INDvsNZ : कोलकाता में जीत से पाकिस्तान को पछाड़ टीम इंडिया बनेगी टेस्ट में नंबर वन!

INDvsNZ : कोलकाता में जीत से पाकिस्तान को पछाड़ टीम इंडिया बनेगी टेस्ट में नंबर वन!

टीम इंडिया न्यूजीलैंड से 3 मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे हो गई है (फाइल फोटो)

खास बातें

  • वर्तमान में पाकिस्तान की टीम है टेस्ट क्रिकेट में वर्ल्ड नंबर वन
  • टीम इंडिया ने कानपुर में 197 से दी है करारी मात
  • दशमलव अंकों में पाकिस्तान से पीछे है टीम इंडिया
दुबई:

टीम इंडिया यदि कोलकाता में शुक्रवार से शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में न्यूजीलैंड को हरा देती है, तो वह पाकिस्तान को पीछे छोड़ते हुए आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में एक बार फिर शीर्ष पर काबिज हो जाएगी. कानपुर में अपने 500वें टेस्ट मैच में जीत के बाद भारत अब पाकिस्तान से आईसीसी टेस्ट गदा हासिल करने से केवल एक जीत दूर है. न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज से पहले भारत अपने धुरविरोधी से केवल एक अंक पीछे था और सीरीज जीतने पर वह पाकिस्तान से आगे हो जाएगा. न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर में जीत के नायक रविचंद्रन अश्विन भी गेंदबाजों के लिए आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में एक पायदान ऊपर दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं, वहीं भारतीय कप्तान विराट कोहली दोनों पारियों में नहीं चल पाए थे और इससे वह चार पायदान नीचे 20वें स्थान पर खिसक गए हैं.

अश्विन गेंदबाजी में नंबर दो पर पहुंचे
अश्विन ने मैच में 225 रन देकर 10 विकेट लिए थे, जिससे भारत यह मैच 197 रन से जीतने में सफल रहा था. उन्होंने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को पीछे छोड़ा है. वह अब एंडरसन से एक अंक की बढ़त पर हैं. अश्विन गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन से सात अंक पीछे हैं. स्टेन के 878 अंक हैं. कोलकाता में अच्छा प्रदर्शन करने पर अश्विन दूसरी बार गेंदबाजी सूची में शीर्ष पर पहुंच सकते हैं. वह इससे पहले पिछले साल बाक्सिंग डे टेस्ट मैच के बाद नंबर एक गेंदबाज बने थे. अश्विन के अलावा रवींद्र जडेजा दूसरे भारतीय गेंदबाज हैं जो शीर्ष दस में शामिल हैं. वह एक पायदान ऊपर सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं. न्यूजीलैंड के मिशेल सैंटनर 12 पायदान उपर 47वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

विलियमसन के 879 अंक हैं और उन्हें स्मिथ से आगे निकलने के लिए अगले दो टेस्ट मैचों में बेहतरीन बल्लेबाजी का नजारा पेश करना होगा. अश्विन ने भारत की पहली पारी में 40 रन का योगदान दिया और इससे ऑलराउंडरों की सूची में उन्होंने अपने शीर्ष स्थान को मजबूती प्रदान की. अश्विन ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग 450 हासिल की है. उनके और दूसरे नंबर पर काबिज बांग्लादेश के शाकिब अल हसन के बीच अब 66 अंक का अंतर हो गया है.

विजय-पुजारा को फायदा
विलियमसन को छोड़कर न्यूजीलैंड के किसी अन्य बल्लेबाज को रैंकिंग में खास फायदा नहीं हुआ, लेकिन भारत की तरफ से सलामी बल्लेबाज मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा आगे बढ़ने में सफल रहे. विजय और पुजारा की जोड़ी पिछले दस वर्षों में मैच की दोनों पारियों में शतकीय साझेदारी निभाने वाली पहली भारतीय जोड़ी बनी थी. इन दोनों ने दोनों पारियों में अर्धशतक जमाए. इससे वे संयुक्त 20वें स्थान से चार पायदान उपर संयुक्त 16वें स्थान पर पहुंच गए सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल भी पांच पायदान उपर 57वें और रोहित शर्मा दो पायदान ऊपर 52वें स्थान पर पहुंच गए हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com