IPL 2022 : क्या खोया क्या पाया, भारत के नजरिए से कैसा रहा आईपीएल का 15वां सीजन

सिराज को भारतीय तेज गेंदबाजी के भविष्य की तरह देखा जा रहा था लेकिन इस सीजन में उनका प्रदर्शन निराशाजनकर रहा है. वे आईपीएल सीजन के सबसे ज्यादा छक्के खाने वाले गेंदबाज बने.

IPL 2022 : क्या खोया क्या पाया, भारत के नजरिए से कैसा रहा आईपीएल का 15वां सीजन

कई युवा खिलाड़ियों के प्रदर्शन ने निराश किया है

खास बातें

  • आईपीएल 2022 में भारतीय टीम को क्या हासिल हुआ
  • मोहम्मद सिराज का प्रदर्शन बेहद ही खराब रहा
  • युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की वापसी हुई
नई दिल्ली:

आईपीएल 2022 (IPL 2022) अब खत्म हो चुका है. हर बार की तरह इस सीजन में भी कुछ नए खिलाड़ियों के चेहरे दर्शकों के सामने आए हैं. भारत के नजरिए से देखें तो  चयनकर्ताओं को कई तेज गेंदबाज इस सीजन में मिल गए तो वहीं कुछ युवा खिलाड़ियों ने काफी निराश भी किया है. चलिए एक नजर में देखते हैं कि भारतीय टीम के नजरिए से हमने इस सीजन में क्या खोया क्या पाया. 

यह पढ़ें- "विराट कोहली 45 साल की उम्र तक क्रिकेट खेलेंगे और 110 शतक लगाएंगे, लोगों को कुछ भी बोलने से पहले सोचना चाहिए"


भारत को मिले कई तेज गेंदबाज
इस सीजन में भारत के कई युवा तेज गेंदबाज जैसे अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक और आवेश खान जैसे तेज गेंदबाज मिले हैं. इन तीनों खिलाड़ियों को बीसीसीआई ने आने वाली  साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम में शामिल किया है. अर्शदीप सिंह पंजाब किंग्स के लिए खेल रहे थे तो वहीं उमरान मलिक ने सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए अपनी तेजी का लोहा मनवाने में कामयाब रहे. इसके अलावा लखनऊ सुपर जायंट्स के तेज गेंदबाज मोहसिन खान ने भी सभी को प्रभावित किया लेकिन वे भारतीय टीम में अपनी जगह बनाने में कामयाब नहीं हो पाए. 

यह भी पढ़ें- मोहम्मद शमी के नाम दर्ज हुआ अनोखा रिकॉर्ड, IPL में पहली बार हुआ ऐसा

मोहम्मद  सिराज ने किया निराश
कुछ भारतीय तेज गेंदबाजों ने अपने प्रदर्शन से सभी को निराश किया, हम बात कर रहे हैं रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज. सिराज को भारतीय तेज गेंदबाजी के भविष्य की तरह देखा जा रहा था लेकिन इस सीजन में उनका प्रदर्शन निराशाजनकर रहा है. वे आईपीएल सीजन के सबसे ज्यादा छक्के खाने वाले गेंदबाज बने, सबसे ज्यादा इकॉनमी रेट 10.07 का रहा, उनको 15 मैचों में सिर्फ 9 विकेट हाथ लगे. 

कुलदीप औऱ चहल की वापसी
एक समय ऐसा आ गया था कि ऐसा माना जा रहा था कि 'कुलचा' की जोड़ी अब शायद ही मैदान पर वापस दिखाई दे. युवजेंद्र चहल को पिछले टी20 विश्वकप में शामिल नहीं किया गया था लेकिन इस आईपीएल में वे पर्पल कैप होल्डर रहे सबसे ज्यादा 17 मैचों में उन्होंने 27 विकेट अपने नाम की. कुलदीप ने भी केकेआर छोड़ने के बाद दिल्ली के लिए शानदार प्रदर्शन किया है और अपने 14 मैचों में 21 विकेट उन्होंने हासिल किए. अब ऐसा माना जा रहा है कि ये दोनों गेंदबाज एकबार फिर से भारतीय टीम के लिए एकसाथ खेलते हुए दिखाई दे सकते हैं. 

वरुण चक्रवर्ती और वेंकटेस अय्यर फ्लॉप साबित हुए
इन दोनों खिलाड़ियों पर पिछले आईपीएल के बाद भारतीय चयनकर्ताओं को इतना भरोसा था कि दोनों को सीधे टी20 विश्वकप में जगह मिल गई थी लेकिन ना तो इन खिलाड़ियों का जादू विश्वकप में दिखाई दिया और ना ही इस बार आईपीएल में ऐसा लग रहा है इन खिलाड़ियों को अपनी फॉर्म में आने के लिए काफी मश्क्कत करनी होगी. वरुण चक्रवर्ती ने इस सीजन में अपने 11 मैचों में सिर्फ 6 विकेट हासिल की. वहीं अगर वेंकटेस अय्यर की बात करें तो उन्होंने 12 मैचों में सिर्फ 182 रन बनाए हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com