यह ख़बर 01 मई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

सहवाग का लगातार पांचवां पचासा, दिल्ली को आसान जीत

खास बातें

  • राजस्थान द्वारा दिए 142 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली ने 28 गेंदें शेष रहते छह विकेट से शानदार जीत दर्ज की, और अंकतालिका में शीर्ष स्थान बरकरार रखा।
जयपुर:

कप्तान वीरेंद्र सहवाग के आईपीएल के रिकार्ड लगातार पांचवें अर्धशतक और पवन नेगी की फिरकी के जादू की बदौलत दिल्ली डेयरडेविल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग के मैच में मंगलवार को राजस्थान रॉयल्स को छह विकेट से हराकर लगातार चौथी जीत दर्ज करते हुए अंकतालिका के शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली।

सहवाग ने 38 गेंद में 12 चौकों और एक छक्के की मदद से 73 रन की पारी खेलने के अलावा केविन पीटरसन (36 रन, 34 गेंद, तीन चौके और एक छक्का) के साथ दूसरे विकेट के लिए सिर्फ 9.5 ओवर में 96 रन की साझेदारी की। इससे टीम ने 142 रन के लक्ष्य को 4.4 ओवर शेष रहते चार विकेट पर 144 रन बनाकर हासिल कर लिया। इससे पहले नेगी (18 रन पर चार विकेट) की बलखाती गेंदों के सामने रायल्स की टीम कप्तान राहुल द्रविड़ (57) और अजिंक्य रहाणे (42) की उम्दा पारियों के बावजूद छह विकेट पर 141 रन ही बना सकी।

दिल्ली की आईपीएल पांच में यह लगातार चौथी और रॉयल्स पर लगातार दूसरी जीत है। दिल्ली ने इससे पहले 29 अप्रैल को रायल्स की टीम को फिरोजशाह कोटला मैदान पर एक रन से हराया था। टीम ने 10 मैचों में आठ जीत से 16 अंक के साथ नाकआउट में जगह बनाने का अपना दावा बेहद मजबूत कर दिया है। दूसरी तरफ लगातार चौथी हार के बाद रायल्स के 10 मैचों में सिर्फ आठ अंक हैं और वह छठे स्थान पर है।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली की शुरूआत हालांकि खराब रही थी और टीम ने पहले ओवर में ही महेला जयवर्धने (00) को विकेट गंवा दिया, जिन्हें स्पिनर अंकित चव्हाण ने पगबाधा आउट किया।

सहवाग ने पंकज के ओवर में दो चौकों के साथ पांच ओवर में टीम का स्कोर एक विकेट पर 51 रन तक पहुंचाया। पीटरसन ने भी कुछ आकर्षक शाट खेले। उन्होंने वाटसन और पंकज पर चौके के अलावा ब्रैड हाग की गेंद को मिडविकेट पर छह रन के लिए भेजा।

सहवाग ने पंकज की गेंद को अपर कट से छह रन के लिए पहुंचाकर सिर्फ 20 गेंद में लगातार पांचवां अर्धशतक पूरा करते हुए विश्व रिकार्ड बनाया। पीटरसन हालांकि शेन वाटसन की गेंद को उठाकर मारने की कोशिश में लांग आफ पर ओवैस शाह को कैच दे बैठे। हाग ने इसके बाद रोस टेलर (06) को पवेलियन भेजकर दिल्ली को तीसरा झटका दिया।

सहवाग भी इसके बाद हाग की गेंद को उठाकर मारने की कोशिश में प्वाइंट पर द्रविड़ को आसान कैच दे बैठे लेकिन वह तब तक दिल्ली को जीत के बेहद करीब पहुंचा चुके थे। दिल्ली को इस समय जीत के लिए 32 गेंद में 11 रन की दरकार थी और नमन ओझा (नाबाद 11) ने अशोक मनेरिया की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़कर टीम को जीत दिला दी। योगेश नागर नौ रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले द्रविड़ और रहाणे ने पहले विकेट के लिए 8.4 ओवर में 71 रन जोड़कर मेजबान टीम को मजबूत शुरूआत दिलाई लेकिन नेगी ने इस जोड़ी को तोड़ने के बाद रायल्स के मध्य क्रम को ध्वस्त कर दिया। निचले क्रम में श्रीवत्स गोस्वामी (नाबाद 18) ने कुछ अच्छे शाट खेलकर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया।

सहवाग ने सातवें ओवर में गेंद आलराउंडर नेगी को थमाई और उन्होंने अपनी बायीं हाथ की स्पिन से मैच का नक्शा ही बदल दिया। नेगी ने अपने दूसरे ओवर में रहाणे को पवेलियन भेजा जो उनकी गेंद को रिवर्स स्वीप करने की कोशिश में प्वाइंट पर सहवाग को आसान कैच दे बैठे। उन्होंने 32 गेंद की अपनी पारी में सात चौके जड़े। आईपीएल पांच में पहला मैच खेल रहे आलराउंडर शेन वाटसन (08) ने नदीम पर छक्का जड़ा लेकिन नेगी ने उन्हें बोल्ड कर दिया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उमेश यादव ने इसके बाद ओवैस शाह (01) को पवेलियन भेजा जबकि नेगी ने अपने अंतिम ओवर में ब्रेड हाज (01) और अशोक मनेरिया (02) की पारियों का अंत किया। राजस्थान की टीम ने पांच ओवर से भी कम में सिर्फ 16 रन जोड़कर पांच विकेट गंवाए। द्रविड़ ने हालांकि एक छोर संभाले रखा। गोस्वामी ने उनका अच्छा साथ निभाया। दोनों ने छठे विकेट के लिए 33 रन जोड़े। द्रविड़ ने मोर्ने मोर्कल पर चौके के साथ सिर्फ 35 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। वह हालांकि इसके बाद अधिक देर नहीं टिक सके और मोर्कल की गेंद को विकेटों पर खेलकर पवेलियन लौटे। उन्होंने 43 गेंद की अपनी पारी के सात चौके जड़े। रायल्स की टीम अंतिम आठ ओवर में 49 रन ही जोड़ पाई। मोर्कल ने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 23 रन देकर एक विकेट चटकाया।