विज्ञापन

IPL 2024 Playoffs Scenario: CSK को हराकर भी प्लेऑफ का टिकट हासिल नहीं कर पाएगी RCB? ऐसा है पूरा समीकरण

18 मई को चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच होने वाला मुकाबला काफी अहम हो जाता है. इस मुकाबले की विजेता टीम के प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने की संभावना है.

IPL 2024 Playoffs Scenario: CSK को हराकर भी प्लेऑफ का टिकट हासिल नहीं कर पाएगी RCB? ऐसा है पूरा समीकरण
IPL 2024 Playoffs Scenario: चेन्नई को हराकर भी नहीं प्लेऑफ में नहीं पहुंच पाएगी बेंगलुरु

आईपीएल 2024 लीग चरण के आखिरी स्टेज में है और अभी तक प्लेऑफ की चौथी टीम का फैसला नहीं हो पाया है. कोलकाता नाइट राइडर्स ने सबसे पहले प्लेऑफ का टिकट कटाया था. इसके बाद राजस्थान ने प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया. वहीं गुरुवार को हैदराबाद प्लेऑफ में पहुंचने वाली तीसरी टीम बनी. ऐसे में 18 मई को चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच होने वाला मुकाबला काफी अहम हो जाता है. इस मुकाबले की विजेता टीम के प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने की संभावना है. चेन्नई सुपर किंग्स अभी लीग स्टेज के 66 मैच होने के बाद अंक तालिका में चौथे स्थान पर है.

चेन्नई ने 13 मैच खेले हैं और उसे सात में जीत मिली है जबकि छह मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है और उसके 14 अंक है. वहीं रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु प्वाइंट्स टेबल में छठे स्थान पर है और उसके 13 मैचों में छह जीत और सात हार के बाद 12 अंक हैं. चेन्नई और बेंगलुरु का नेट रन रेट में ज्यादा अंतर नहीं है, लेकिन चेन्नई अगर मैच हारती है तो ऐसी सूरत में यह रन रेट काफी मायने रखेगा. चेन्नई सुपर किंग्स का नेट रन रेट +0.528 का है. जबकि बेंगलुरु का नेट रन रेट +0.387 है. ऐसे में बेंगलुरु अगर चेन्नई को एक खास अंतर से नहीं हरा पाई तो वह 14 अंकों के साथ भी प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर पाएगी, इसकी उम्मीद काफी कम है. हालांकि, इस मैच पर बारिश का साया मंडरा रहा है और अगर बारिश के चलते मैच रद्द होता है तो बेंगलुरु बिना खेले ही प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो जाएगी. जबकि चेन्नई सुपर किंग्स 15 अंकों के साथ क्वालीफाई कर जाएगी.

प्लेऑफ में पहुंचने के लिए RCB को करना होगा ये काम

फॉफ डु प्लेसिस की अगुवाई वाली बेंगलुरु अगर चेन्नई के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करती है तो ऐसी सूरत में उसे 200 रन बनाने होंगे और कम से कम 18 रनों के अंतर से जीत दर्ज करनी होगी. अगर बेंगलुरु 200 रनों के लक्ष्य का पीछा करेगी तो उसे 11 गेंद रहते ही मुकाबला अपने नाम करना होगा. लेकिन अगर लक्ष्य कुछ अलग हुआ तो उसके लिए समीकरण भी अलग होंगे. ऐसी स्थिति में बेंगलुरु के लिए समीकरण भी कठिन होंगे. इसके साथ ही अगर बारिश के चलते मुकाबला छोटा हुआ तो बेंगलुरु के लिए परेशानी बढ़ जाएगी. इसलिए, आरसीबी के लिए प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करना इतना आसान भी नहीं है. मौजूदा स्थिति से चेन्नई को टॉप- 4 में अपनी जगह पक्की करने के लिए थोड़ा बेहतर मौका मिल रहा है. चेन्नई अगर मामूली अंतर से रोचक मुकाबले में हार भी जाती है तब भी उसके पास प्लेऑफ में पहुंचने का मौका होगा.

इसके अलावा एक और समीकरण है जिसके तहत ना तो बेंगलुरु और ना ही चेन्नई प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर पाए, हालांकि, यह असंभव सा लगता है. अगर लखनऊ सुपर जायंट्स सीजन के अपने आखिरी लीग मैच में मुंबई इंडियंस के खिलाफ अविश्वसनीय रूप से बड़े अंतर से जीत दर्ज करती है तो वह अपना नेट रन रेट सुधार सकती है. अगर लखनऊ का नेट रन रेट चेन्नई और बेंगलुरु से बेहतर हो जाता है तो चेन्नई के हारने पर लखनऊ प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर जाएगी. बता दें, लखनऊ का नेट रन रेट -0.787 है और उसके 12 अंक हैं, ऐसे में उसका चेन्नई और बेंगलुरु के नेट रन रेट से आगे निकलना असंभव है.

यह भी पढ़ें: IPL 2024: बारिश के कारण रद्द हुआ मुकाबला, फिर भी हैदराबाद ने कैसे कटाया प्लेऑफ का टिकट, जानिए पूरा गणित

यह भी पढ़ें: IPL 2024: बारिश के कारण रद्द हुआ RCB vs CSK मुकाबला तो कौन पहुंचेगा प्लेऑफ में

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
ICC Women's World Cup: भारतीय बल्लेबाजों का शर्मनाक प्रदर्शन, न्यूजीलैंड के खिलाफ 58 रनों से गंवाया मैच
IPL 2024 Playoffs Scenario: CSK को हराकर भी प्लेऑफ का टिकट हासिल नहीं कर पाएगी RCB? ऐसा है पूरा समीकरण
IND vs BAN: Captain Rohit Sharma took a shocking decision in the second test, this happened for the first time after 60 years
Next Article
IND vs BAN: दूसरे टेस्ट में कप्तान रोहित शर्मा ने लिया चौंकाने वाला फैसला, 60 साल के बाद पहली बार हुआ ऐसा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com