विज्ञापन
Story ProgressBack

IPL2024: कैसे हैदराबाद ने बदल दी IPL की तस्वीर, क्या है कप्तान कमिंस का विनिंग फ़ॉर्मूला

आईपीएल 2021 और 2023 में अंक तालिका में आखिरी स्थान पर रहने वाली सनराइजर्स हैदराबाद इस सीजन पैट कमिंस की अगुवाई में लीग के फाइनल में पहुंचने में सफल हुई है.

IPL2024: कैसे हैदराबाद ने बदल दी IPL की तस्वीर, क्या है कप्तान कमिंस का विनिंग फ़ॉर्मूला
Pat Cummins: सनराइजर्स हैदराबाद को मिला विनिंग फॉर्मूला

सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल 2024 के दूसरे क्वालीफायर में राजस्थान रॉयल्स को हराकर आईपीएल 2024 के फाइनल में प्रवेश किया है. मौजूदा सीजन के लीग स्टेज के बाद हैदराबाद अंक तालिका में 17 प्वाइंट्स के साथ दूसरे स्थान पर रही थी. पैट कमिंस की अगुवाई में टीम का सामना पहले क्वलीफायर में श्रेयस अय्यर की कोलकाता नाइट राइडर्स से हुआ था, जहां टीम को 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. ऐसे में टीम ने दूसरे क्वालीफायर में वापसी की और राजस्थान को 36 रनों से हराकर जीत दर्ज करके फाइनल में जगह बनाई है. आईपीएल 2024 के फाइनल में उसका सामना एक बार फिर कोलकाता नाइट राइडर्स से होगा. सनराइजर्स हैदराबाद ने 2016 में डेविड वॉर्नर की अगुवाई में आईपीएल का खिताब जीता था. हैदराबाद इसके बाद 2018 में लीग के फाइनल में पहुंची थी, जहां उसे चेन्नई के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. इसके अलावा टीम 2013, 2017, 2019, और 2020 में भी प्लेऑफ में पहुंचने में सफल रही थी.

पैट कमिंस ने बदली किस्मत

सनराइजर्स हैदराबाद फ्रेंचाइजी ने 2024 सीजन के लिए हुई खिलाड़ियों की नीलामी में पैट कमिंस को 20.50 करोड़ में खरीदा था. आईपीएल के दूसरे सबसे मंहगे खिलाड़ी पैट कमिंस ने इसके बाद टीम की किस्मत दी बदल दी. साल 2018 के बाद ऐसा पहली बार है जब हैदराबाद लीग के फाइनल में पहुंची है. हैदराबाद बीते तीन सीजन से प्लेऑफ से आगे नहीं बढ़ पाई और टीम 2021 और 2023 में प्वाइंट्स टेबल में आखिरी स्थान पर रही थी.

हैदराबाद बीते सीजन 10 मैच हारी थी और सिर्फ चार ही जीत पाई. एक बैलेंस टीम होने के बाद भी हैदराबाद एडन मार्करम की अगुवाई में विनिंग प्लेइंग XI बनाने में संघर्ष करती रही. लेकिन पैंट कमिंस ने इस सीजन इन गलतियों को सुधारा और उसका असर टीम के प्रदर्शन पर भी दिखा. साल 2021 से तीन कप्तान बदल चुकी हैदराबाद ने इस सीजन आईपीएल का सबसे बड़ा स्कोर अपने नाम किया. इतना ही नहीं, उन्होंने बेंगलुरु द्वारा इससे पहले बनाए गए 267 के स्कोर को तीन बार इस सीजन में तोड़ने में सफलता पाई.

'कमजोर' बल्लेबाजी ने लगाया दोहरा शतक का सिक्सर

सनराइजर्स हैदराबाद शुरुआत से ऐसी टीम रही है जिसकी गेंदबाजी काफी मजबूत है. हैदराबाद एक लो स्कोर का बचाव भी सफलतापूर्व करने के लिए जानी जाती थी और जब इस सीजन पैट कमिंस टीम में आए, तब यह गेंदबाजी और मजबूत हुई. इस सीजन की शुरुआत से पहले किसी को यकीन नहीं था कि हैदराबाद दोहरे शतक का सिक्सर लगा पाएगी क्योंकि उसकी बल्लेबाजी यूनिट को कमजोर आंका गया था.

