INDvsSL 2nd Test: चेतेश्‍वर पुजारा और अजिंक्‍य रहाणे के शतक, टीम इंडिया ने विशाल स्‍कोर की ओर बढ़ाए कदम

दूसरे टेस्‍ट मैच में भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने टॉस जीता और पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला लिया है.

INDvsSL 2nd Test: चेतेश्‍वर पुजारा और अजिंक्‍य रहाणे के शतक, टीम इंडिया ने विशाल स्‍कोर की ओर बढ़ाए कदम

खास बातें

  • कोलंबो टेस्‍ट के पहले दिन स्‍टंप्‍स के समय टीम इंडिया 344/3
  • पुजारा 128 और रहाणे 103 रन बनाकर हैं नाबाद
  • चौथे विकेट के लिए दोनों कर चुके हैं 211 रन की साझेदारी
कोलंबो:

मध्‍यक्रम के बल्‍लेबाज चेतेश्‍वर पुजारा और अजिंक्‍य रहाणे के बेहतरीन शतकों और चौथे विकेट के लिए इन दोनों के बीच हुई 200 रन से अधिक की साझेदारी की बदौलत भारतीय टीम ने दूसरे टेस्‍ट के पहले दिन ही विशाल स्‍कोर की ओर कदम बढ़ा दिए हैं. इस टेस्‍ट के पहले दिन स्‍टंप्‍स के समय टीम इंडिया का स्‍कोर तीन विकेट पर 344 रन था. चेतेश्‍वर पुजारा 128 और रहाणे 103 रन बनाकर क्रीज पर थे. इन दोनों बल्‍लेबाजों के अलावा वायरल फीवर से उबरकर प्‍लेइंग इलेवन में स्‍थान पाने वाले केएल राहुल ने भी 57 रनों की पारी खेली जबकि एक अन्‍य ओपनर शिखर धवन ने 35 रन बनाए.

श्रीलंका के गेंदबाज आज सुबह से ही संघर्ष करते रहे लेकिन वे भारत के सिर्फ तीन बल्‍लेबाजों को आउट कर पाए. धवन, राहुल के अलावा कप्‍तान विराट कोहली (13) आउट होने वाले तीसरे बल्‍लेबाज रहे.

भारत के विकेटों का पतन : 56-1 ( धवन, 10.1), 109-2 (राहुल, 30.4), 133-3 (कोहली, 38.5)

पहले सेशन में भारत का एक विकेट‍ गिरा
श्रीलंका के लिए गेंदबाजी की शुरुआत नुवान प्रदीप ने की. ओवर की आखिरी ही गेंद पर शिखर ने चौका लगाकर खाता खोला. हालांकि यह विश्‍वसनीय शॉट नहीं था. कप्‍तान दिनेश चंदीमल दूसरे ही ओवर में रंगना हेराथ को आक्रमण  पर ले आए. इस ओवर में धवन ने छक्‍का लगाया. ओवर में कुल 10 रन बने.प्रदीप की ओर से फेंके गए पारी के तीसरे ओवर में भी धवन ने चौका जमाया. अपने साथी धवन की देखादेखी राहुल ने भी पारी के छठे ओवर में हाथ खोले और हेराथ को दो चौके जमा दिए. पारी के 10वें ओवर में केएल राहुल को करुणारत्‍ने की गेंद पर अम्‍पायर ने एलबीडब्‍ल्‍यू दे दिया था लेकिन रिव्‍यू लेकर राहुल बचने में सफल रहे. रिव्‍यू में दिखा कि गेंद विकेट से ऊपर निकल रही थी.

पारी के 11वें ओवर में भारत को धवन (35रन, 37 गेंद, पांच चौके, एक छक्‍का) का विकेट गंवाना पड़ा. श्रीलंका की ओर से लिए गए रिव्‍यू के बाद धवन को दिलरुवान परेरा की गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू दिया गया. इसके बाद राहुल ने पुजारा के साथ स्‍कोर को बढ़ाना जारी रखा. राहुल जब 48 के निजी स्‍कोर पर थे तब स्‍टंपिंग की एक नजदीकी अपील से बाल-बाल बचे. भारतीय टीम के 100 रन 26.5 ओवर में पूरे हुए जबकि राहुल का अर्धशतक 72 गेंदों पर सात चौकों की मदद से पूरा हुआ. लंच के समय भारतीय टीम का स्‍कोर एक विकेट पर 101 रन था.

दूसरे सेशन में टीम इंडिया ने गंवाए दो विकेट
लंच के तुरंत बाद टीम इंडिया को केएल राहुल के रूप में दूसरा विकेट गिरा. पारी के 31वें ओवर में रन दौड़ने में हुई गफलत के कारण राहुल (57 रन, 82 गेंद, 7 चौके) को रन आउट होना पड़ा. भारत का दूसरा विकेट 109 के स्‍कोर पर गिरा.भारतीय टीम का तीसरा विकेट कप्‍तान विराट कोहली के रूप में गिरा. जिन्‍हें 13 रन के निजी स्‍कोर पर लेग स्पिनर रंगना हेराथ ने मैथ्‍यूज से कैच कराया. विराट ने अपनी पारी में दो चौके लगाए. तीसरा विकेट 133 रन के स्‍कोर पर गिरा. इसके बाद पुजारा-रहाणे की जोड़ी ने स्‍कोर को 200 रन के पार पहुंचा दिया. चेतेश्‍वर पुजारा का अर्धशतक 112 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से पूरा हुआ.जल्द ही इन दोनों बल्‍लेबाजों के बीच शतकीय साझेदारी पूरी हुई. अपनी  पारी के दौरान पुजारा ने एक छक्‍का भी लगाया.चाय के समय टीम इंडिया का स्‍कोर तीन विकेट पर 238 रन था. चेतेश्‍वर पुजारा 89 और रहाणे अजिंक्‍य रहाणे 41 रन बनाकर नाबाद थे.

