विज्ञापन

Jasprit Bumrah vs Kapil Dev: क्या इंटरनेशनल क्रिकेट में कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ पाएंगे बुमराह? ऐसा है पूरा समीकरण

Jasprit Bumrah vs Kapil Dev in International cricket : कपिल देव ने अपने इंटरनेशनल करियर में कुल 687 विकेट लिए थे. कपिल देव का बतौर तेज गेंदबाज इस रिकॉर्ड को तोड़ना भारतीय तेज गेंदबाजों के लिए बड़ी चुनौती है, लेकिन बुमराह उनके पीछे चल रहे हैं.

Jasprit Bumrah vs Kapil Dev: क्या इंटरनेशनल क्रिकेट में कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ पाएंगे बुमराह? ऐसा है पूरा समीकरण
Jasprit Bumrah vs Kapil Dev record:

Jasprit Bumrah vs Kapil Dev: भारत के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज कपिल देव हैं. कपिल देव ने अपने इंटरनेशनल करियर में कुल 687 विकेट लिए थे. कपिल देव का बतौर तेज गेंदबाज इस रिकॉर्ड को तोड़ना भारतीय तेज गेंदबाजों के लिए बड़ी चुनौती है लेकिन जसप्रीत बुमराह ने जिस तरह से लगातार बेहतरीन परफॉर्मेंस कर रहे हैं, उसे देखकर ऐसा लग रहा है कि बुमराह, आने वाले समय में ऐसा ही परफॉर्मेंस करते रहे तो वह दिन दूर नहीं जब बुमराह , महान कपिल देव से आगे निकल जाएंगे. अबतक बुमराह ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 402 विकेट चटकाए हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: BCCI

बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के दौरान 400 इंटरनेशनल विकेट लेने वाले बुमराह तीसरे सबसे तेज भारतीय गेंदबाज बने. ऐसे में यह बहस तेज हो गई है कि क्या बुमराह ही वह गेंदबाज हैं जो भविष्य में कपिल देव से आगे निकल सकते हैं. आधुनिक युग के सबसे महान भारतीय क्रिकेटर माने जाने वाले बुमराह जब भी गेंदबाजी करने आते हैं, उन्हें देखना एक शानदार अनुभव होता है. एक संपूर्ण गेंदबाज, तेज गति और सटीकता के साथ, बुमराह लगातार बेहतरीन गेंदबाजी कर रहे हैं. उनकी गेंदबाजी को देखकर यकीनन उम्मीद बढ़ गई है. 

बुमराह क्या तोड़ पाएंगे कपिल देव का रिकॉर्ड ?

30 साल के बुमराह ने अबतक अपने आठ साल के करियर में भारत के लिए 196 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, जिसमें उनके नाम 164 टेस्ट विकेट, 149 वनडे विकेट और 89 टी20I विकेट दर्ज हैं. उनका सबसे लंबे प्रारूप में औसत 20.50, वनडे में 23.55 और 20 ओवर के खेल में 17.74 है. कपिल देव के भारत के लिए 687 इंटरनेशनल विकेटों के रिकॉर्ड की बराबरी करने के लिए उन्हें 285 विकेट और लेने की जरूरत है, जिसे पूर्व कप्तान ने 356 मैचों में हासिल किया था. वह इशांत शर्मा (434) और मोहम्मद शमी (448) को पीछे छोड़ने के करीब हैं, जो अभी भी सक्रिय हैं और पूरी तरह से फिट होने के बाद अपने आंकड़े में इजाफा भी कर सकते हैं.

कपिल देव से अभी 285 विकेट पीछे बुमराह

इंटरनेशनल क्रिकेट में बुमराह ने 402 विकेट लिए हैं. तो वहीं, कपिल देव ने अपने इंटरनेशनल करियर में 687 विकेट लिए हैं. बुमराह इस समय कपिल देव से 285 विकेट पीछे हैं. 

