विज्ञापन
This Article is From May 28, 2014

आईपीएल-7: किंग्स इलेवन को हराकर नाइट राइडर्स फाइनल में

आईपीएल-7: किंग्स इलेवन को हराकर नाइट राइडर्स फाइनल में
फाइल फोटो
कोलकाता:

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सातवें संस्करण के तहत ईडन गार्डंस स्टेडियम में बुधवार को खेले गए पहले प्लेऑफ मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने किंग्स इलेवन पंजाब को 28 रनों से हराकर प्रतियोगिता के फाइनल में प्रवेश कर लिया है।

किंग्स इलेवन को जीत के लिए 164 रनों की जरूरत थी लेकिन पूरी टीम निर्धारित 20 ओवरों में आठ विकेट खोकर केवल 135 रन बना सकी। आखिरी ओवर में किंग्स इलेवन को जीत के लिए 30 रन चाहिए थे। लेकिन उमेश यादव के इस ओवर में किंग्स केवल सिर्फ एक रन बना सके।

बल्लेबाजी के दम पर आईपीएल-7 में ज्यादातर मैच जीतने वाली किंग्स इलेवन की बल्लेबाजी आज बेहद औसत रही। मनन वोहरा (26) और रिद्धिमान साहा (35) के अलावा कोई भी बल्लेबाज प्रभावी नहीं दिखा। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 28 गेंदों में 40 रनों की साझेदारी की।

आईपीएल-7 में बल्ले से धमाल मचाने वाले ग्लेन मैक्सवेल (6) और डेविड मिलर (8) का बल्ला भी आज शांत रहा। आखिरी ओवर में कप्तान जॉर्ज बैले 17 गेंदों पर 26 रन बनाकर आउट हुए।

नाइट राइडर्स की ओर से उमेश यादव ने सबसे प्रभावी गेंदबाजी करते हुए चार ओवरों में 13 रन देकर तीन विकेट चटकाए। मोर्ने मोर्कल ने दो और पीयूष चावला और शकीब अल हसन ने एक-एक विकेट हासिल किया।

इससे पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरे नाइट राइडर्स ने आठ विकेट के नुकसान पर 163 रन बनाए। बेहतरीन फॉर्म में चल रहे नाइट राइडर्स के सलामी बल्लेबाज रोबिन उथप्पा (42) ने सर्वाधिक योगदान दिया। अपनी 30 गेंदों की पारी में उन्होंने दो छक्के और चार चौके लगाए।

उथप्पा ने आईपीएल-7 में लगातार 10वीं पारी में 40 से ऊपर का स्कोर बनाया है। इसमें चार अर्धशतक भी शामिल हैं। कप्तान गौतम गंभीर (1) के रूप में हालांकि नाइट राइडर्स को पहला झटका दूसरे ओवर में ही लग गया। इसके बाद दूसरे विकेट के लिए उथप्पा ने मनीष पांडे (21) से साथ 65 रनों की साझेदारी कर टीम को संभालने की भरसक कोशिश की। लेकिन इसके बाद विकेटों के गिरने का सिलसिला शुरू हो गया।

शकीब अल हसन (18) और आईपीएल-7 में ही आईपीएल का सबसे तेज अर्धशतक बनाने वाले यूसुफ पठान (20) रनगति बढ़ाने की कोशिश में अपना विकेट गंवा बैठे। हालांकि इस बीच दोनों बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए 41 रनों की साझेदारी जरूर निभाई। पीयूष चावला ने आखिरी ओवर में तीन चौके लगाए। वह नौ गेंदों में 17 रनों की पारी खेलकर नाबाद लौटे।

किंग्स इलेवन की ओर से करनवीर सिंह ने तीन, जबकि अक्षर पटेल और मिशेल जॉनसन ने 2-2 बल्लेबाजों को आउट किया। अक्षर सबसे किफायती गेंदबाज रहे। उन्होंने 2.75 की इकॉनमी से सिर्फ 11 रन दिए।

आज के प्रदर्शन के साथ अक्षर 16 विकेट लेकर आईपीएल-7 के गेंदबाजों की सूची में छठे स्थान पर पहुंच गए। आईपीएल-7 में 10 से अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में सुनील नरेन के बाद अक्षर दूसरे सबसे किफायती गेंदबाज हैं।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
आईपीएल-7: किंग्स इलेवन को हराकर नाइट राइडर्स फाइनल में
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com