विज्ञापन

Joe Root: जो रूट का टेस्ट क्रिकेट में तहलका, सुनिल गावस्कर, ब्रायन लारा जैसे दिग्गजों के पहुंचे बराबर

Joe Root Script History: इंग्लैंड के धाकड़ बल्लेबाज जो रूट ने श्रीलंका के खिलाफ लॉर्ड्स में हो रहे सीरीज के दूसरे मैच की दोनों पारियों में शतक जड़कर तहलका मचा दिया है.जो रूट ने टेस्ट में 34वें शतक के दम पर कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं.

Joe Root: जो रूट का टेस्ट क्रिकेट में तहलका, सुनिल गावस्कर, ब्रायन लारा जैसे दिग्गजों के पहुंचे बराबर
Joe Root: 34वें टेस्ट शतक के साथ गावस्कर, ब्रायन लारा जैसे दिग्गजों के बराबर पहुंचे जो रूट

Joe Root Script History: इंग्लैंड के धाकड़ बल्लेबाज जो रूट ने श्रीलंका के खिलाफ लॉर्ड्स में हो रहे सीरीज के दूसरे मैच की दोनों पारियों में शतक जड़कर तहलका मचा दिया है. जो रूट उन खास बल्लेबाजों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़ा है.

श्रीलंका के खिलाफ दूसरी पारी में लगाया गया शतक, जो रूट के टेस्ट करियर का 34वां शतक रहा. इस टेस्ट की शुरुआत से पहले जो रूट ने टेस्ट क्रिकेट में 32 शतक जड़े थे, वहीं इस टेस्ट की दोनों पारियों में सेंचुरी लगाने के बाद उनके अब 34 शतक हो गए हैं और उन्होंने कई दिग्गजों की ना सिर्फ बराबरी की है, बल्कि कई दिग्गजों को पीछे छोड़ा है.

एक ही मैच में इन दिग्गजों को छोड़ा पीछे

जो रूट ने श्रीलंका के खिलाफ जैसे ही पहली पारी में शतक जड़ा, वैसे ही उन्होंने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सर्वाधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में एक साथ पूर्व ऑस्ट्रेलिया बल्लेबाज पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीफन वॉ (168 टेस्ट में 32 शतक), ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ (109 टेस्ट में 32 शतक), न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान केन विलियमसन (100 टेस्ट में 32 शतक) को पीछे छोड़ दिया है.

इस मैच से पहले जो रूट और इन दिग्गजों के टेस्ट में शतकों की संख्या समान थी. वहीं दूसरी पारी में शतक के साथ जो रूट ने इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक (33 टेस्ट शतक) को भी पीछे छोड़ दिया है.

ब्रायन लारा, सुनिल गावस्कर के बराबर पहुंचे जो रूट

जो रूट लॉर्ड्स में शतक जड़ने के बाद टेस्ट में सर्वाधिक शतक लगाने के मामले में पाकिस्तान के यूनिस खान (118 टेस्ट में 34 शतक), भारत के पूर्व दिग्गज सुनिल गावस्कर (125 टेस्ट मैच में 34 शतक), वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज ब्रायन लारा (131 टेस्ट मैच में 34 शतक) और पूर्व श्रीलंकाई दिग्गज महेला जयवर्धने (149 टेस्ट में 34 शतक) की बराबरी कर ली है.

श्रीलंका और इंग्लैंड के बीच सीरीज का तीसरा मुकाबला लंदन के केनिंग्टन ओवल में खेला जाना है. यह मुकाबला 6 सितंबर से 10 सितंबर तक होना है और जो रूट अगर सीरीज के तीसरे मुकाबले में भी शतक जड़ते हैं तो वह इन दिग्गजों को भी पीछे छोड़ देंगे.

इंग्लैंड के श्रीलंका को जीत के लिए दिया पहाड़ का स्कोर

श्रीलंका ने लॉर्ड्स टेस्ट में टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया था. जिसके बाद इंग्लैंड ने जो रूट की 143 और गस एटकिंसन की 118 रनों की पारी के दम पर 427 रन बनाए. इसके जवाब में श्रीलंका की टीम पहली पारी में सिर्फ 196 रन पर ऑल-आउट हो गई.

कामिंदु मेंडिस पहली पारी में श्रीलंका के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे, जिन्होंने 74 रन बनाए. इसके बाद जो रूट की 103 रनों की के दम पर इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 251 रन बनाए और श्रीलंका को जीत के लिए 483 रनों का लक्ष्य दिया. वहीं तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक श्रीलंका ने 53 के स्कोर पर दो विकेट गंवा दिए थे. श्रीलंका को यह मैच जीतने के लिए अभी भी 430 रनों की जरुरत है.

यह भी पढ़ें: Who is Rubina Francis: मैकेनिक की बेटी रुबीना फ्रांसिस ने पेरिस पैरालंपिक में रचा इतिहास, पिस्टल में पदक जीतने वालीं पहली भारती निशानेबाज

यह भी पढ़ें: कभी विराट कोहली से होती थी तुलना, अब PCB पर जमकर बरसा पाकिस्तानी क्रिकेटर, लगाए- पक्षपात, झूठे वादों के आरोप

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Duleep Trophy 2024: अब हरियाणा के युवा पेसर ने दिखाया दम, मुशीर सहित सरफराज का किया यह हाल, जानें कौन हैं अंशुल कांबोज
Joe Root: जो रूट का टेस्ट क्रिकेट में तहलका, सुनिल गावस्कर, ब्रायन लारा जैसे दिग्गजों के पहुंचे बराबर
Shakib Al Hasan on toughest bowler Not bumrah Morne Morkel
Next Article
बुमराह नहीं बल्कि यह गेंदबाज है सबसे खतरनाक, शाकिब अल हसन ने बताया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com