जब ब्रिटेन के पूर्व पीएम कैमरन ने कहा, ...तो हमें सचिन तेंदुलकर का अपहरण कर लेना चाहिए

जब ब्रिटेन के पूर्व पीएम कैमरन ने कहा, ...तो हमें सचिन तेंदुलकर का अपहरण कर लेना चाहिए

सचिन तेंदुलकर (फाइल फोटो)

खास बातें

  • इंग्लैंड टीम वर्तमान सीरीज में टीम इंडिया से 2-0 से पीछे है
  • दोनों देशों के बीच सीरीज का पहला मैच ड्रॉ रहा है
  • इंग्लैंड ने 2012 में टीम इंडिया को सीरीज में मात दी थी
नई दिल्ली:

ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने शनिवार को मजाकिया अंदाज में कहा कि भारत में चल रही टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड क्रिकेट टीम के प्रदर्शन को देखते हुए अपने देश के खिलाड़ियों की ट्रेनिंग के मद्देनजर सचिन तेंदुलकर का ‘अपहरण’ कर लेना चाहिए. गौरतलब है कि इंग्लैंड टीम का टीम इंडिया का सामने बुरा हाल है और वह सीरीज में 2-0 से पीछे चल रही है. राजकोट में खेला गया सीरीज का पहला टेस्ट ड्रॉ रहा था.

कैमरन ने हिन्दुस्तान टाइम्स लीडरशिप सम्मेलन में मजाकिया अंदाज में कहा, ‘‘मुझे पता है कि बाद में लिटिल मास्टर (तेंदुलकर) भी यहां आने वाला है. दोनों देशों के बीच टेस्ट सीरीज के प्रदर्शन को देखते हुए, हमें ट्रेनिंग के लिे तेंदुलकर का अपहरण कर लेना चाहए.’’ भारत ने पहले तीन टेस्ट मैचों में से दो मैच अपने नाम कर लिए हैं.

हालांकि बाद में इसी कार्यक्रम में भारत के दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने शनिवार को इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया के प्रदर्शन की सराहना करते हुए विराट कोहली के नेतृत्व वाली टेस्ट टीम को उस टीम के बराबर बताया है, जिसमें 'फैव-5' होते थे. उन्होंने कहा कि इस टीम में सही संतुलन है और उसे सिर्फ सही मार्गदर्शन की जरूरत है जोकि मुख्य कोच अनिल कुंबले दे रहे हैं.

सचिन ने यह भी कहा कि अगर टेस्ट क्रिकेट को दर्शकों के लिए रोचक बनाना है तो उसे और प्रतिस्पर्धात्मक बनाने की जरूरत है. सचिन का मानना है कि उन्हें नहीं लगता कि टेस्ट क्रिकेट गर्द में जा रहा है. हालांकि उन्होंने इस बात को माना कि खेल के लंबे प्रारूप में दर्शकों की संख्या दिन ब दिन कम हो रही है. टेस्ट क्रिकेट टी-20 और एकदिवसीय के प्रभाव से दूर है.

सचिन ने टेस्ट क्रिकेट में खिलाड़ियों के बीच अच्छी और कड़ी प्रतिस्पर्धा की बात पर जोर दिया. उन्होंने सुनिल गावस्कर- इमरान खान, विवियन रिचर्ड्स-जैफ थॉमसन, स्टीव वॉ- कर्टली एम्ब्रोस के बीच पुरानी प्रतिस्पर्धा के उदाहरण दिए कहा कि टेस्ट क्रिकेट को रोचक बानने के लिए इसी तरह की प्रतिस्पर्धा की जरूरत ताकि दर्शक टेस्ट से बंधे रह सकें.

मैदान पर दर्शकों की संख्या बढ़ाने के लिए सचिन ने कुछ सुझाव भी दिए. उन्होंने कहा कि यह अजीब लग सकता है लेकिन टेस्ट क्रिकेट दो गेंदों कुकाबुरा और एसजी तथा दो पिचों पर खेला जा सकता है. सचिन ने कहा कि बदलाव के तौर पर टेस्ट मैच की एक पारी घांस युक्त पिच पर खेली जाए और दूसरी पारी पाटा विकेट पर. उन्होंने साथ ही कहा कि अधिकारी लगातार दो सीरीज करा सकते हैं दो घर में और दो घर से बाहर.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com