गॉल टेस्ट : भारत ने दो विकेट पर 128 रन बनाए, धवन का अर्धशतक

गॉल टेस्ट : भारत ने दो विकेट पर 128 रन बनाए, धवन का अर्धशतक

आर अश्विन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए छह विकेट लिए. (सौजन्य : AP)

गॉल:

भारत-श्रीलंका टेस्ट सीरीज के गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले जा रहे पहले मैच में श्रीलंका की टीम 183 रन पर ऑलआउट हो गई। जवाब में खेलने उतरी भारतीय टीम ने दिन का खेल खत्म होने तक दो विकेट पर 128 रन बना लिए। कप्तान विराट कोहली 45 और शिखर धवन 53 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की ओर से पहले दिन के हीरो ऑफ स्पिनर आर अश्विन रहे, जिन्होंने 13.4 ओवर में 46 रन देकर श्रीलंका के छह बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई।

भारत की पहली पारी की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही और लोकेश राहुल महज 7 रन और रोहित शर्मा 9 रन बनाकर चलते बने। राहुल को तेज गेंदबाज धम्मिका प्रसाद ने पगबाधा आउट किया, वहीं रोहित शर्मा एंजेलो मैथ्यूज का शिकार बने। शिखर धवन और विराट कोहली ने पारी को संभाला। धवन ने शानदार अर्धशतक बनाया।
 

पहले दो विकेट जल्दी गिरने पर शिखर धवन ने भारतीय पारी को संभाला. (फोटो : AFP)

इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरे श्रीलंका की पारी पूरी तरह से चरमरा गई। श्रीलंकाई बल्लेबाज आर अश्विन की फिरकी के आगे बेबस नजर आए। सबके आकर्षण का केंद्र रहे दिग्ग्ज बल्लेबाज कुमार संगकारा ने भी अपने प्रशंसकों को निराश किया। उनको आर अश्विन ने महज 5 रन के स्कोर पर आउट किया।
 

फोटो : Reuters

भारत की ओर से अश्विन ने छह विकेट लिए, वहीं अमित मिश्रा को दो और ईशांत शर्मा, वरुण आरोन को एक-एक विकेट मिले। श्रीलंका की ओर से कप्तान एंजेलो मैथ्यूज अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन 64 के स्कोर पर अश्विन की गेंद पर रोहित शर्मा को कैच थमा बैठे। दिनेश चंडीमल ने भी अर्धशतक जमाया, लेकिन वह अपनी पारी को ज्यादा आगे तक नहीं ले जा पाए और 59 रन पर लेग स्पिनर अमित मिश्रा की फिरकी में उलझकर रहाणे को कैच थमा बैठे।
 

फोटो : AFP

इससे पहले श्रीलंका ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। भारतीय टीम में स्पिनर आर अश्विन और हरभजन सिंह के साथ लेग स्पिनर अमित मिश्रा को भी शामिल किया गया। मिश्रा की लंबे समय बाद टीम में वापसी हुई।
 
फोटो : AFP

भारत के लिए यह टेस्‍ट सीरिज बेहद अहम है, क्‍योंकि श्रीलंका की धरती पर टीम इंडिया बीते 22 सालों में कोई टेस्ट सीरीज़ नहीं जीत सकी है। आखिरी बार 1993 में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज़ में भारत ने श्रीलंका को 1-0 से हराया था। लिहाजा, कप्‍तान विराट कोहली ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि टीम सीरीज़ को लेकर बेहद उत्‍साहित है और जीत हासिल करेगी। इसके साथ ही भारत का लक्ष्य आईसीसी की टीम रैंकिंग में तीसरा स्थान हासिल करना भी है।

भारत अगर यह सीरीज 3-0 से जीतने में सफल रहा, तो वह आईसीसी की टीम रैंकिंग पायदान में पांचवें से तीसरे क्रम पर पहुंच जाएगा, लेकिन इसके लिए ओवल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों इंग्लैंड की हार भी जरूरी होगी।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:
भारत : शिखर धवन, लोकेश राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रिध्दिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, हरभजन सिंह, अमित मिश्रा, वरूण आरोन और ईशांत शर्मा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

श्रीलंका : दिमुथ करुणारत्ने, कौशल सिल्वा, कुमार संगकारा, लहिरु थिरिमाने, एंजेलो मैथ्यूज, दिनेश चंडीमल, जेहान मुबारक, रंगना हेराथ, दमीका प्रसाद, नुवान प्रदीप, थारिंदु कौशल।