विज्ञापन
6 years ago
तिरुवनंतपुरम: भारत बनाम वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के बीच खेले गए वनडे सीरीज का पांचवां और आखिरी मुकाबला इंडिया ने 9 विकेट से जीत लिया. यह मैच तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम खेला गया. वेस्ट इंडीज टीम को 9 विकेट से हराकर टीम इंडिया ने 3-1 से सीरीज पर कब्जा किया है. 105 रनों का पीछा करते हुए भारतीय टीम की ओर से रोहित शर्मा ने सर्वाधिक 63 रन बनाए. रोहित शर्मा के नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. वह साल 2018 में 1000 रन पूरा करने वाले तीसरे क्रिकेटर बन गए हैं. उनके अलावा इंग्लैंड के खिलाड़ी जॉनी बेयरस्टो और भारत के कप्तान विराट कोहली यह कारनामा कर चुके हैं. इस मैच के लिए प्लेयर ऑफ द मैच रविंद्र जडेजा को मिला. वहीं प्लेयर ऑफ द सीरीज कप्तान विराट कोहली के नाम रही. विराट कोहली ने सीरीज के 5 मैचों में 151 के औसत से 453 रन बनाए. 

इससे पहले वेस्टइंडीज ने टॉस जीता है और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है. विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया (Team India) गुरुवार को पांचवें वनडे मैच (Ind vs WI 5th ODI) में सीरीज जीत के इरादे से मैदान में उतरी. पहले बैटिंग करते हुए विंडीज टीम सिर्फ 104 रन पर आल आउट हो गई. कीरन पॉवेल, शाई होप तथा ऑशेन थॉमस बिना खाता खोले ही पैवेलियन लौटे. रोवमैन पॉवेल (16), मार्लोन सैमुअल्स (24) तथा कप्तान जेसन होल्डर (25) के अलावा कोई भी कैरेबियाई खिलाड़ी दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाया. बता दें कि इससे पहले टीम इंडिया ने पहला मैच अपने नाम किया था तो वहीं वेस्टइंडीज ने दूसरा मैच टाई करा दिया और फिर तीसरे मैच में जीत हासिल करते हुए सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली थी. चौथे मैच में भारत ने 224 रन के बड़े अंतर से जीत हासिल करते हुए बढ़त ले ली थी और पांचवे मैच में इंडिया ने 9 विकेट से मैच जीत लिया. विराट कोहली इस मैच में 33 रन बनाकर नाबाद रहे.
 

India vs West Indies, 5th ODI Score: 

वेस्ट इंडीज टीम को 9 विकेट से हराकर टीम इंडिया ने 3-1 से सीरीज पर कब्जा कर लिया. 105 रनों का पीछा करते हुए भारतीय टीम की ओर से रोहित शर्मा ने सर्वाधिक 63 रन बनाए. रोहित शर्मा के नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. वह साल 2018 में 1000 रन पूरा करने वाले तीसरे क्रिकेटर बन गए हैं.
टीम इंडिया ने 3-1 से जीता सीरीज, वेस्ट इंडीज को 9 विकेट से हराया

भारत को लगा पहला झटका, धवन 6 रन बनाकर आउट


कीरन पॉवेल, शाई होप तथा ऑशेन थॉमस बिना खाता खोले ही पैवेलियन लौटे. रोवमैन पॉवेल (16), मार्लोन सैमुअल्स (24) तथा कप्तान जेसन होल्डर (25) के अलावा कोई भी कैरेबियाई खिलाड़ी दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाया.
वेस्टइंडीज 104 रन पर आल आउट, जडेजा ने लिए 4 विकेट, बुमराह और खलील ने लिए 2-2 विकेट। विंडीज ने भारत के खिलाफ न्यूनतम स्कोर बनाया है. इससे पहले टीम इंडिया के खिलाफ वेस्ट इंडीज का न्यूनतम स्कोर 121 रन था, जो 1997 में पोर्ट ऑफ स्पेन में बना था.


वेस्टइंडीज को लगा नौंवा झटका, केमार रोच 5 रन बनाकर आउट

वेस्टइंडीज को लगा आठवां झटका, कीमो पॉल 5 रन पर आउट

वेस्टइंडीज को लगा सातवां झटका, होल्डर 25 रन पर आउट

वेस्टइंडीज के लगातार विकेट गिरते जा रहे हैं, बुमराह ने फैबियन को 4 रन पर केदार जाधव से कैच कराया.

57 रन के स्कोर पर वेस्टइंडीज की आधी टीम पवेलियन लौटी, खलील अहमद ने पॉवेल 16 रन पर शिखर धवन के हाथों कैच कराया.

पहले और दूसरे वनडे मैच में अपने बैटिंग से सबको इम्प्रेस करने वाले विस्फोटक बल्लेबाज शिमरोन हेतमायर को जडेजा ने पगबाधा आउट किया. वेस्टइंडीज को चौथा झटका लग चुका है.


India vs West Indies, Live Score 5th ODI: क्रिकेट लाइव स्कोर, वेस्टइंडीज के 50 रन हुए पूरे, क्रीज पर हेतमायर-पावेल

3 ओवर के बाद वेस्टइंडीज का स्कोर 3 रन पर 2 विकेट.
Ind vs WI, 5th ODI Live Score: वेस्टइंडीज को दूसरी ओवर में लगा दूसरा झटका, बुमराह ने शाई होप को बोल्ड किया.
Ind vs WI, 5th ODI Live Score: वेस्टइंडीज को पहले ही ओवर में लगा पहला झटका, भुवनेश्वर ने पॉवेल को किया आउट
भारत बनाम वेस्टइंडीज: पांचवें वनडे मैच में वेस्टइंडीज ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है.

टीमें इस प्रकार हैं: 
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायडू, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, खलील अहमद, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह.

वेस्‍टइंडीज: वेस्टइंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान), किरेन पावेल, शाइ होप, मर्लोन सेमुअल्‍स, शिमरॉन हेतमायर, रोवेमैन पावेल, फेबियन एलेन, देवेंद्र बिशू, कीमो पॉल, केमार रोच और ओशने थॉसस.
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
India vs West Indies, 5th ODI: टीम इंडिया ने 3-1 से जीती सीरीज, वेस्ट इंडीज को 9 विकेट से हराया
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com