हुए गति को धीमा करते हुए अपने स्कोर को आगे बढ़ाया, लेकिन चायकाल से ठीक पहले ओवर में देवेंद्र बिशू ने पृथ्वी (134 रन, 154 गेंद, 19 चौके) की एक बेहतरीन पारी का अंत कर दिया. बिशू ने पृथ्‍वी को अपनी ही गेंद पर कैच किया. चाय के समय भारतीय टीम का स्‍कोर तीन विकेट पर 232 रन था. विराट कोहली 4 और अजिंक्‍य रहाणे बिना कोई रन बनाए क्रीज पर थे.

आखिरी सेशन: कोहली का अर्धशतक, रहाणे के रूप में गिरा चौथा विकेट

आखिरी सेशन में भारतीय टीम के 250 रन 55.4 ओवर में पूरे हुए. स्‍वभाव के विपरीत विराट कोहली आज विकेट पर लंगर डालकर बल्‍लेबाजी कर रहे थे. कोहली और रहाणे की साझेदारी के 50 रन 112 गेंदों पर पूरे हुए. भारत का स्‍कोर 300 रन 72.4 ओवर में पूरे हुए.विराट कोहली ने देवेंद्र बिशू की गेंद पर दो रन लेकर अपना 20 वां टेस्‍ट अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 100 गेंदों का सामना करते हुए दो चौके लगाए.वेस्‍टइंडीज के गेंदबाजों के लिए पहला दिन निराशा से भरा साबित हो रहा था और वे भारतीय टीम के विकेट गिराने में उन्‍हें कड़ी मशक्‍कत करनी पड़ रही थी. पृथ्‍वी शॉ-चेतेश्‍वर पुजारा के बाद विराट कोहली-अजिंक्‍य रहाणे की साझेदारी इंडीज टीम के लिए रोड़ा बन रही थी. पहले दिन के आखिरी क्षणों में भारतीय टीम को चौथा झटका अजिंक्‍य रहाणे की गेंद पर लगा जो ऑफ स्पिनर रोस्‍टन चेज की गेंद पर विकेटकीपर डाउरिच के हाथों लपके गए. रहाणे ने 92 गेंद पर पांच चौकों की मदद से 41 रन बनाए. विराट और रहाणे के बीच चौथे विकेट के लिए 105 रन की साझेदारी हुई.दिन के आखिरी ओवर में विकेटकीपर बल्‍लेबाज पंत ने गेब्रिएल को छक्‍का लगाया. यह भारतीय पारी का पहला छक्‍का रहा.पहले दिन स्‍टंप्‍स के समय भारतीय टीम का स्‍कोर 4 विकेट खोकर 364 रन (89 ओवर) था. कप्‍तान विराट कोहली के साथ ऋषभ पंत क्रीज पर है.

विकेट पतन: 3-1 (राहुल, 0.6), 209-2 (पुजारा, 42.6), 232-3 (पृथ्वी, 50.2), 337-4 (रहाणे, 83.3)

VIDEO: जडेजा की वनडे में शानदार वापसी पर रात्रा ने यह बात कही

पहले टेस्ट के लिए दोनों टीमों की इलेवन इस प्रकार है:

भारत  : विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी और उमेश यादव.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विंडीज: क्रेग ब्रैथवेट (कप्तान), कीरन पॉवेल, शाई होप, शिमरान हेटमायर, रोस्टन चेज,सुनील अंबरीश,शेन डोविच (विकेटकीपर), केमो पॉल, देवेंद्र बिशू, शेरमेन लुईस और शैनन गैब्रियल.