चाय के बाद पुजारा और रहाणे का जलवा
चाय के बाद भारतीय टीम के 250 रन 62.4 ओवर में पूरे हुए. इसी दौरान अजिंक्‍य रहाणे के 50 रन 83 गेंदों पर छह चौकों की मदद से पूरे हुए. इसके थोड़ी ही देर बाद पुजारा ने करियर का 13वां शतक जड़ते हुए अपने 50वें टेस्‍ट को यादगार बना लिया. इससे पहले अपनी पारी के दौरान पुजारा ने टेस्‍ट क्रिकेट में 4 हजार रन भी पूरे किए थे. 71  ओवर के बाद भारतीय टीम का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 282 रन है. शिखर धवन (35), केएल राहुल (57) और विराट कोहली (13) आउट होने वाले बल्‍लेबाज हैं. चेतेश्‍वर पुजारा 108  और अजिंक्‍य रहाणे 65   रन बनाकर क्रीज पर हैं. समय गुजरने के साथ पुजारा-रहाणे की जोड़ी श्रीलंका के लिए सरदर्द बनती जा रही थी..भारतीय टीम के 300 रन 76.1 ओवर में पूरे हुए. दूसरी ओर, जमकर पसीना बहाने के बावजूद श्रीलंका के गेंदबाजों को विकेट लेने में कड़ी मशक्‍कत करनी पड़ रही थी. पुजारा-रहाणे की जोड़ी के बीच 200 रन की साझेदारी 273 गेंदों पर पूरी हुई. खेल समाप्ति के कुछ देर पहले अजिंक्‍य रहाणे ने भी अपने करियर का 9वां शतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 151 गेंदों का सामना किया और 12 चौके जमाए. ये दोनों अब तक चौथे विकेट के लिए 211 रन जोड़ चुके हैं.

पहले दिन के खेल में भारतीय टीम का पूरा वर्चस्‍व दिखाई दिया. गौरतलब है कि रैंकिंग के लिहाज से भी दोनों टीमों के बीच काफी फर्क है. जहां भारतीय टीम टेस्‍ट रैंकिंग में शीर्ष पर है वहीं श्रीलंका टीम शीर्ष पांच टीमों में भी शामिल नहीं है. संगकारा और जयवर्धने जैसे धाकड़ बल्‍लेबाजों के संन्‍यास लेने के बाद यह टीम फिलहाल पुनर्निर्माण के दौर से गुजर रही है. दूसरा टेस्‍ट जीतते ही भारतीय टीम सीरीज अपने नाम पर कर लेगी क्‍योंकि यह टेस्‍ट जीतते ही उसे 2-0 की अजेय बढ़त हासिल हो जाएगी.

यह भी पढ़ें : अर्जुन रणतुंगा ने आखिर श्रीलंका के मैच देखने क्यों कर दिए हैं बंद

मेजबान टीम के लिये भारत की चुनौती काफी कठिन है. भारत टेस्ट रैंकिंग में पहले और श्रीलंका सातवें स्थान पर है जिससे फासले का पता चलता है .गॉल  टेस्ट के बाद यह फासला और बढ गया है. एक साल पहले श्रीलंका ने आस्ट्रेलिया को 3-0 से हराया था लेकिन अब हालात एकदम बदल चुके हैं .


यह भी पढ़ें : कोहली ब्रिगेड पर निहाल कोच शास्‍त्री, मौजूदा टीम के बारे में कही इतनी बड़ी बात...

.श्रीलंका के लिये अच्छी खबर यह है कि कप्तान दिनेश चंदीमल निमोनिया से उबर चुके हैं और इस मैच में खेल रहे हैं. टीम के स्‍ट्राइक गेंदबाज रंगना हेराथ भी टीम में हैं . अंगुली की चोट के कारण हेराथ के खेलने के लेकर असमंजस था लेकिन आखिरकार वे प्‍लेइंग इलेवन में जगह बनाने में सफल रहे. यह अलग बात है कि अन्‍य गेंदबाजों की तरह उन्‍हें भी पहले दिन विकेट के लिए संघर्ष करना पड़ा. श्रीलंका के लिए दिलरुवान परेरा और रंगना हेराथ ने एक-एक विकेट लिया है जबकि एक बल्‍लेबाज रन आउट हुआ है.

वीडियो : पुजारा की नजर 50वें टेस्‍ट मैच पर




इस मैदान पर दोनों टीमों ने दो-दो टेस्ट जीते हैं जबकि भारत ने पिछली बार 2015 में यहां 117 रन से जीत दर्ज की थी . पिछली बार यहां हरी भरी पिच पर पुजारा ने पहली पारी में नाबाद 145 रन बनाये थे .उसके बाद से वह लगातार तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी कर रहे हैं और यहां अपना 50वां टेस्ट खेलेंगे.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं..

भारत : शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली (कप्‍तान), अजिंक्‍य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, ऋद्धिमान साहा, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, मोहम्‍मद शमी और उमेश यादव.

श्रीलंका : दिमुथ करुणारत्‍ने, उपुल थरंगा, कुसल मेंडिस, दिनेश चंदीमल (कप्‍तान), एंजेलो मैथ्‍यूज, धनजंय डिसिल्‍वा, निरोशन डिकवेला, रंगना हेराथ, दिलरुवान परेरा, मेलिंडा पुष्‍पकुमार, नुवान प्रदीप


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com