IPL : डेविड वॉर्नर ने ठोके तूफानी 93 रन, हैदराबाद ने गुजरात को हराकर फाइनल में बनाई जगह

IPL : डेविड वॉर्नर ने ठोके तूफानी 93 रन, हैदराबाद ने गुजरात को हराकर फाइनल में बनाई जगह

डेविड वॉर्नर ने शानदार फिफ्टी लगाई (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग के सीजन 9 का दूसरा क्वालिफायर दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर गुजरात लॉयंस और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला गया। हैदराबाद ने गुजरात को 4 विकेट से हराकर फाइनल में जगह बना ली। अब उसका खिताबी मुकाबला 29 मई को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से होगा।

हैदराबाद ने 163 रन के लक्ष्य को 6 विकेट खोकर 19.2 ओवर में ही हासिल कर लिया। डेविड वॉर्नर 58 गेंदों में 93 रन (11 चौके, 3 छक्के) और बिपुल शर्मा 11 गेंदों में 27 रन (3 छक्के) बनाकर नाबाद रहे। वॉर्नर और बिपुल के बीच 33 रन की मैच जिताऊ साझेदारी हुई। गुजरात की ओर से ड्वेन ब्रावो और शिविल कौशिक ने 2-2 विकेट लिए।

सनराइजर्स हैदराबाद की पारी
16 से 19.2 ओवर : ओझा आउट, हैदराबाद जीता

16वें ओवर में ड्वेन ब्रावो ने बेहद शानदार गेंदबाजी की और नमन ओझा का विकेट झटकते हुए महज 2 रन खर्च किए। ओझा ने 8 गेंदों में 10 रन बनाए, जिसमें एक चौका और छक्का लगाया। उन्हें रवींद्र जडेजा ने मिडविकेट पर कैच किया। 17वें ओवर में प्रवीण कुमार की गेंद पर छक्का लगा दिया। इस ओवर में 11 रन बने। इस बीच प्रवीण कुमार ने वॉर्नर को उकसाने की कोशिश की, लेकिन वॉर्नर ने कोई जवाब नहीं दिया। 18वें ओवर में धवल कुलकर्णी की गेंद पर बिपुल शर्मा ने छक्का लगा दिया। इसमें 10 रन बने। 19वें ओवर में वॉर्नर और बिपुल ने 19 रन ठोक दिए। 20वें ओवर में एक चौका और सिंगल लेकर वॉर्नर ने हैदराबाद को जीत दिला दी।

11 से 15 ओवर : हुड्डा-कटिंग आउट, वॉर्नर की फिफ्टी
 वॉर्नर ने 11वें ओवर की पहली ही गेंद पर चौका लगाकर ओवर में अच्छी शुरुआत की। इसमें 9 रन बने। 12वें ओवर की पहली गेंद पर हैदराबाद को चौथा झटका लग गया जब 75 के स्कोर पर दीपक हुड्डा 4 रन बनाकर चलते बने। 13वें ओवर में कौशिक की तीसरी गेंद पर बेन कटिंग (8 रन) विकेट के पीछे दिनेश कार्तिक द्वारा लपक लिए गए। हालांकि आखिरी गेंद पर वॉर्नर ने मिडविकेट के ऊपर से जोरदार छक्का लगा दिया। इस ओवर में 9 रन आए। 14वें ओवर में 6 रन बने। 15वां ओवर हैदराबाद के लिए काफी अच्छा रहा और इसमें 19 रन आए, जिनमें वॉर्नर ने एक चौका और एक छक्का, जबकि नमन ओझा का एक छक्का शामिल रहा। हैदराबाद-116/5.

6 से 10 ओवर : युवराज आउट, कौशिक की कसी गेंदबाजी
छठे और सातवें ओवर में हैदराबाद के बल्लेबाज केवल 3-3 रन ही बना सके। आठवें ओवर में 12 रन बने। दो विकेट जल्दी गिरने के बाद युवराज सिंह से उम्मीद थी, लेकिन वह 13 गेंदों में 8 रन बनाकर लौट गए। उन्हें नौवें ओवर में शिविल कौशिक ने ड्वेन स्मिथ के हाथों लॉन्ग ऑफ पर कैच कराया। कौशिक ने कसी हुई गेंदबाजी की और इस ओवर में महज एक रन दिया। 10वें ओवर में 4 रन ही बने। हैदराबाद-66/3.

पहले 5 ओवर : धवन-हेनरिक्स आउट
हैदराबाद का पहला विकेट 6 रन के स्कोर पर गिरा, जब शिखर धवन (0) रनआउट हो गए। पहले ओवर में 6 रन जबकि दूसरे में 5 रन बने। तीसरे और चौथे ओवर में डेविड वॉर्नर और हेनरिक्स ने 11-11 रन ठोके। पांचवें ओवर की पहली ही गेंद पर दूसरा झटका लगा, जब 33 के स्कोर पर ड्वेन स्मिथ की गेंद पर हेनरिक्स ने एकलव्य द्विवेदी को कैच थमा दिया। युवराज सिंह ने आते ही चौका जड़ दिया। पांचवें ओवर में 10 रन आए। इसमें दो चौके लगे। हैदराबाद-43/2.

