भारतीय गेंदबाज़ी अभी भी चिंता का विषय, क्या इस आक्रमण से जीत पाएंगे विश्व कप?

भारतीय तेज़ गेंदबाज़ी अभी भी भारत के लिए चिंता का विषय बनी हुई है. जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल ने चोट के बाद टीम में वापसी की, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टी 20 मैच में दोनों ही गेंदबाज़ों ने जमकर रन लुटाए.

भारतीय गेंदबाज़ी अभी भी चिंता का विषय, क्या इस आक्रमण से जीत पाएंगे विश्व कप?

India vs South Africa T20I Series

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया को घरेलू सीरीज़ टी 20 सीरीज में 2-1 से मात देने के बाद अब टीम इंडिया का अगला मिशन साउथ अफ्रीका पर भी घर में फतेह हासिल करना है. जिसके लिए भारतीय टीम पूरी तरह से तैयार है. भारत और साउथ अफ्रीका (India vs South Africa T20I Series) के बीच तीन टी-20 मैचों की सीरीज़ का पहला मैच 28 सितंबर को खेला जाना है, जिसके लिए दोनों ही टीमें तिरुवंतपुरम पहुंच चुकी हैं. वहीं ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले टी 20 विश्व कप से पहले तैयारियों के लिहाज़ से भी ये भारत के लिए आखिरी सीरीज़ होगी.


ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज़ से पहले जहां भारतीय टॉप ऑर्डर और गेंदबाज़ी को लेकर बात चल रही थी कि भारत के टॉप के बल्लेबाज़ लंबी पारियां नहीं खेल पा रहे हैं. लेकिन इस सीरीज में भारत के टॉप के बल्लेबाज़ों ने टीम की ज़रूरत के अनुसार अलग अलग मैचों में अपना योगदान दिया. पहले टी 20 में जहां के एल राहुल ने बेहतरीन बल्लेबाज़ी की, वहीं दूसरे में रोहित तूफानी अंदाज़ में नज़र आए इसके अलावा तीसरे टी 20 विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज़ों की जमकर खबर ली. हार्दिक पांड्या भी एशिया कप से लगातार अच्छी परफॉर्मेंस करते आ ही रहे है.

लेकिन साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में हार्दिक पांड्या खेलते हुए नज़र नहीं आयेंगे. वहीं दिनेश कार्तिक ने भी अपने शानदार प्रदर्शन से सभी का दिल जीत लिया है. दूसरी तरफ भारतीय तेज़ गेंदबाज़ी अभी भी भारत के लिए चिंता का विषय बनी हुई है. जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल ने चोट के बाद टीम में वापसी की, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टी 20 मैच में दोनों ही गेंदबाज़ों ने जमकर रन लुटाए. भारतीय तेज़ गेंदबाज़ी की जान कहे जाने वाले जसप्रीत बुमराह ने तो 4 ओवर में 50 रन दे डाले और उन्हें कोई विकेट भी नहीं मिला. भुवनेश्वर कुमार भी शुरुआती ओवर्स में बेहतरीन प्रदर्शन करने के बाद आख़िर के ओवर्स में रन लुटाते हुए नज़र आए. हालांकि भारत के स्पिन गेंदबाज़ों ने सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन किया. खासकर अक्षर पटेल ने. 


कप्तान रोहित शर्मा ने जहां अपने तेज़ गेंदबाज़ों का पक्ष लिया और कहा कि बुमराह और हर्षल लंबे ब्रेक के बाद टीम में वापसी कर रहे है. ऐसे में उन्हें लय में लौटने में थोड़ा वक्त तो लगेगा. एक सीरीज में प्रदर्शन के हिसाब से हम गेंदबाज़ों की काबिलियत पर उंगली नहीं उठा सकते. आपको बता दें कि भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जाने 3 टी -20 मैचों की सीरीज में हार्दिक पांड्या और भुनेश्वर कुमार को आराम दिया गया है. वहीं टी 20 विश्व कप की टीम में ये दोनों ही गेंदबाज़ टीम का हिस्सा हैं.साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में युवा गेंदबाज़ अर्शदीप सिंह की वापसी हो रही है.  

भारत और दक्षिण अफ्रीका के हेड-टू-हेड टी-20 रिकार्ड की अगर हम बात करें दोनों ही टीमों के बीच अब तक 20 टी 20 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें से भारत ने 11 और दक्षिण अफ्रीका ने 8 मैच जीते हैं, वहीं एक मैच बिना किसी रिजल्ट के भी समाप्त हुआ है. 
ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ दमदार प्रदर्शन के बाद अब सभी की निगाहें साउथ अफ्रीका सीरीज में रोहित एंड कंपनी पर रहेंगी.  देखना होगा कि टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के खिलाफ किस कॉम्बिनेशन के साथ मैदान पर उतरेगी. एक बार फिर ये देखना काफ़ी दिलचस्प रहेगा कि पंत या कार्तिक, किसको मिलेंगी प्लेइंग इलेवन में जगह?

साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है- 
रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेट-कीपर), दिनेश कार्तिक (विकेट-कीपर), आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, मो. शमी, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

पीठ दर्द के चलते दीपक हुड्डा के साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में खेलने को लेकर अभी सस्पेंस बना हुआ है.