T-20 : भारतीय महिला टीम ने ऑस्‍ट्रेलिया को हराकर रचा इतिहास, सीरीज में ली अजेय बढ़त

T-20 : भारतीय महिला टीम ने ऑस्‍ट्रेलिया को हराकर रचा इतिहास, सीरीज में ली अजेय बढ़त

कप्‍तान मिताली राज ने मैच में नाबाद 37 रनों की पारी खेली (फाइल फोटो)।

मेलबर्न:

ऑस्‍ट्रेलिया के दौरे में भारतीय महिला टीम ने शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए दूसरे टी-20 मैच में भी मेजबान टीम को हरा दिया। मिताली राज की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने इस मैच में पहले गेंदबाजी करते हुए ऑस्‍ट्रेलियाई टीम को 118 रन ही बनाने दिए। ऑस्ट्रेलियाई टीम के ख़िलाफ़ भारतीय महिला टीम ने पहली बार सीरीज जीती है। भारत की तेज गेंदबाज झूलन गोस्‍वामी को मैच की सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी चुना गया।

नाबाद रही कप्‍तान मिताली और स्‍मृति की जोड़ी
भारतीय पारी के दौरान हुई बारिश के कारण मैच में बाधा पड़ी और डकवर्थ-लुईस नियम के तहत टीम को 10 ओवर में 66 रन बनाने का लक्ष्‍य मिला, जिसे मिताली राज (नाबाद 37) और स्‍मृति मंधाना (नाबाद 22) की शुरुआती जोड़ी ने बिना किसी परेशानी के हासिल कर लिया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने तीन टी-20मैच की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है।

टीम इंडिया ने की अनुशासित गेंदबाजी
भारत की कप्‍तान मिताली राज ने मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। उनका यह फैसला सही साबित हुआ और अनुशासित गेंदबाजी करते हुए टीम इंडिया ने ऑस्‍ट्रेलिया को निर्धारित  18 ओवर्स में 8 विकेट पर 118 रन तक ही सीमित कर दिया। बारिश की बाधा के चलते ऑस्‍ट्रेलिया को 20 के स्‍थान पर 18 ओवर ही दिए गए। मेजबान टीम के लिए एम. लेनिंग ने सबसे अधिक 49 (39 गेंद, तीन चौके दो छक्‍के) रन बनाए। भारत के लिए तेज गेंदबाज झूलन गोस्‍वामी और राजेश्‍वरी गायकवाड़ ने दो-दो जबकि पूनम यादव और हरमनप्रीत कौर ने एक-एक विकेट लिया।

बारिश के कारण लक्ष्‍य पुनर्निधारित किया
ऑस्‍ट्रेलियाई लक्ष्‍य का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने विश्‍वसनीय अंदाज में शुरुआत की और 7.5 ओवर में ही बिना विकेट खोए 52 रन बना लिए। इसी समय बारिश शुरू हो गई और लक्ष्‍य को फिर से निर्धारित करना पड़ा। नए लक्ष्‍य के तहत टीम को 10 ओवर में 66 रन बनाने थे जिसे टीम ने बिना किसी परेशानी के पा लिया। चार ओवर में 16 रन देकर दो विकेट लेने वाली भारत की तेज गेंदबाज झूलन गोस्‍वामी मैच की सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी रहीं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इससे पहले एडिलेड में 26 जनवरी को हुए सीरीज के पहले टी-20 मैच में भारतीय महिला टीम ने 5 विकेट से जीत दर्ज की थी। एडिलेड में भारतीय टीम ने 140 के रिकॉर्ड लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत हासिल की थी। उस मैच में पंजाब की हरमनप्रीत कौर ने 31 गेंदों पर 46 रन बनाए थे और मैन ऑफ़ द मैच के ख़िताब से नवाज़ी गई थीं।