IPL Auction 2024: जानिए क्या होगी आईपीएल ऑक्शन में सभी 10 टीमों की संभावित रणनीति, टीमों का ऐसा बन रहा समीकरण

IPL Auction 2024: नियमित ऑक्शन में बोली हासिल करने की कम संभावने वाले खिलाड़ी भी इसमें कई बार बड़ी रकम हासिल कर लेते हैं. इस नीलामी में टीमों की संभावित रणनीति पर डालते हैं एक नजर

IPL Auction 2024: जानिए क्या होगी आईपीएल ऑक्शन में सभी 10 टीमों की संभावित रणनीति, टीमों का ऐसा बन रहा समीकरण

All Teams Stretegy About IPL Auction 2024

IPL Auction 2024: इंडियन प्रीमियर लीग की छोटी नीलामी भारत के प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के कम विकल्प के कारण काफी दिलचस्प होगी. नियमित नीलामी में बोली हासिल करने की कम संभावने वाले खिलाड़ी भी इसमें कई बार बड़ी रकम हासिल कर लेते हैं. इस नीलामी में टीमों की संभावित रणनीति पर डालते हैं एक नजर.

1. चेन्नई सुपर किंग्स: बाकी रकम 31.4 करोड़ रुपये

संभावित खिलाड़ी: शारदुल ठाकुर, मनीष पांडे, जोश हेजलवुड


शारदुल ठाकुर पहले भी इस टीम के साथ थे. यह अनुभवी भारतीय खिलाड़ी आखिरी ओवरों में गेंदबाजी करने के साथ निचले क्रम पर बल्लेबाजी भी कर सकता है. शारदुल के लिए चेन्नई की टीम 10 करोड़ रुपये और उससे अधिक की बोली लगा सकती है. टीम अंबाती रायुडु की जगह लेने के लिए किसी अनुभवी भारतीय बल्लेबाज के नाम पर भी विचार करेंगी और ऐसे में मनीष पांडे का विकल्प होगा. नीलामी रोस्टर में अनुभवी भारतीय बल्लेबाजों की संख्या कम है. टीम अगर तेज गेंदबाजी विभाग को मजबूत करना चाहेगी तो जोश हेजलवुड एक विकल्प हैं.

2. दिल्ली कैपिटल्स : रकम बाकी 28.95 करोड़ रुपये

संभावित खिलाड़ी:  प्रियांश आर्य, हर्षल पटेल, शारदुल ठाकुर, जोस इंग्लिस, वानिंदु हसरंगा

दिल्ली कैपिटल्स की सबसे कमजोर कड़ी भारतीय बल्लेबाजों की कमी है. सैयद मुश्ताक अली टी20 में दिल्ली के सलामी बल्लेबाज प्रियांश आर्य ने प्रभावित किया ऐसे में टीम उनके नाम पर बोली लगा सकती है. फ्रेंचाइजी की नजरें समीर रिजवी और स्वास्तिक चिकारा पर भी होगी. इन दोनों खिलाड़ियों ने यूपी प्रीमियर लीग में शानदार प्रदर्शन किया था. दिल्ली कैपिटल्स के घरेलू मैदान फिरोजशाह कोटला की पिच पर हर्षल पटेल और वानिंदु हसरंगा जैसे गेंदबाज काफी कारगार हो सकते है.

3. गुजरात टाइटंस:  रकम बाकी 38.15 करोड़ रुपये

संभावित खिलाड़ी : शारदुल ठाकुर, रचिन रविंद्र, डेरिल मिशेल, अजमतुल्लाह उमरजई.

टीम के प्रशंसक भी इस बात को मानेंगे कि हार्दिक पंड्या का फिलहाल कोई विकल्प मिलना मुश्किल है. शारदुल ठाकुर उस कमी को सीमित हद तक पूरा कर सकते हैं. रचिन रविंद्र एक विकल्प हो सकते हैं लेकिन रिद्धिमान साहा, शुभमन गिल और बी साई सुदर्शन बल्लेबाजी क्रम में पहले तीन स्थान लेंगे.

4. कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर): रकम बाकी 32.70 करोड़ रुपये

संभावित खिलाड़ी : मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस, रचिन रविंद्र, हर्षल पटेल. केकेआर को अच्छे तेज गेंदबाजों की जरूरत है. फ्रेंचाइजी ऑस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस या जोश हेजलवुड में किसी एक के साथ-साथ हर्षल पटेल के लिए बोली लगा सकती है.

5. लखनऊ सुपरजायंट्स: रकम बाकी 13.15 करोड़ रुपये

संभावित खिलाड़ी: गेराल्ड कोएत्जी, दिलशान मदुशंका, आशुतोष शर्मा  

लखनऊ  की टीम मार्क वुड का साथ देने के लिए एक और बेहतरीन तेज गेंदबाजी विकल्प पर विचार करेगी. स्टार्क, हेजलवुड और दक्षिण अफ्रीका के गेराल्ड कोएत्जी तीन ऐसे विकल्प है जिस पर यह टीम अपना दांव चल सकती है.  अनकैप्ड (अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेलने वाले) भारतीय बल्लेबाजों में रेलवे के आशुतोष शर्मा हैं, जिन्होंने सैयद मुश्ताक अली टी20 में 12 गेंदों में 50 रन बनाए.

6. मुंबई इंडियन्स: रकम बाकी 17.75 करोड़ रुपये

संभावित खिलाड़ी: हसरंगा, मानव सुथार, आशुतोष शर्मा, दर्शन मिसल  

फ्रेंचाइजी के पास बहुत अधिक रकम नहीं है, लेकिन वह अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ियों के मामले में बाएं हाथ के स्पिनर मानव सुथार के लिए बोली लगा सकती है. सुथार उनके प्रतिभा विकास टीम का भी हिस्सा थे और उन्होंने हाल के दिनों में प्रभावी प्रदर्शन किया है. विदेशी स्पिनरों की बात करें तो वानिंदु हसरंगा उनके निशाने पर होंगे.

7. सनराइजर्स हैदराबाद: रकम बाकी 34 करोड़ रूपये

संभावित खिलाड़ी : टीम को हर विभाग में बेहतर खिलाड़ियों की जरूरत

नीलामी में बहुत सारे भारतीय खिलाड़ी नहीं होने के कारण शारदुल और हर्षल भी उनकी पसंद हो सकते हैं और वे इनके लिए बड़ी बोली लगा सकते हैं. टीम को कम से कम एक अच्छे विदेशी तेज गेंदबाज और एक शीर्ष क्रम के अनुभवी भारतीय बल्लेबाज की आवश्यकता होगी.

8. रॉयल चैलेजर्स बेंगलोर (RCB): रकम बाकी 23.25 करोड़ रुपये

संभावित खिलाड़ी: स्टार्क, कमिंस, मानव सुथार

हर्षल पटेल को बाहर करने के बाद टीम किसी विदेशी तेज गेंदबाज पर नजर रखेगी. मो बोबाट के टीम निदेशक बनने से कमिंस, हेजलवुड और स्टार्क के अलावा इंग्लैंड के गस एटकिंसन और रीस टोपले के लिए भी बोली लग सकती है.

9 . पंजाब किंग्स: रकम बाकी 29.10 करोड़ रुपये

संभावित खिलाड़ी: शारदुल, हर्षल, रचिन रवींद्र

पंजाब किंग्स के पास विदेशी खिलाड़ियों के लिए दो जगह है और रचिन रविंद्र एक संभावित विकल्प हो सकते हैं. टीम को हालांकि एक अनुभवी भारतीय तेज गेंदबाज की आवश्यकता है और उनके पास तीन विकल्प हर्षल, शारदुल और उमेश यादव है.

10. राजस्थान रॉयल्स: रकम बाकी 14.50 करोड़ रुपये

संभावित खिलाड़ी:  समीर रिजवी, स्वास्तिक चिक्कारा, आशुतोष शर्मा, अभिमन्यु सिंह, सौरभ चौहान जैसे युवा भारतीय बल्लेबाज. इस फ्रेंचाइजी ने घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करने वाले भारतीय बल्लेबाजों पर अकसर भरोसा जताया है. सैयद मुश्ताक अली टी20, टीएनपीएल, यूपी प्रीमियर लीग में दमखम दिखाने वाले खिलाड़ियों पर टीम की नजर होगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com