INDvsENG: ईडन गार्डन में कोहली खेलेंगे 'विराट' पारी या फिर युवी-धोनी करेंगे धमाल? रिकॉर्ड्स पर एक नज़र

INDvsENG: ईडन गार्डन में कोहली खेलेंगे 'विराट' पारी या फिर युवी-धोनी करेंगे धमाल? रिकॉर्ड्स पर एक नज़र

टीम के कप्तान विराट कोहली इस मैदान पर सबसे ज्यादा रन बनाए है....

खास बातें

  • पुणे और कटक में मैच जीतकर भारत सीरीज अपने नाम कर चुका है
  • अजिंक्ये रहाणे को मिल सकता है ओपनिंग करने का मौका
  • ईडन गार्डन में इंग्लैंड के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड काफी शानदार है
नई दिल्ली:

कोलकाता के ईडन गार्डन क्रिकेट मैदान पर भारत और इंग्लैंड के बीच कल सीरीज का आखिरी एकदिवसीय मैच खेला जाएगा. पुणे और कटक में मैच जीतकर भारत सीरीज अपने नाम कर चुका है. कल के मैच में टीम इंडिया आखिरी मैच जीतकर क्लीन स्वीप करना चाहेगी. कोलकाता वनडे में सीरीज के पहले दो मैचों में जिन खिलाडियों मौका नहीं मिला है, उन्हें भी मौका दिया जा सकता है.

अजिंक्ये रहाणे को मिल सकता है मौक़ा 
कल के मैच में सलामी बल्लेबाज के रूप में अजिंक्ये रहाणे को मौका मिल सकता है. इस सीरीज के पहले दो एकदिवसीय मैच में सलामी बल्लेबाज के रूप में शिखर धवन और केएल राहुल भारत को ठोस शुरुआत देने में असफल रहे हैं. पहले दो मैच में राहुल 13 रन बनाए हैं तो धवन सिर्फ 12 रन बनाए हैं. दूसरे एकदिवसीय मैच के बाद रवि शास्त्री से बात करते हुए कप्तान विराट कोहली ने ओपनिंग बल्लेबाजी को लेकर चिंता जाहिर की थी. आगे चैंपियंस ट्रॉफी भी होने वाली है. ऐसे में कोहली कि यही कोशिश रहेगी सलामी बल्लेबाज की उनकी चिंता ख़त्म हो. बैटिंग लाइन में भी फेरबदल हो सकता है.

इंग्लैंड के 11 खिलाड़ी खेलेंगे अपना पहला मैच
इंग्लैंड  के मौजूद टीम के सभी खिलाडी इस मैदान पर कल अपना पहला मैच खेलने की संभावना है. मौजूद टीम के सिर्फ जोंनी बैरिस्टो को छोड़कर कोई भी खिलाडी इस मैदान पर मैच नहीं खेला है. 2011 में बैरिस्टो भारत के खिलाफ मैच खेले थे और दो रन बनाए थे. इस सीरीज के पहले दो मैच में बैरिस्टो को मौका नहीं मिला था. अगर कल मौका नहीं मिलता है तो इंग्लैंड के सभी 11 खिलाड़ियों का इस मैदान पर अपना पहला मैच होगा लेकिन अगर बैरिस्टो कल के मैच खेलते हैं तो फिर दस खिलाड़ी अपना पहला मैच खेलेंगे.  

इंग्लैंड के खिलाफ भारत का शानदार रिकॉर्ड
ईडन गार्डन में इंग्लैंड के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड काफी शानदार है. इस मैदान पर दो टीमों के बीच अभी तक दो एकदिवसीय खेला गया है और दोनों मैच को भारत ने जीता है.  2002 में सौरभ गांगुली  के कप्तानी में भारत ने इंग्लैंड को 22 रन से हराया था. 25 अक्टूबर 2011 को महेंद्र सिंह धोनी के कप्तानी में भारत ने इंग्लैंड को 95 रन हराया था. ईडन गार्डन पर अभी-तक भारत कुल मिलाकर 19 मैच खेले है जिस में से 11 मैच में भारत को जीत मिली है जबकि 7 मैच उसे हार का सामना करना पड़ा है. एक मैच में कोई नतीजा नहीं आया है.

कोहली ने किया है कमाल
ईडन गार्डन के मैदान पर सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले सचिन तेंदुलकर पहले स्थान पर है लेकिन मौजूदा टीम के कप्तान विराट कोहली इस मैदान पर सबसे ज्यादा रन बनाए है. विराट कोहली चार मैच खेलते हुए करीब 45 के औसत से 179 रन बनाए हैं जिस में एक शतक और एक अर्धशतक शामिल है. विराट कोहली के बाद मौजूद टीम के महेंद्र सिंह धोनी और युवराज सिंह भी इस मैदान पर अच्छा प्रदर्शन किए हैं. युवराज सिंह चार मैच खेलते हुए 36 के औसत से 144 रन बनाए हैं और 58 उनका सर्वाधिक स्कोर रहा है.

औसत के मामले में धोनी, कोहली और युवराज से आगे 
ईडन गार्डन के मैदान पर औसत के मामले में महेंद्र सिंह धोनी, कप्तान विराट कोहली और युवराज सिंह से काफी आगे हैं. इस मैदान पर धोनी चार मैच खेलते हुए 143 के औसत से 143 रन बनाए है और 75 उनका सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर है. 25 नवंबर 2005 को इस मैदान पर धोनी ने अपना पहला मैच खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 14 रन बनाए थे. इस मैदान पर 2007 को श्रीलंका के खिलाफ खेले अपने दूसरे मैच में धोनी को बल्लेबाजी करने के लिए मौका नहीं मिला था क्योंकि बारिश के वजह से मैच रद्द हो गया था. 25 अक्टूबर 2011 को इंग्लैंड के खिलाफ मैच में धोनी 75 रन पर नाबाद थे जबकि इस मैदान पर 3 जनवरी 2013 को खेले अपने आखिरी एकदिवसीय मैच में धोनी 54 रन की नाबाद पारी खेली था.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com