ICC Awards में भारतीयों का दबदबा, तेज गेंदबाज रेणुका सिंह को ‘एमर्जिंग प्लेयर ऑफ द इयर’ चुना गया

ICC Awards: भारत की स्टार तेज गेंदबाज रेणुका सिंह (Renuka Singh) ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सात टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में उनकी बल्लेबाजी इकाई को परेशान करते हुए आठ विकेट झटके. साथ ही राष्ट्रमंडल खेलों और एशिया कप के प्रदर्शन से भी सुर्खियां बटोरीं. उन्होंने 11 मैचों में 17 विकेट झटके.

ICC Awards में भारतीयों का दबदबा, तेज गेंदबाज रेणुका सिंह को ‘एमर्जिंग प्लेयर ऑफ द इयर’ चुना गया

Renuka Singh

ICC Awards: भारत के विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) को क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में उनकी शानदार फॉर्म के चलते बुधवार को ICC (अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) का ‘साल का सर्वश्रेष्ठ पुरुष क्रिकेटर' चुना गया. महिलाओं के वर्ग में भारत की स्टार तेज गेंदबाज रेणुका सिंह (Renuka Singh) ICC की ‘साल की उभरती हुई महिला क्रिकेटर' पुरस्कार हासिल करने में सफल रहीं. हालांकि भारतीय कप्तान और पिछले साल ‘साल की सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर' नवाजी गईं स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) इस साल ऑस्ट्रेलिया की तहलिया मैकग्रा से पिछड़ गईं.

26 साल की रेणुका ने ऑस्ट्रेलिया की डार्सी ब्राउन, इंग्लैंड की एलिस कैप्से और हमवतन यास्तिका भाटिया को पछाड़कर ‘एमर्जिंग प्लेयर' (Emerging Player of the Year) पुरस्कार जीता.

रेणुका ने 2022 में सफेद गेंद के दोनों प्रारूपों में महज 29 मैच में 40 विकेट अपने नाम किए और महान क्रिकेटर झूलन गोस्वामी के जाने से हुई कमी को भरने की कोशिश की.


वनडे में रेणुका बेहतरीन रहीं, उन्होंने 18 विकेट झटके जिसमें से आठ विकेट इंग्लैंड के खिलाफ दो मैच से आए जबकि सात विकेट भारत की श्रीलंका के साथ सीरीज के दौरान मिले.

महिला प्रीमियर लीग की टीमों ने तोड़े IPL 2008 के सारे रिकॉर्ड, जानिए WPL 2023 से जुड़ी पूरी जानकारी

“मैं 36 और वो 42 साल का है..”, सानिया मिर्जा ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन के मिश्रित युगल फाइनल में पहुंचने पर कहा

रेणुका ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सात टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में उनकी बल्लेबाजी इकाई को परेशान करते हुए आठ विकेट झटके. साथ ही राष्ट्रमंडल खेलों और एशिया कप के प्रदर्शन से भी सुर्खियां बटोरीं. उन्होंने 11 मैचों में 17 विकेट झटके.

भारत की स्मृति मंधाना, कप्तान हरमनप्रीत कौर और तेज गेंदबाज रेणुका सिंह (Renuka Singh) को ICC साल की महिला वनडे क्रिकेट टीम में भी चुना गया है.

वेस्टइंडीज के खिलाफ महिला टी20 त्रिकोणीय सीरीज के पहले मैच में नाबाद 74 रन बनाने वाली मंधाना ने 2022 में एक शतक और छह अर्धशतक बनाए. उन्होंने न्यूजीलैंड में वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ 123 रन की पारी खेली. इसके बाद सितंबर में इंग्लैंड के खिलाफ होव में 91 रन बनाए और फिर 40 तथा 50 रन की पारियां खेली .

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) ने दो शतक और पांच अर्धशतक बनाए.

तेज गेंदबाज रेणुका ने 2022 में सात मैचों में 18 विकेट लिए. उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ पल्लेकेले में 28 रन पर चार विकेट चटकाए.

दक्षिण अफ्रीका की तीन क्रिकेटरों को भी ICC वनडे टीम (Women ODI Team of the Year) में जगह मिली है. इनमें बल्लेबाज लौरा वोल्वार्ट, तेज गेंदबाज अयाबोंगा खाका और शबनम इस्माइल शामिल हैं.

ICC साल की महिला वनडे टीम:

एलिसा हीली (विकेटकीपर), बेथ मूनी (ऑस्ट्रेलिया), स्मृति मंधाना, हरमनप्रीत कौर, रेणुका सिंह (भारत), लौरा वोल्वार्ट, अयाबोंगा खाका, शबनम इस्माइल (दक्षिण अफ्रीका), नेट स्किवेर , सोफी एक्सेलेटोन (इंग्लैंड), अमेलिया केर (न्यूजीलैंड).

ICC Awards: सूर्यकुमार यादव बने आईसीसी टी20 पुरुष क्रिकेटर ऑफ द इयर 2022

Australian Open, Semi-Final: जीत के साथ सानिया मिर्जा और रोहन बोपन्ना की जोड़ी ने फाइनल में बनाई जगह

Team India ने किया New Zealand का Clean Sweep, Shardul बने Man of the match | Shubman Gill

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com