यह ख़बर 31 दिसंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

भारत का न्यूज़ीलैंड दौरा : युवराज सिंह बाहर, गंभीर को फिर मौका नहीं

युवराज सिंह का फाइल चित्र

मुंबई:

भारतीय टीम के जनवरी में होने जा रहे न्यूज़ीलैंड दौरे के लिए युवराज सिंह को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है, जबकि घरेलू टूर्नामेंटों में लगातार खेल रहे पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर को एक बार फिर निराशा हाथ लगी है, और उन्हें मौका नहीं दिया गया है।

नए चेहरे के रूप में मध्य प्रदेश के तेज़ गेंदबाज ईश्वर पांडेय को वन-डे और टेस्ट, दोनों टीमों में शामिल किया गया है, जबकि कर्नाटक के हरफनमौला खिलाड़ी स्टुअर्ट बिन्नी तथा झारखंड के तेज़ गेंदबाज वरुण एरॉन को वन-डे टीम में रखा गया है। वैसे, एक ओर जहां वन-डे टीम से युवी को बाहर का रास्ता दिखाया गया है, वहीं टेस्ट टीम से प्रज्ञान ओझा को निकाल दिया गया है।

युवराज सिंह हाल ही में दक्षिण अफ्रीका में खेली गई तीन एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों की शृंखला में खेले थे, लेकिन अब 19 जनवरी से नेपियर्स में कीवी टीम के खिलाफ शुरू होने जा रही पांच वन-डे इंटरनेशनल मैचों की सीरीज़ में वह नहीं खेलेंगे। दरअसल, युवराज सिंह कैंसर से सफलतापूर्वक जूझने के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वापसी करने के बाद से अपनी फॉर्म वापस पाने को तरस रहे हैं। उस शृंखला में उन्होंने चार पारियों में कुल 19 रन बनाए, और तीन बार तेज़ गेंदबाज मिशेल जॉनसन का शिकार बने। उन्होंने अपना आखिरी वन-डे मैच इसी माह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था, जिसमें वह दूसरी ही गेंद पर बिना खाता खोले आउट हुए थे।

माना जा रहा है कि इस वन-डे सीरीज़ से भारतीय टीम को न्यूज़ीलैंड की परिस्थितियों को समझने में मदद मिलेगी, और यहां के हालात को समझना इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि वर्ष 2015 का क्रिकेट विश्वकप ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड में ही खेला जाना है, और टीम इंडिया के सिर पर खिताब को बचाने की जिम्मेदारी होगी। वैसे, इस वन-डे सीरीज़ के बाद टीम इंडिया न्यूज़ीलैंड में 6 फरवरी से दो टेस्ट मैच भी खेलेगी।

घोषित की गई भारतीय वन-डे टीम इस प्रकार है : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान एवं विकेटकीपर), शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, ईश्वर पांडेय, अजिंक्य रहाणे, सुरेश रैना, अम्बाती रायुडू, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शामी, इशांत शर्मा, अमित मिश्रा, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, वरुण एरॉन तथा स्टुअर्ट बिन्नी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

घोषित की गई भारतीय टेस्ट टीम इस प्रकार है : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान एवं विकेटकीपर), शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, ज़हीर खान, मोहम्मद शामी, इशांत शर्मा, अम्बाती रायुडू, भुवनेश्वर कुमार, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, ऋद्धिमान साहा तथा ईश्वर पांडेय।