INDvsEng 3rd Test : पहले दिन टीम इंडिया की पकड़ मजबूत, इंग्लैंड 268/8, बेयरस्टॉ शतक से चूके

INDvsEng 3rd Test : पहले दिन टीम इंडिया की पकड़ मजबूत, इंग्लैंड 268/8, बेयरस्टॉ शतक से चूके

अपना दूसरा टेस्ट खेल रहे जयंत यादव ने 49 रन देकर दो विकेट चटकाए (फाइल फोटो)

खास बातें

  • इंग्लैंड ने मोहाली टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की
  • टीम इंडिया से जयंत, उमेश, जडेजा ने 2-2 विकेट हासिल किए
  • जॉनी बेयरस्टॉ ने इंग्लैंड की ओर से सबसे अधिक 89 रन बनाए
मोहाली:

5 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से आगे चल रही टीम इंडिया के हौसले बुलंद हैं. मोहाली क्रिकेट ग्राउंड पर सीरीज के तीसरे टेस्ट के पहले दिन उसने इंग्लैंड पर पकड़ मजबूत कर ली. दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने टॉस जीतने के बाद पहले बैटिंग करते हुए 8 विकेट पर 268 रन बना लिए. आदिल राशिद (2) और गैरेथ बैटी (0) नाबाद रहे. जॉनी बेयरस्टॉ ने सबसे अधिक 89 रन बनाए. उन्हें विकेटकीपर पार्थिव पटेल ने जयंत यादव के ओवर में 89 के स्कोर पर जीवनदान भी दिया, लेकिन वह अगली ही गेंद पर पगबाधा आउट हो गए. उन्होंने जोस बटलर (43) के साथ 69 रन, तो क्रिस वॉक्स (25) के साथ 45 रन की साझेदारी की. बेयरस्टॉ ने 76 गेंदों पर करियर की 13वीं फिफ्टी पूरी की. साल 2016 में यह उनकी 7वीं फिफ्टी है. गौरतलब है कि वह टेस्ट में 2016 में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं. टीम इंडिया की ओर से रवींद्र जडेजा, उमेश यादव और जयंत यादव ने दो-दो विकेट, जबकि मोहम्मद शमी और आर अश्विन ने एक-एक विकेट चटकाया.

इंग्लैंड का विकेट पतन : 1/32 (हसीब हमीद- 9), 2/51 (जो रूट- 15), 3/51 (एलिस्टर कुक- 27), 4/87 (मोईन अली- 16), 5/144 (बेन स्टोक्स- 29), 6/213 (जोस बटलर- 43), 7/258 (जॉनी बेयरस्टॉ- 89), 8/266 (क्रिस वॉक्स- 25)

चायकाल के बाद इंग्लैंड ने 5 विकेट पर 205 रन से आगे खेलना शुरू किया. बेयरस्टॉ और जोस बटलर से इंग्लैंड को एक बार फिर दिन के अंतिम सत्र में भी अच्छी बल्लेबाजी की उम्मीद थी और दोनों ने शुरुआत भी अच्छी की, लेकिन स्कोर में 8 रन ही जुड़े थे कि बटलर (43) ने बड़ी भूल कर दी. वह रवींद्र जडेजा की गेंद पर फ्रंट फुट पर आकर गेंद को उछालकर खेल बैठे और विराट कोहली ने मिड-ऑफ पर आसानी से लपक लिया. जडेजा को दोनों विकेट उनकी करिश्माई गेंदबाजी नहीं, बल्कि बल्लेबाज (बेन स्टोक्स, जोस बटलर) की गलती से मिले. बेयरस्टॉ और बटलर के बीच 69 रनों की अहम साझेदारी हुई. बेयरस्टॉ ने क्रिस वोक्स के साथ सातवें विकेट के लिए 45 रन जोड़े और इंग्लैंड को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया. हालांकि वह शतक से चूक गए और 89 रन पर मिले जीवनदान (पार्थिव पटेल ने कैच टपकाया) का फायदा नहीं उठा पाए. उन्हें इसी स्कोर पर जयंत यादव ने पगबाधा आउट किया. बेयरस्टॉ के आउट होने के बाद क्रिस वॉक्स (25) भी आठवें विकेट के रूप में दिन का खेल समाप्त होने से एक ओवर पहले (89वां ओवर) ही उमेश यादव की अंतिम गेंद पर बोल्ड हो गए. इंग्लैंड ने खेल समाप्त होने तक 8 विकेट पर 268 रन बना लिए.

चायकाल तक : इंग्लैंड संभला, बेयरस्टॉ की फिफ्टी
टीम इंडिया को लंच के बाद विकेट के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ा, क्योंकि जॉनी बेयरस्टॉ और बेन स्टोक्स जमकर बल्लेबाजी कर रहे थे और भारतीय गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दे रहे थे. लंच के बाद इंग्लैंड के स्कोर में 52 रन जुड़े थे कि स्टोक्स गलती कर बैठे और रवींद्र जडेजा को आगे आकर खेलने के चक्कर में चूक गए और विकेटकीपर पार्थिव पटेल ने उनकी गिल्लियां बिखेर दीं. स्टोक्स ने 29 रन बनाए और बेयरस्टॉ के साथ 57 रनों की अहम साझेदारी की. बेयरस्टॉ ने अपना शानदार फॉर्म जारी रखते हुए जोस बटलर के साथ भी अहम साझेदारी की और चायकाल तक कोई विकेट नहीं गिरने दिया. बेयरस्टॉ 66 रन, तो बटलर 38 रन पर नाबाद रहे. दोनों के बीच इस दौरान 61 रन की साझेदारी हुई. इस सत्र में 33 ओवर में 113 रन बने और इंग्लैंड का एक विकेट गिरा.

