यह ख़बर 14 अप्रैल, 2012 को प्रकाशित हुई थी

धोनी की सेना पर भारी पड़े दादा के धुरंधर

खास बातें

  • सलामी बल्लेबाज जेसी राइडर की 73 रनों की संयमभरी और युवा खिलाड़ी स्टीवन स्मिथ की ताबड़तोड़ 44 रनों की पारी की बदौलत सौरव गांगुली के नेतृत्व वाली पुणे वॉरियर्स इंडिया ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाले चेन्नई सुपरकिंग्स को सात विकेट से पराजित कर दिया।
पुणे:

सलामी बल्लेबाज जेसी राइडर की 73 रनों की संयमभरी और युवा खिलाड़ी स्टीवन स्मिथ की ताबड़तोड़ 44 रनों की पारी की बदौलत दादा के नाम से मशहूर सौरव गांगुली के नेतृत्व वाली पुणे वॉरियर्स इंडिया टीम ने माही यानी महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाले चेन्नई सुपरकिंग्स को सात विकेट से पराजित कर दिया।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पांचवें संस्करण के अंतर्गत शनिवार को सुब्रत रॉय सहारा स्टेडियम में खेले गए लीग मुकाबले में सुपरकिंग्स की ओर से रखे गए 156 रनों के लक्ष्य को पुणे वॉरियर्स टीम ने चार गेंद शेष रहते तीन विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। पुणे टीम ने जेसी राइडर के 73 और स्टीवन स्मिथ की धुआंधार 44 रनों की पारी की बदौलत 156 रन बनाकर यह मैच जीत लिया और अंक तालिका में शीर्ष स्थान हासिल किया।

राइडर ने 56 गेंदों पर सात चौकों व एक छक्के  की मदद से 73 रनों की पारी खेली वहीं स्मिथ ने सिर्फ 22 गेंदों पर चार चौकों व तीन छक्कों की मदद से 44 रन बनाकर चेन्नई के अरमानों को ध्वस्त कर दिया। दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए नाबाद 66 रनों की साझेदारी हुई। राइडर को उनकी शानदार और संयमित पारी के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।

वॉरियर्स ने धुआंधार बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा, कप्तान सौरव गांगुली और मर्लन सैमुएल्स के विकेट गंवाए। उथप्पा ने सात गेंदों पर एक छक्के की मदद से 10 रन बनाए। वह दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट होकर पवेलियन लौटे। गांगुली भी रन आउट होकर पवेलियन लौटे। उन्होंने 16 रन बनाए। सैमुएल्स 15 गेंदों पर आठ रन ही बना सके।

उथप्पा ने राइडर के साथ पारी की शुरुआत की थी। कप्तान गांगुली ने उन्हें पारी की शुरुआत करने भेजा और खुद पहले नम्बर पर बल्लेबाजी करने आए।

चेन्नई की ओर से एकमात्र विकेट यो महेश के खाते में गया। उन्होंने सैमुएल्स को बोल्ड किया जबकि पुणे के दो बल्लेबाज रन आउट हुए।

इससे पहले, गांगुली की अनुभवी कप्तानी की बदौलत पुणे टीम सुपरकिंग्स को निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 155 रन पर रोकने में सफल रही। यह वही चेन्नई की टीम थी जिसने अपने पिछले मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से रखे गए 205 रनों के लक्ष्य को हासिल कर जीत दर्ज की थी।

ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने सर्वाधिक 44 रनों की पारी खेली वहीं सलामी बल्लेबाज फाफ ड्यू प्लेसिस ने 43 रनों का योगदान दिया। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 26 रन बनाए।

फाफ ड्यू प्लेसिस और मुरली विजय ने चेन्नई की पारी की शुरुआत की। दोनों ने पहले विकेट के लिए 43 रन जोड़े।

विजय के रूप में चेन्नई को सातवें ओवर की पहली गेंद पर पहला झटका लगा। एंजेलो मैथ्यूज की गेंद पर लम्बा शॉट लगाने के चक्कर में वह अशोक डिंडा के हाथों लपके गए। विजय ने 11 गेंदों पर आठ रन बनाए।

प्लेसिस दसवें ओवर की पहली गेंद पर राहुल शर्मा का शिकार बने। शर्मा की गेंद पर वह विकेटकीपर रॉबिन उथप्पा द्वारा स्टम्प आउट किए गए। उस समय टीम का स्कोर 67 रन था। उन्होंने 33 गेंदों पर 43 रनों की पारी खेली। प्लेसिस ने पांच चौके व दो छक्के  लगाए।

इसके बाद चेन्नई ने 12वें ओवर में 86 के कुल योग पर सुरेश रैना का विकेट गंवाया। रैना ने 19 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 20 रन बनाए। वह शर्मा की गेंद पर स्टीवन स्मिथ द्वारा लपके गए।

रैना के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए जडेजा ने कप्तान धोनी के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 45 गेंदों पर 61 रनों की साझेदारी हुई।

जडेजा ने 26 गेंदों पर चार चौकों व दो छक्कों की मदद से 44 रन बनाए वहीं धौनी ने 28 गेंदों पर एक चौका लगाया और 26 रन बनाए। जडेजा आशीष नेहरा की गेंद पर स्टीवन स्मिथ के हाथों बाउंड्री लाइन पर लपके गए तो धोनी डिंडा की गेंद पर मुरली कार्तिक के हाथों लपके गए। एल्बी मोर्कल तीन और ड्वेन ब्रावो पांच रन बनाकर नाबाद लौटे।

पुणे की ओर से राहुल शर्मा ने सबसे अधिक दो विकेट झटके। अशोक डिंडा, आशीष नेहरा और मैथ्यूज के खाते में एक-एक विकेट गया।

चेन्नई ने पुणे वॉरियर्स इंडिया टीम के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था।

वॉरियर्स को पिछले मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब से सात विकेट से शिकस्त झेलनी पड़ी थी जबकि सुपरकिंग्स ने अपने पिछले मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को रोमांचक मुकाबले में पांच विकेट से हराया था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वॉरियर्स ने अब तक चार मैचों में से तीन में जीत दर्ज की है जबकि एक मुकाबले में उसे हार का सामना करना पड़ा है वहीं सुपरकिंग्स ने पांच चार में से दो में जीत जबकि तीन में हार झेली है। छह अंक लेकर वॉरियर्स अंक तालिका में पहले स्थान पर पहुंच गया है जबकि चार अंक लेकर सुपरकिंग्स छठे स्थान पर विराजमान है।