खुद को फिट रखना होगा और कार्यभार प्रबंधन पर भी ध्यान रखना होगा

साल 2023 की शुरुआत से लेकर अब तक बुमराह ने सिर्फ़ 34 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, उनसे ज्यादा शुभमन गिल ने (66) मैच खेले हैं. हालांकि, 2022 टी20 वर्ल्ड कप से पहले पीठ की चोट के कारण बाहर होने के बाद पिछले साल अगस्त तक उन्होंने कोई मैच नहीं खेला था. 285 विकेट का आंकड़ा बुमराह जैसी क्षमता वाले गेंदबाज के लिए कोई मुश्किल काम नहीं है, लेकिन गेंदबाज को अपनी कार्यक्षमता को देखना होगा. बुमराह को खुद को बचाए रखना होगा और कम चोटिल होना होगा.  उन्हें कपिल देव का रिक़़ॉर्ड तोड़ना है तो अपनी फिटनेस पर फोकस करना होगा और चोटिल कम होने की कामना करनी होगी.  बुमराह को अपनी कार्यभार प्रबंधन पर भी नजर रखनी होगी. 

टीम मैनेजमेंट को रखना होगा बुमराह का ध्यान

बुमराह अकेले ऐसा नहीं कर सकते हैं. बीसीसीआई टीम मैनेजमेंट को भी आगे आकर बुमराह की मदद करनी होगी. बुमराह के कार्यभार को हल्का करना होगा जिससे उनके चोटिल होने की संभावना कम हो सके. बीसीसीआई को विशेष तौर पर अब बुमराह का ज्यादा ध्यान रखना होगा. 

बुमराह, कपिल देव से कब आगे निकल सकते हैं?

विजडन इंडिया के रिपोर्ट के आधार पर, बुमराह ने 2016 में अपने डेब्यू के बाद से हर साल औसतन 24 मैच खेले हैं. उन्होंने हर मैच में लगभग 2 विकेट लिए हैं. उनकी वापसी के बाद से, यह संख्या थोड़ी बढ़कर 2.4 विकेट प्रति मैच हो गई है. इस दर से, कपिल देव के रिकॉर्ड की बराबरी करने के लिए उन्हें लगभग 119 और इंटरनेशनल मैच खेलने होंगे. बुमराह ने पिछले 20 महीनों में 34 मैच खेले हैं - औसतन हर महीने 1.7 मैच ! अगर वह इसी दर से आगे बढ़ते हैं, तो कपिल के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए उन्हें लगभग छह साल लगेंगे, और वह अपने 37वें जन्मदिन तक कपिल देव के सबसे ज्यादा इंटरनेशनल विकेट लेने के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं. 

आमतौर पर, तेज गेंदबाज अपने तीसवें दशक के मध्य से लेकर अंत तक थक जाते हैं. उदाहरण के लिए, भारत के केवल तीन तेज गेंदबाजों ने 34 साल की उम्र के बाद 50 विकेट लिए हैं. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि बुमराह अपनी फिटनेस को मैनेज किस तरह से करते हैं. क्या बुमराह अपने करियर में महान कपिल देव को पछाड़ पाएंगे. यह देखना काफी दिलचस्प होगा. हम बस दुआ कर सकते हैं कि उनकी फिटनेस, कपिल देव की तरह ही करियर के आखिरी पड़ाव तक बने रहे. 

Latest and Breaking News on NDTV

कपिल देव की फिटनेस रही थी चौंकाने वाली

बता दें कि महान भारतीय ऑलराउंडर कपिल देव ने अपने डेब्यू से लगातार 66 मैच खेले, वे 16 अक्टूबर 1978 से 12 दिसंबर 1984 तक लगातार टेस्ट मैच का हिस्सा रहे थे.  इसके बाद फिर कपिल देव ने 13 जनवरी 1985 से 19 मार्च 1994 तक भारतीय टीम के लिए लगातार 65 टेस्ट मैच खेले थे. कपिल देव ने अपने टेस्ट करियर में केवल एक टेस्ट मैच को मिस किया था. वह भी चोटिल की वजह से नहीं बल्कि पिछले टेस्ट में खराब शॉट मारने के लिए उन्हें अगले टेस्ट से बाहर कर दिया गया था. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
IND vs BAN: दूसरे टेस्ट में अश्विन के पास एक नहीं बल्कि पूरे 6 रिकॉर्ड तोड़ने का मौका, टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रचने के करीब
Jasprit Bumrah vs Kapil Dev: क्या इंटरनेशनल क्रिकेट में कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ पाएंगे बुमराह? ऐसा है पूरा समीकरण
Will Joe Root and Virat Kohli Surpass Sachin Tendulkar Test Record brad hogg Prediction
Next Article
"यह दिग्गज अपना लय खो चुका है...", टेस्ट में सचिन तेंदुलकर का वर्ल्ड रिकॉर्ड कौन तोड़ पाएगा? ब्रैड हॉग की भविष्यवाणी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com