यह ख़बर 30 मई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

कोई रन छह लाख का तो कोई छह हजार का पड़ा आईपीएल में

खास बातें

  • इंडियन प्रीमियर लीग में यूसुफ पठान का एक रन जहां लगभग छह लाख रुपये का पड़ा वहीं अजिंक्या रहाणे और मनदीप सिंह के एक रन की कीमत केवल छह हजार रुपये आंकी गई।
नई दिल्ली:

खिलाड़ी की जितनी कीमत होती है, क्या वह उसी तरह से प्रदर्शन करता है? ऐसा नहीं है क्योंकि हाल में समाप्त हुए इंडियन प्रीमियर लीग में यूसुफ पठान का एक रन जहां लगभग छह लाख रुपये का पड़ा वहीं अजिंक्या रहाणे और मनदीप सिंह के एक रन की कीमत केवल छह हजार रुपये आंकी गई।

आईपीएल के बाजार और मैदान पर प्रदर्शन को देखने से यदि खिलाड़ियों की उपयोगिता पर गौर किया जाए तो कुछ दिलचस्प आंकड़े सामने आते हैं। जैसे कि चेन्नई सुपरकिंग्स ने रविंदर जडेजा को 25 लाख डॉलर में खरीदा था लेकिन वह एक मैच में ही अच्छी गेंदबाजी कर पाए। उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में केवल 191 रन बनाए और 12 विकेट लिए। जडेजा पर चेन्नई पर लगभग 14 करोड़ खर्च किए और उनका एक रन उन्हें सात लाख रुपये से अधिक का पड़ गया। उनके कुछ विकेटों ने हालांकि स्थिति सुधार दी लेकिन यूसुफ पठान को तो इस बार कोलकाता नाइटराइडर्स ने अधिकतर मैचों में विशुद्ध बल्लेबाज के रूप में उतारा लेकिन एक सत्र के लिए 11 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि लेने वाला यह बिग हिटर केवल 194 रन ही बना पाया। इसी तरह से मुंबई इंडियन्स ने दिनेश कार्तिक पर 11 करोड़ रुपये लगाये लेकिन वह केवल 238 रन ही बना पाए। इस तरह से इस फ्रेंचाइजी को उनका एक रन साढ़े चार लाख रुपये से ज्यादा का पड़ा। कार्तिक विकेट के पीछे भी कमाल नहीं दिखा पाए। एक सत्र में लगभग नौ करोड़ रुपये कमाने वाले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के सौरभ तिवारी का एक रन भी साड़े चार लाख रुपये का पड़ा। उन्होंने केवल 191 रन बनाए। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर ने विराट कोहली को अपनी टीम में बनाए रखा था। पिछले सत्र में वह इस पर खरे भी उतरे लेकिन इस सत्र में वह केवल 364 रन ही बना पाए। सचिन तेंदुलकर और महेंद्र सिंह धोनी की तरह कोहली को भी एक सत्र के लिए लगभग दस करोड़ रुपये मिलता है। तेंदुलकर ने 324 रन बनाए जबकि धोनी ने 357 रन बनाने के अलावा 14 शिकार किए। मुंबई के रोहित शर्मा (20 लाख डॉलर), केकेआर के ब्रैंडन मैकुलम (नौ लाख डॉलर), दिल्ली डेयरडेविल्स के माहेला जयवर्धने (14 लाख डॉलर) आदि बड़ी कीमत वाले खिलाड़ी भी अपेक्षित प्रदर्शन करने में नाकाम रहे। दूसरी तरफ 2011 की नीलामी में सबसे बड़ी कीमत पर बिके केकेआर के गौतम गंभीर ने कप्तान और बल्लेबाज दोनों रूप में बेहतरीन भूमिका निभायी। गंभीर 590 रन बनाये और 24 लाख डालर की अपनी कीमत के साथ पूरा न्याय किया। कोलकाता ने इस साल की नीलामी में जब सुनील नारायण को सात लाख डॉलर में खरीदा तो सभी को हैरानी हुई लेकिन वेस्टइंडीज का यह आफ स्पिनर बल्लेबाजों के लिए पहेली बन गया और उन्होंने किफायती गेंदबाजी करने के अलावा 24 विकेट भी लिए। नारायण को मैन ऑफ द टूर्नामेंट भी चुना गया। पुणे के स्टीवन स्मिथ ने भी 362 रन बनाकर और अपने उम्दा क्षेत्ररक्षण से खुद पर लगी लगभग एक करोड़ रुपये की कीमत का पूरा हिसाब चुकाया। शेन वाटसन, वीरेंद्र सहवाग, केविन पीटरसन, शाकिब अल हसन, अजहर महमूद, कैमरून व्हाइट, राहुल द्रविड़ और लसिथ मालिंगा भी अपनी कीमत पर खरे उतरे लेकिन सबसे अधिक कीमत तो भारत के युवा खिलाड़ियों ने चुकाई। राजस्थान ने अजिंक्या रहाणे को लगभग 33 लाख रुपये दिये लेकिन वह 560 रन बना बैठे। इस तरह से उनका एक रन लगभग 5900 रुपये का पड़ा। इसी तरह से 50 हजार डॉलर लेकर किंग्स इलेवन पंजाब से जुड़े मनदीप सिंह ने 432 रन ठोके और उनका एक रन केवल छह हजार रुपये का पड़ा। केकेआर की टीम में यदि मानविंदर बिस्ला नहीं होते तो फिर उसका चैंपियन बनना मुश्किल होता। बिस्ला ने फाइनल में मैच विजेता पारी खेली। हरियाणा के इस विकेटकीपर बल्लेबाज पर केकेआर ने केवल 50 हजार डॉलर खर्च किए थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डेक्कन चार्जर्स ने शिखर धवन पर केवल तीन लाख डॉलर लगाया है लेकिन वह 569 रन बनाकर चोटी के तीन बल्लेबाजों में शामिल रहे। इसी तरह से परविंदर अवाना, वरुण आरोन, नितिन सैनी और गुरकीरत सिंह भी अपनी 50 हजार डॉलर की कीमत से बढ़कर प्रदर्शन कर गए। इन सभी खिलाड़ियों को हालांकि अगले साल इसके लिये अच्छी कीमत मिल सकती है क्योंकि आईपीएल के अगले सत्र से घरेलू खिलाड़ियों की भी बोली लगाई जाएगी।