भारत VS इंडीज चौथा टेस्‍ट कल से, बड़ा सवाल-विजय वापसी करेंगे या शिखर धवन बने रहेंगे...

भारत VS इंडीज चौथा टेस्‍ट कल से, बड़ा सवाल-विजय वापसी करेंगे या शिखर धवन बने रहेंगे...

विराट कोहली अन्य खिलाड़ियों के साथ (फाइल फोटो)

खास बातें

  • 3-0 से इंडीज को हराना चाहेगी विराट ब्रिगेड
  • पहले टेस्‍ट में 84 रन के अलावा धवन का नहीं है बड़ा योगदान
  • गेंदबाजी में शारदुल या उमेश को दिया जा सकता है मौका
पोर्ट ऑफ स्पेन:

दो शानदार जीत के साथ सीरीज अपने नाम करके आत्मविश्वास से ओत-प्रोत भारतीय टीम गुरुवार से शुरू हो रहे चौथे और आखिरी क्रिकेट टेस्ट के जरिए 3-0 से वेस्टइंडीज का सफाया करना चाहेगी .

चार मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बनाने वाली भारतीय टीम ने तीसरा टेस्ट 237 रन से जीता था. कप्तान विराट कोहली ने साफ कर दिया कि पांचवें नंबर पर रोहित शर्मा उतरेंगे और वह तीसरे नंबर पर उतरेंगे. शिखर धवन ने पहले टेस्ट में 84 रन बनाने के बाद कोई योगदान नहीं दिया है. देखना यह है कि पिछले मैच से बाहर रहे मुरली विजय की अंतिम एकादश में वापसी होती है या नहीं. बल्लेबाजी कोच संजय बांगड़ ने पहले ही कहा था कि विजय अंगूठे की चोट से उबर चुका है. उनके खेलने पर चेतेश्वर पुजारा को बाहर रहना पड़ सकता है.

गेंदबाजी में भी बदलाव संभव है. सत्र लंबा होने के कारण भारत को 13 और टेस्ट खेलने हैं, लिहाजा ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी का कार्यभार कम करना होगा. उमेश यादव या शरदुल ठाकुर को मौका दिया जा सकता है बशर्ते कोहली का प्रयोग करने का इरादा हो.

भारत के लिए सीरीज में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रविचंद्रन अश्विन ने किया, जो फिलहाल हरफनमौलाओं की टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर है. दो शतक और दो बार पांच विकेट ले चुके अश्विन ने 235 रन बनाए हैं और 16 विकेट अपने नाम कर चुके हैं. उन्होंने दोनों बार कठिन हालात में रन बनाए और जरूरत के समय विकेट लिए. अश्विन अगर मैन ऑफ द सीरीज पुरस्कार के सबसे प्रबल दावेदार हैं तो मोहम्मद शमी का प्रदर्शन भी अनदेखा नहीं किया जा सकता, जिन्होंने घुटने की चोट के कारण डेढ़ साल बाहर रहने के बाद वापसी की है.

तीन मैचों में 11 विकेट लेने वाले शमी नई और पुरानी गेंद से काफी प्रभावी रहे. उन्होंने वेस्टइंडीज के सबसे अनुभवी टेस्ट बल्लेबाजों मलरेन सैमुअल्स और डेरेन ब्रावो को परेशान किया .

बल्लेबाजों में सलामी बल्लेबाज केएल राहुल (236 रन) ने एक शतक और अर्धशतक बनाया जबकि अजिंक्य रहाणे एक शतक और एक अर्धशतक के साथ 243 रन बना चुके हैं. कप्तान कोहली ने 251 रन बनाए, लेकिन इसमें पहले टेस्ट में बनाया दोहरा शतक शामिल है.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com