आईपीएल स्‍पॉट फिक्सिंग : मयप्पन-कुंद्रा के लिए फ़ैसले की घड़ी

गुरुनाथ मयप्‍पन की फाइल फोटो

नई दिल्‍ली:

आईपीएल की टीम चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स की क़िस्मत का फ़ैसला होने वाला है। सुप्रीम कोर्ट की बनाई कमेटी मंगलवार को दिल्ली में गुरुनाथ मयप्पन और राज कुंद्रा को लेकर अपना फ़ैसला सुनाने वाली है। इसका सीधा असर एन-श्रीनिवासन पर भी पड़ेगा।

चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स की क़िस्मत का फ़ैसला सुप्रीम कोर्ट में जज रह चुके आरएम लोढा कर चुके हैं। बस इसका अधिकारिक ऐलान होना बाक़ी है। क्रिकेट को साफ़ करने की मुहिम में ये फ़ैसला कई वजहों से महत्वपूर्ण है।

बीसीसीआई को इसे मानना होगा। वो इसपर दोबारा विचार करने की गुहार नहीं लगा सकते। दोनों टीमों को भी फ़ैसला मानना होगा लेकिन वो आगे अपील कर सकते हैं।

अगर जस्टिस लोढा दोनों टीमों को आईपीएल से बाहर का रास्ता दिखाते हैं तो इसका असर भारतीय क्रिकेट पर पड़ना लाज़मी है। सुप्रीम कोर्ट में पहले ही राजस्थान रॉयल्स के सहमालिक राज कुंद्रा और चेन्नई सुपर किंग्स के गुरुनाथ मयप्पन पर सट्टेबाज़ी करने का आरोप साबित हो चुका है। अब सिर्फ़ सज़ा का ऐलान होना बाक़ी है लेकिन सबसे बड़ी बात है चेन्नई और राजस्थान की टीम का क्या होगा?

आईपीएल के नियम 11.3 के मुताबिक अगर टीम का कोई भी मालिक बीसीसीआई, आईपीएल या फिर टीम को किसी भी तरीके से बदनाम करता है तो उस टीम को टूर्नामेंट से बाहर कर दिया जाएगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर कमेटी ने नियमों को देखते हुए फ़ैसला लिया तो चेन्नई और राजस्थान का आईपीएल से बाहर होना तय है। ऐसे में आईसीसी चैयरमैन एन श्रीनिवासन के भविष्य पर भी सवाल खड़ा हो जाएगा।