विज्ञापन
Story ProgressBack

भारत नहीं तो इस देश के लिए क्रिकेट खेल रहे होते जसप्रीत बुमराह, सुने उन्हीं की जुबानी

Jasprit Bumrah Wanted To Emigrate Canada: जसप्रीत बुमराह भारतीय गेंदबाजी क्रम की ताकत हैं. टेस्ट हो या वनडे या टी20 फॉर्मेट, 30 वर्षीय गेंदबाज ने हर जगह अपनी उम्दा गेंदबाजी का लोहा मनवाया है.

भारत नहीं तो इस देश के लिए क्रिकेट खेल रहे होते जसप्रीत बुमराह, सुने उन्हीं की जुबानी
Jasprit Bumrah

Jasprit Bumrah Wanted To Emigrate Canada: मौजूदा समय में जसप्रीत बुमराह भारतीय गेंदबाजी क्रम की ताकत हैं. टेस्ट हो या वनडे या टी20 फॉर्मेट, 30 वर्षीय गेंदबाज ने हर जगह अपनी उम्दा गेंदबाजी का लोहा मनवाया है. यही वजह है कि वह भारतीय टीम के पोस्टर बॉय बन गए हैं. पर क्या आपको पता है एक समय ऐसा भी था जब बुमराह देश छोड़ कनाडा में बसने की तैयारी कर रहे थे. पर किस्मत को तो कुछ और ही मंजूर था. उन्होंने पहले आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए दस्तक दी. उसके बाद भारतीय टीम में आने के बाद विश्व क्रिकेट में छा गए. 

हाल ही में बुमराह की पत्नी संजना गणेशन ने उनसे कुछ खास बातचीत की है. गणेशन ने बुमराह से पूछा, 'आप कनाडा जाना चाहते थे और वहां एक नया जीवन शुरू करना चाहते थे?' इसपर तेज गेंदबाज ने जवाब देते हुए कहा, 'हमने पहले भी इसपर बात की है. यहां हर गली में 25 लड़के ऐसे मिल जाएंगे जो भारतीय टीम के लिए खेलने का सपना रखते हैं. जीवन में आपके पास हमेशा एक बैकअप प्लान होना चाहिए. हमारे कुछ रिश्तेदार वहां रहते हैं. इसलिए मेरे दिमाग में ख्याल आया कि पढ़ाई पूरी करने के बाद वहां हम शिफ्ट हो जाएंगे. मैं ही नहीं हमारा पूरा परिवार शिफ्ट होने की तैयारी कर रहा था. लेकिन मेरी मां को वहां जाना पसंद नहीं था. क्योंकि वह अपनी संस्कृति में बदलाव नहीं चाहती थीं. मैं अपने आपको भाग्यशाली और खुशकिस्मत मानता हूं कि सब चीजें काफी अच्छी तरह से ठीक हो गईं. वरना मैं वहां कनाडाई टीम के लिए क्रिकेट या कुछ और काम कर रहा होता. मुझे काफी प्रसन्नता है कि मैं भारतीय टीम और मुंबई इंडियंस के लिए शिरकत कर रहा हूं.'

 जसप्रीत बुमराह का इंटरनेशनल क्रिकेट करियर

बात करें जसप्रीत बुमराह के इंटरनेशनल क्रिकेट करियर के बारे में तो उन्होंने भारतीय टीम के लिए अबतक कुल 187 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं. इस दौरान उनको 218 पारियों में 382 सफलता हाथ लगी है. बुमराह के नाम टेस्ट फॉर्मेट में 159, वनडे में 149 और टी20 में 74 विकेट दर्ज है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Gautam Gambhir: "मुझे लगता है कि यह...", कोच गंभीर को लेकर रवि शास्त्री ने कही वो बात जो बदल देगी टीम इंडिया की कहानी
भारत नहीं तो इस देश के लिए क्रिकेट खेल रहे होते जसप्रीत बुमराह, सुने उन्हीं की जुबानी
social media gives its verdict as early as this big news comes in about Suryakumar Yadav
Next Article
जैसे ही सूर्यकुमार को लेकर आई यह बड़ी खबर, तो सोशल मीडिया ने भी सुना दिया यादव को लेकर यह फैसला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;