गुजरात की बैटिंग का पूरा अपडेट

गुजरात ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 158 रन बनाए। गुजरात की ओर से एरॉन फिंच ने सबसे अधिक 50 रन (7 चौके, 2 छक्के) बनाए, वहीं ब्रेंडन मैक्कलम ने 29 गेंदों में 32 रन जोड़े। हैदराबाद की ओर से भुवनेश्वर कुमार ने 4 ओवर में 27 रन देकर 2 विकेट और बेन कटिंग ने 3 ओवर में 20 रन देकर 2 विकेट लिए।

16 से 20 ओवर : फिंच की आक्रामक पारी
16वें ओवर में फिंच ने ट्रेंट बोल्ट को दो चौके ठोके और ओवर में 11 रन जोड़ लिए। 17वें ओवर में रवींद्र जडेजा ने चौका लगाया। इसमें 9 रन आए। 18वें ओवर में बेन कटिंग ने एरॉन फिंच को 50 रन (7 चौके, 2 छक्के) पर आउट कर दिया, उन्होंने 31 गेंदों का सामना किया। इसके बाद ड्वेन ब्रावो ने 10 गेंदों में ताबड़तोड़ 20 रन (4 चौके) जड़ दिए। उन्हें 20वें ओवर में भुवनेश्वर ने बोल्ड किया। रवींद्र जडेजा 15 गेंदों में 19 रन बनाकर नाबाद रहे। गुजरात- 162/6.

11 से 15 ओवर : मैक्क्लम-स्मिथ आउट
रनगति धीमी पड़ती देख कार्तिक के आउट होने पर बैटिंग करने आए फिंच ने 11वें ओवर में तेज गेंदबाज बरिंदर सरां को टारगेट किया और पहली ही गेंद पर चौका जड़ दिया। दूसरी गेंद को तो उन्होंने छक्के के लिए भेज दिया। इस ओवर में 10 रन बने। 12वें ओवर में बिपुल शर्मा की चौथी गेंद में फिंच को जीवनदान मिला, जब सरां ने उनका कैच टपका दिया।  इसके बाद मैक्क्लम ने इसी ओवर में बड़ा शॉट लगाने की कोशिश की, लेकिन मिसटाइम कर गए और उन्हें डीप कवर पर भुवनेश्वर कुमार ने लपक लिया। ओपनर ब्रेंडन मैक्कलम ने 29 गेंदों में 32 रन (5 चौके) बनाए। 81 रन पर चौथा विकेट गिरा। 13वें ओवर की चौथी गेंद ड्वेन स्मिथ भी चलते बने। उन्होंने महज एक रन बनाए। 14वें ओवर में गुजरात के 100 रन पूरे हुए। इसमें हेनरिक्स की गेंदों पर फिंच ने 2 चौके और एक छक्का लगाया। कुल 17 रन बने। 15वां ओवर बरिंदर सरां ने किया। फिंच ने एक बार गेंद को छक्के के लिए खेला, लेकिन बाउंड्री पर बेन कटिंग ने लाजवाब फील्डिंग करते हुए 4 रन बचा लिए। आखिरी गेंद पर फिंच ने चौका जड़ा। गुजरात- 109/5.

गुजरात के एरॉन फिंच ने शानदार फिफ्टी लगाई (फाइल फोटो)

6 से 10 ओवर : कार्तिक आउट
छठा ओवर तो अकेले कार्तिक ने ही खेल लिया और महज 6 रन जोड़े, जिसमें एक चौका लगाया। सातवें ओवर में मैक्क्लम ने बेन कटिंग को चौका लगाकर रनगति में कुछ इजाफा किया। इस ओवर में 8 रन आए। गुजरात के बल्लेबाजों ने 36 रन में 7 चौके लगाए। जाहिर है स्ट्राइक रोटेट नहीं हुई और रनगति धीमी रही। आठवें ओवर में 6 रन ही बन पाए। नौंवें ओवर में कार्तिक ने कुछ अच्छे शॉट खेले। उन्होंने बिपुल शर्मा की तीसरी और चौथी गेंद पर चौका व छक्का जड़ा, लेकिन पांचवीं गेद पर रनआउट हो गए। दिनेश कार्तिक ने 19 गेंदों में 26 रन बनाए, जिसमें एक छक्का और 4 चौके शामिल रहे। नौवें ओवर में 11 रन बने, जबकि 10वें ओवर में 4 रन ही आए। गुजरात- 67/3.

पहले 5 ओवर : रैना-एकलव्य आउट
गुजरात को पहला झटका पहले ही ओवर की छठी गेंद पर लगा। उस स्कोर 7 रन पर था। ओपनर एकलव्य द्विवेदी महज 5 रन पर आउट हो गए। उन्हें भुवनेश्वर कुमार ने ट्रेंट बोल्ट के हाथों थर्ड मैन पर कैच कराया। इसके बाद मैक्कलम ने पारी संभलने की कोशिश की, लेकिन 19 रन पर कप्तान सुरेश रैना ने अपना विकेट गंवा दिया। रैना ने 5 गेंदों का सामना किया और एक रन बनाया। उनको तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने पगबाधा आउट किया। इस दौरान मैक्कलम ने जरूर 4 चौके जड़े, लेकिन अन्य कोई बल्लेबाज नहीं चला। गुजरात- 32/2.

टीमें इस प्रकार हैं :
गुजरात लॉयंस :
सुरेश रैना (कप्तान), ब्रेंडन मैक्कलम, एरॉन फिंच, ड्वेन ब्रावो, रवींद्र जडेजा, दिनेश कार्तिक, शिविल कौशिक, धवल कुलकर्णी, प्रवीण कुमार, ड्वेन स्मिथ, एकलव्य द्विवेदी।
सनराइजर्स हैदराबाद : डेविड वार्नर (कप्तान), शिखर धवन, युवराज सिंह, मोइसिस हेनरिक्स, दीपक हुड्डा, भुवनेश्वर कुमार, नमन ओझा, बरेंदर सरां, बिपुल शर्मा, ट्रेंट बोल्ट, बेन कटिंग।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com