INDvsAUS : 'लाइव चैट' पर आउट होने वाले स्मिथ की खिंचाई, विराट ने भी कसा तंज

INDvsAUS : 'लाइव चैट' पर आउट होने वाले स्मिथ की खिंचाई, विराट ने भी कसा तंज

स्टीव स्मिथ (फाइल फोटो)

मेलबर्न:

भारत के खिलाफ तीन टी-20 मैचों की सीरीज के पहले मैच के दौरान की एक घटना को लेकर नई बहस छिड़ गई है। दरअसल ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज बैटिंग के दौरान कमेंटेटर के साथ ‘लाइव’ चैट के बाद आउट हो गए। इसके लिए इस चैट को ही जिम्मेदार बताया जा रहा है और मैच के दौरान चैनल नाइन द्वारा माइक के इस्तेमाल के फैसले की खूब आलोचना हो रही है।

बात खत्म, इनिंग खत्म
हुआ यह कि टीम इंडिया द्वारा रखे गए 189 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए जब स्टीवन स्मिथ बैटिंग कर रहे थे, तो वे कमेंटेटर के सवालों का जवाब भी दे रहे थे और अपनी बात पूरी करने के तुरंत बाद वह आउट हो गए।

कोहली दिखे नाखुश... चिढ़ाया
बाएं हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा की गेंद पर स्मिथ ने मिडऑफ पर विराट कोहली को कैच थमाया, जिसके बाद भारतीय स्टार विराट कोहली ने भी ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान की ओर हाथों से इशारा किया कि वह तो बातों में मशगूल थे।

कोहली के इशारे से यह संकेत मिलता है कि वह मैदान पर स्मिथ के बात करने के तरीके से खुश नहीं थे। यहां तक कि प्रशंसकों का भी मानना है कि मैदान पर ‘लाइव चैट’ के कारण स्मिथ ने विकेट गंवाया और ऑस्ट्रेलिया 37 रन से हार गया।
 


सोशल मीडिया पर बहस
स्मिथ की इस लाइव चैट पर सोशल मीडिया में भी लोगों ने अपना पक्ष रखा और विशेषज्ञों तक ने कहा कि तकनीक ने खिलाड़ी की एकाग्रता को फायदे से अधिक नुकसान पहुंचाया है।

हालांकि, ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने चैनल नाइन के ‘लाइव चैट’ का समर्थन करते हुए कहा कि यह खिलाड़ियों की जिम्मेदारी है कि वे अपनी एकाग्रता बरकरार रखें।

यह मनोरंजन से जुड़ा है
एमसीजी पर 29 जनवरी को दूसरे टी-20 मैच से पूर्व वॉर्नर ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम पिछले कुछ वर्षों से ऐसा कर रहे हैं। बेशक मैदान पर हमें परेशान करना और हमारा आउट होना चैनल नाइन के हित में नहीं है। यह हमारे ऊपर है कि हम उन्हें पेशेवर तरीके से बताएं कि मैदान पर ऐसा करने से क्या होता है। यह मनोरंजन से जुड़ा है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘बिग बैश के दौरान हम ऐसा करते हैं। हमने चैनल नाइन के साथ कई बार ऐसा किया है। इससे दर्शक यह जान पाते हैं कि मैदान पर हम विभिन्न स्थितियों से कैसे निपटते हैं।’’

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वॉर्नर ने कहा, ‘‘मैं हमेशा ऐसा करता हूं और मुझे कोई अतिरिक्त दबाव नहीं लगता। यह शानदार है कि असल में मैं लोगों को अंदाजा दिलाता हूं कि मैदान पर विभिन्न स्थितियों में हम क्या हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं।’’