हालांकि, ट्रेविस हेड के आने से टॉप ऑर्डर मजबूत दिखा, लेकिन फ्रेंचाइजी को भारतीय खिलाड़ियों पर भरोसा रखना टीम के काम आया. अभिषेक शर्मा, राहुल त्रिपाठी और नितिश रेड्डी ने इस साल जिस तरह से शुरुआती ओवरों में बल्लेबाजी की है, उससे टीम छह अलग-अलग मौके पर 200 से अधिक का स्कोर खड़ा करने में सफल हुई है. हैदराबाद ने कोलकाता (204/7), मुंबई (277/3), बेंगलुरु (287/3), दिल्ली (266/7), राजस्थान (201/3) और पंजाब (215/6) के खिलाफ 200 से अधिक का स्कोर किया है.

टीम को मिला विनिंग फॉर्मूला

ऐसा लगता है कि पैट कमिंस की अगुवाई में सनराइजर्स हैदराबाद को आईपीएल में जीतने का विनिंग फॉर्मूला मिल गया है. टीम ने इस सीजन पावरप्ले में तेजी से रन बटोरे हैं. हैदराबाद इस सीजन पावरप्ले में 12 के करीब की रन रेट से रन बना रही है. टीम शुरुआती एक से अधिक मौकों पर 10 ओवरों में 100 से अधिक रन बनाने में सफल हुई है. टीम का स्ट्राइक रेट शुरुआती ओवरों में 188 के करीब का रहा है, जो किसी भी दूसरी टीम से अधिक है और इसका श्रेय हैदराबाद के टॉप ऑर्डर को जाता है.

अभिषेक शर्मा ने इस सीजन सबसे तेज अर्द्धशतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है. इस सीजन अभिषेक 14 मैचों में 36.15 की औसत और 207.05 की धांसू  स्ट्राइक रेट से 470 रन बना चुके हैं. इस दौरान उन्होंने 35 चौके और 41 छक्के लगाए हैं. अभिषेक  ने इस सीजन पावरप्ले में 206.9 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं. इसके अलावा राहुल त्रिपाठी और नितीश रेड्डी का भी उन्हें साथ मिला है. नितीश रेड्डी ने इस सीजन में 143.56 की स्ट्राइक रेट और 36.25 की औसत से रन बनाए हैं तो राहुल त्रिपाठी ने 152.94 की स्ट्राइक रेट और 31.20 की औसत से रन बनाए हैं. आईपीएल के एक सीजन में सर्वाधिक बार 200 से अधिक का स्कोर करने वाली टीमों की लिस्ट में हैदराबाद, कोलकाता और मुंबई के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर है. इन तीनों टीमों ने एक सीजन में छह बार ऐसा किया है.

पैट कमिंस का टाइम 'आएगा'

पैट कमिंस अगर इस सीजन आईपीएल ट्रॉफी जीतने में सफल होते हैं तो वह तीसरे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी होंगे जिनकी अगुवाई में टीम ने टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया हो. पैट कमिंस का अभी 'टाइम' चल रहा है. उनकी अगुवाई में टीम पहले आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब जीत चुकी है. उसके बाद टीम ने आईसीसी वनडे विश्व कप का खिताब अपने नाम किया था. ऐसे में क्या कमिंस अपनी कैबिनेट में आईपीएल ट्रॉफी ला पाएंगे, यह रविवार को पता चल जाएगा.

यह भी पढ़ें: "भारतीय टीम की कोचिंग में हजारों गुना दबाव और राजनीति..." लखनऊ के हेड कोच ने बड़ा बयान देकर मचाई सनसनी

यह भी पढ़ें: "विराट को जाने की जरूरत..." इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज की कोहली को सलाह, ट्रॉफी के लिए छोड़ें RCB का साथ

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
IND vs SL: अपने पहले ही टास्क में कोच गंभीर का बड़ा फैसला, श्रीलंका के खिलाफ सीरीज से कर दी शुरुआत
IPL2024: कैसे हैदराबाद ने बदल दी IPL की तस्वीर, क्या है कप्तान कमिंस का विनिंग फ़ॉर्मूला
Sikandar Raza became joint second bowler from Zimbabwe to take highest wickets in T20 International cricket
Next Article
हार गया जिम्बाब्वे, लेकिन सिकंदर रजा ने दुनिया का दिल जीतते हुए रच दिया इतिहास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;