INDvsNZ ODI सीरीज : रैना दूसरे वनडे से भी बाहर, विनिंग कॉम्बिनेशन रहेगा बरक़रार!

INDvsNZ ODI सीरीज : रैना दूसरे वनडे से भी बाहर, विनिंग कॉम्बिनेशन रहेगा बरक़रार!

एमएस धोनी और कोच अनिल कुंबले (फाइल फोटो)

खास बातें

  • टीम इंडिया वनडे सीरीज में 1-0 से है आगे
  • दोनों टीमों के बीच खेले जाने हैं 5 वनडे मैच
  • बीमारी से नहीं उबर पाए हैं रैना, दूसरे वनडे में भी नहीं खेल पाएंगे
नई दिल्ली:

धर्मशाला के बाद अब भारतीय टीम की नज़र दिल्ली जीतने पर है, लेकिन मैच जीतने की प्राथमिकता के साथ टीम इंडिया अपने कॉम्बिनेशन से जुड़े कुछ सवालों के जवाब भी तलाश रही है, क्योंकि चैंपियन्स ट्रॉफ़ी (जून 2017 में) से पहले अब ज्यादा मैच बाकी नहीं हैं.

टीम इंडिया ने धर्मशाला में बेहद आसान जीत दर्ज की. हर लिहाज़ से फिरोजशाह कोटला पर होने वाले दूसरे वनडे मैच में भी भारत का पलड़ा भारी माना जा रहा है. ऐसे में टीम इंडिया के कप्तान एमएस धोनी क्या विनिंग कॉम्बिनेशन में बदलाव लाना चाहेंगे? सुरेश रैना के दूसरे वनडे के लिए भी फिट नहीं हो पाने के कारण इसकी संभावना नहीं के बराबर है. वायरल बुखार से जूझ रहे रैना अभी भी पूरी तरह फिट नहीं हो पाए हैं और दूसरे वनडे में भी नहीं खेल पाएंगे. (विराट कोहली ने 'टीचर्स डे' पर कोच राजकुमार शर्मा को दिया ऐसा तोहफा कि भावुक हो गए गुरु)

इससे पहले, धर्मशाला वनडे में भी सुरेश रैना बीमारी की वजह से टीम से बाहर रहे थे. रैना की गैरमौजूदगी में कप्तान एमएस धोनी ने धर्मशाला में पांचवें नंबर पर आकर बल्लेबाज़ी की. वैसे 'माही' इस सीरीज़ में ऐसे ही ऊपर आकर बल्लेबाज़ी करने की ख़्वाहिश जता चुके हैं.

धर्मशाला में क़रीब 17 ओवर रहते 6 विकेट से मिली जीत ने टीम इंडिया को लय में ला दिया है. इस मैदान पर भी आंकड़े भी भारत के ही पक्ष में हैं-

  • भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच फ़िरोज़शाह कोटला पर 2 वनडे मैच खेले गए हैं. दोनों ही भारत ने जीते हैं.
  • कोटला पर अब तक खेले गए 19 मैचों में भारत को 12 मैचों में जीत हासिल हुई है. 5 में हार का सामना करना पड़ा है, 2 मैच बेनतीजा रहे.
  • दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 94 मैच खेले गए जिनमें अब भारत के नाम 47 जीत दर्ज हो गई है. न्यूज़ीलैंड के पक्ष में 41 मैच हैं जबकि 1 मैच बेनतीजा रहा है, 5 मैच टाई रहे.

लेकिन टीम इंडिया का एक बड़ा लक्ष्य आईसीसी रैंकिंग में कीवी टीम को चित कर तीसरे नंबर पर पहुंचना भी है... इस लक्ष्य के लिए भारत को कीवी टीम को 4-1 या 3 मैचों के अंतर से जीत हासिल करने की ज़रूरत होगी... यानी टीम के लिए इस मिशन पर ढील बरतने की गुंजाइश नहीं है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com