IND vs ENG 3rd Test: 100 साल के बाद इंग्लैंड को टेस्ट में 2 दिन में मिली हार, भारत ने रचा इतिहास

India vs England Day night test: 1921 के बाद ऐसा दूसरा मौका है जब इंग्लैंड की टीम को टेस्ट में केवल दूसरे ही दिन हार का स्वाद चखना पड़ा है. पिछली बार 1921 में ऑस्‍ट्रेलिया के हाथों इंग्लैंड को 2 दिन के अंदर टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा था. इसके अलावा 2000 में इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को 2 दिन में टेस्ट मैच में हराया था. 

IND vs ENG 3rd Test: 100 साल के बाद इंग्लैंड को टेस्ट में 2 दिन में मिली हार, भारत ने रचा इतिहास

India vs England Day night test: Axar Patel, R Ashwin की फिरकी में फंसा इंग्लैंड

अहमदाबाद में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच (India vs England Test) में भारत ने 10 विकेट से इंग्लैंड को हरा दिया. भारतीय टीम को जीत के लिए केवल 49 रनों का टारगेट मिला था जिसे टीम इंडिया के ओपनर रोहित शर्मा और शुबमन गिल ने आसानी के साथ टारगेट को हासिल कर लिया. तीसरे टेस्ट में जीत के साथ ही भारतीय टीम 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से आगे हो गई है. रोहित 25 और गिल 15 रन बनाकर नॉट आउट रहे. इससे पहले इंग्लैंड की दूसरी पारी केवल 81 रन पर आउट हो गई. भारत के खिलाफ टेस्ट में इंग्लैंड का सबसे न्यूनतम स्कोर रहा. बता दें कि भारत के स्पिनरों ने शानदार परफॉर्मेंस किया. चाहे वो अक्षर पटेल हों या फिर अश्विन, दोनों ने अपनी फिरकी से अंग्रज बल्लेबाजों को क्रीज पर टिकने नहीं दिया. दूसरी पारी में अक्षर ने 5 विकेट लिए तो वहीं अश्विन ने 4 विकेट लेने में सफलता पाई.

IND vs ENG: विराट कोहली ने बतौर कप्तान तोड़ा धोनी का रिकॉर्ड, बने नंबर वन

इस टेस्ट मैच में अक्षर ने पूरे 11 विकेट लेने का कमाल किया. अक्षर पटेल का टेस्ट करियर का यह केवल दूसरा ही टेस्ट मैच था. अश्विन ने अपने टेस्ट करियर में 400 विकेट भी पूरे किए, अश्विन भारत की ओर से सबसे तेज 400 टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन गए हैं.  यह टेस्ट मैच दो दिन में ही खत्म हो गया. 

100 साल के बाद इंग्लैंड 2 दिन में टेस्ट हारा

बता दें कि 1921 के बाद ऐसा दूसरा मौका है जब इंग्लैंड की टीम को टेस्ट में केवल दूसरे ही दिन हार का स्वाद चखना पड़ा है. पिछली बार 1921 में ऑस्‍ट्रेलिया के हाथों इंग्लैंड को 2 दिन के अंदर टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा था. इसके अलावा 2000 में इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को 2 दिन में टेस्ट मैच में हराया था. 

टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारतीय टीम ने अपनी पारी 3 विकेट पर 99 रन से आगे शुरू किया लेकिन इंग्लैंड स्पिन गेंदबाजों के आगे भारतीय बल्लेबाज भी क्रीज पर टीक नहीं पाए. भारत की पहली पारी में रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 66 रन बनाए. इंग्लैंड की ओर से भारत की पहली पारी में जैक लीच ने 4 और जो रूट ने 5 विकेट लेने में सफलता पाई. जो रूट ने अपनी फिरकी के जाल में भारत के बल्लेबाजों को एक-एक कर आउट कर पवेलियन की राह दिखाई. भारतीय टीम अपनी पहली पारी में 145 रन पर आउट हुई. भारत ने पहली पारी के आधार पर इंग्लैंड के खिलाफ 33 रन की बढ़त बनाई. 

IND vs ENG, 3rd Test: अक्षर पटेल ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले केवल दूसरे भारतीय स्पिनर बने

दूसरी पारी में इंग्लैंड की शुरूआत बेहद ही खराब रही, अक्षर पटेल ने इंग्लैंड की पारी के पहली ही गेंद पर विकेट लेना शुरू कर दिया. पहले ओवर में इंग्लैंड के 2 विकेट गिरे, भारतीय स्पिनरों के कहर के आगे इंग्लैंड बल्लेबाजों ने एक-एक कर घुटने टेक दिया. दूसरी पारी में इंग्लैंड की ओर से केवल स्टोक्स ही ऐसे बल्लेबाज रहे जिन्होंने 20 रनों के आंकड़े को पार किया. स्टोक्स 25 रन बनाकर अश्विन का शिकार बने. अक्षर पटेल ने दूसरी पारी में 5 विकेट लेकर कमाल कर दिया. अक्षर भारत के केवल दूसरे स्पिनर भी बने जिन्होंने पारी की पहली गेंद पर विकेट लेने में सफलता पाई. इंग्लैंड की दूसरी पारी 81 रन ऑलआउट हुई. इसके बाद भारत को जीत के लिए केवल 49 रनों का टारगेट मिला, भारतीय टीम ने बिना विकेट खोए लक्ष्य को हासिल कर लिया.


भारत की टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ विकेटों के हिसाब से सबसे बड़ी जीत दर्ज करने में सफलता पाई है. बता दें कि टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अबतक 9 बार भारत ने 10 विकेट से जीत हासिल करने का कमाल किया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO:  कुछ दिन पहले विराट ने अपने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.