जानें सीरीज जीतने के बाद कोच कुंबले ने सहवाग और जतिन सप्रू से क्या कहा

जानें सीरीज जीतने के बाद कोच कुंबले ने सहवाग और जतिन सप्रू से क्या कहा

कुंबले सीनियर और युवा खिलाड़ियों के साथ खेलने में यकीन रखते हैं

बेंगलुरू:

बुधवार को बेंगलुरू के चिन्नास्वामी मैदान पर भारत और इंग्लैंड के बीच हुई सीरीज के आखिरी टी 20 मैच को भारत ने 75 रन से जीत लिया. इसके साथ ही भारत 2-1 से सीरीज अपने नाम कर ली है. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 20 ओवरों में 202 रन बनाए, वहीं इंग्लैंड सिर्फ 127 बनाकर ऑल आउट हो गई. मैच में बाद टीम इंडिया के कोच अनिल कुंबले, वीरेंद्र सहवाग, जतिन सप्रू और सबा करीम ने कई मुद्दों पर चर्चा की है.

युवा खिलाड़ियों के बारे में कुंबले ने क्या कहा :
युवा खिलाड़ियों की तारीफ करते हुए अनिल कुंबले ने कहा कि युवा खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. कुंबले ने चहल की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने शानदार गेंदबाजी की है जबकि इस मैदान पर यह इतना आसान नहीं था. बाउंड्री छोटी थी. पहले बल्लेबाजी करते हुए 202 रन एक अच्छा स्कोर था लेकिन आईपीएल में देखा गया है कि इस मैदान पर 200 रन भी कम पड़ जाते थे. लेकिन चहल ने काफी अच्छा गेंदबाज़ी की है. कुंबले ने कहा कि दोनों लेग स्पिनर ने अच्छी गेंदबाज़ी की है.

दो लेग स्पिनर खिलाने का फैसला :
दो लेग स्पिनर खिलाने के पीछे की रणनीति के बारे में जब जतिन सप्रू से पूछा गया तो अनिल कुंबले का कहना था कि छोटे फ़ॉर्मेट में लेग स्पिनर अच्छा प्रदर्शन करते हैं. बल्लेबाज़ों को शॉट्स खेलना आसान नहीं होता है. अनिल कुंबले ने कहा अमित मिश्र बहुत सीनियर लेग स्पिनर है और छोटे फ़ॉर्मेट में उनका ट्रैक रिकॉर्ड अच्छा रहा है.

बैटिंग आर्डर को लेकर कुंबले ने क्या कहा :
सहवाग ने जब कुंबले से पूछा कि बैटिंग आर्डर ऊपर-नीचे करने का फैसला कितना आसान या मुश्किल रहा तो जवाब देते हुए कुंबले ने कहा कि उनकी प्राथमिकता यही रहती है कि टीम में लेफ्ट-राईट कॉम्बिनेशन हो. कुंबले ने कहा लेफ्ट-राईट कॉम्बिनेशन को नज़र में रखते हुए मनीष पांडे की जगह ऋषभ पंत का चयन हुआ. कुंबले ने कहा कि 'मोईन अली ने इस सीरीज में अच्छी गेंदबाज़ी की है और हम ने यही निर्णय लिया था कि जब सात ओवर के बाद मोईन अली गेंदबाज़ी करने आते हैं तो युवराज सिंह से पहले महेंद्र सिंह धोनी को बल्लेबाजी के लिए भेजा जाए क्योंकि राईट लेफ्ट कॉम्बिनेशन पर भी ध्यान देना था.' कुंबले ने कहा कि टीम ने यह प्लान बनाया था कि महेंद्र सिंह धोनी जाकर मोईन अली के पीछे पड़े. वही टेम्परामेंट और मोमेंटम बरक़रार रहे. कुंबले ने कहा कि धोनी और सुरेश रैना भी अच्छा खेले.

आखिर पांच ओवर में ख़राब बल्लेबाजी :
आखिरी ओवरों में हो रही ख़राब बल्लेबाजी के बारे में बात करते हुए कुंबले ने कहा कि पहले और दूसरे टी 20 मैच में बल्लेबाज अपने सामर्थ्य के हैसियत से नहीं खेले थे. कुंबले ने कहा बुधवार को बल्लेबाज यह सोचकर उतरे थे कि अच्छा बल्लेबाजी करना है. गेंदबाज़ों की तारीफ करते हुए कुंबले ने कहा कि तीनों मैच में गेंदबाज़ों ने अच्छा प्रदर्शन किया. कुंबले के मुताबिक टीम की यही प्लानिंग थी कि राईट-लेफ्ट कॉम्बिनेशन हो और खिलाड़ी जाकर खुलकर खेल सके और उनकी यह प्लानिंग सफल हुई.

टीम में सीनियर और युवा खिलाड़ियों का चयन :
सहवाग ने जब अनिल कुंबले से सवाल पूछा कि जब से वह कोच बने है तब से वरिष्ठ खिलाड़ियों के साथ - साथ युवा खिलाड़ियों की वापसी हुई है और इस के पीछे की वजह क्या है. सहवाग के सवाल का जवाब देते हुए कुंबले ने कहा बैलेंस बहुत ज़रुरी है. कुंबले के मुताबिक सिर्फ युवा खिलाड़ियों को लेकर अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेल सकते है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में युवा खिलाड़ियों को तालीम मिलना जरूरी है और यह तालीम सीनियर्स खिलाड़ियों से मिल सकती है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com