लंच तक : इंग्लैंड लड़खड़ाया
टॉस जीतने के बाद इंग्लैंड ने अच्छी शुरुआत की और टीम इंडिया को 10वें ओवर तक विकेट के लिए इंतजार करना पड़ा. 10वें ओवर में उमेश यादव को संभलकर खेल रहे हसीब हमीद को चकमा देने में सफलता मिली, जब उन्होंने गुड लेंथ से थोड़ा पीछे टप्पा दिया और हमीद ने डिफेंसिव शॉट खेलने की कोशिश की, लेकिन गेंद अनुमान से ज्यादा उछली और उनके ग्लव्स से लगकर गली पर खड़े अजिंक्य रहाणे के हाथों में समा गई. हमीद ने कुक के साथ 32 रन जोड़े. इसके बाद 11वें ओवर में टीम इंडिया के पास एक और विकेट लेने का मौका आया, लेकिन अश्विन ने कुक को 23 के स्कोर पर जीवनदान दे दिया. उन्होंने पारी के 11वें ओवर में मोहम्मद शमी की गेंद पर मिडविकेट पर कुक का आसान-सा कैच टपकाया. हालांकि कुक ज्यादा देर नहीं टिक पाए और 27 रन पर अश्विन की गेंद पर विकेटकीपर पार्थिव पटेल द्वारा लपक लिए गए. उस समय इंग्लैंड का स्कोर 51 रन था. कुक से पहले टीम इंडिया को 51 रन पर ही इंग्लैंड के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज जो रूट (15) का विकेट मिला, जब जयंत यादव ने उन्हें पगबाधा आउट कर दिया. स्कोर में 36 रन और जुड़े थे कि इंग्लैंड को चौथा झटका लग गयाा, जब मोहम्मद शमी ने राजकोट के शतकवीर मोईन अली को 16 रन पर मुरली विजय के हाथों कैच करा दिया. लंच तक टीम इंडिया ने 4 विकेट पर 92 रन बना लिए. जॉनी बेयरस्टॉ (20) और बेन स्टोक्स (5) नाबाद रहे.

राहुल चोटिल, नायर का डेब्यू
टीम इंडिया में दो बदलाव किए गए. लोकेश राहुल और ऋद्धिमान साहा के चोटिल हो जाने के कारण करुण नायर और पार्थिव पटेल को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया. पटेल की वापसी हुई, जबकि नायर ने डेब्यू किया. पार्थिव ने टीम इंडिया के लिए आखिरी बार 8 साल पहले 2008 में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट खेला था.

4000 रन से 109 रन दूर विराट
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली सीरीज दर सीरीज हर फॉर्मेट में कुछ नए रिकॉर्ड बनाते जा रहे हैं. मोहाली में उनके सामने एक और उपलब्धि हासिल करने का मौका रहेगा. वह टेस्ट में अपने 4000 रन पूरे सकते हैं. इसके लिए उन्हें 109 रन चाहिए. वहीं इंग्लैंड की ओर से मोईन अली पर भी सबकी नजरें रहेंगी. वह टेस्ट क्रिकेट में 100 विकेटों से सिर्फ पांच विकेट दूर हैं.

मोहाली का शानदार रिकॉर्ड
टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ वर्तमान सीरीज के पहले दोनों मैच नए टेस्ट वेन्यू (राजकोट और विशाखापटनम) में खेले हैं. हालांकि तीसरा टेस्ट मोहाली के ऐतिहासिक मैदान पर खेला जाएगा, जहां पहला टेस्ट 1994 में वेस्टइंडीज के साथ खेला गया था और टीम इंडिया को इसमें करारी हार झेलनी पड़ी थी. यदि पिछले 3 टेस्ट को देखें, तो टीम इंडिया ने मोहाली क्रिकेट ग्राउंड में ऑस्ट्रेलिया को 2 बार, तो दक्षिण अफ्रीका को एक बार हराया है, वहीं पहली हार के बाद मोहाली में 11 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया एक भी मैच नहीं हारी है और उसके नाम 6 जीत रही हैं, जबकि 5 मैच ड्रॉ खेले हैं.

इंग्लैंड के खिलाफ भी अजेय
मोहाली में इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया का प्रदर्शन देखें, तो दोनों टीमें यहां 3 बार भिड़ी हैं, जिनमें भारत दो बार जीता है और एक टेस्ट ड्रॉ रहा. टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 2001 में इंग्लैंड को 10 विकेट, तो 2006 में 9 विकेट से हराया था, जबकि 2008 में दोनों टीमों के बीच मैच ड्रॉ रहा था. ऐसे में टीम इंडिया बढ़े हुए मनोबल के साथ उतरेगी.

टीमें इस प्रकार हैं:
भारत : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), रविचंद्रन अश्विन, पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, करुण नायर, जयंत यादव.

इंग्लैंड : एलिस्टर कुक (कप्तान), जॉनी बेयरस्टॉ, गैरेथ बैटी, जॉस बटलर, हसीब हमीद, मोईन अली, आदिल राशिद, जो रूट, बेन स्टोक्स, क्रिस वॉक्स और जेम्स एंडरसन.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com