यह ख़बर 01 नवंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

भारत-पाकिस्तान में क्रिकेट शृंखला की तारीखें घोषित

खास बातें

  • भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमों के बीच होने वाली बहुप्रतिक्षित क्रिकेट शृंखला की शुरुआत क्रिसमस के दिन बेंगलुरु में होगी। इस दिन दोनों टीमें चिन्नास्वामी स्टेडियम में ट्वेंटी-20 मैच खेलेंगी।
नई दिल्ली:

भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमों के बीच होने वाली बहुप्रतिक्षित क्रिकेट शृंखला की शुरुआत क्रिसमस के दिन बेंगलुरु में होगी। इस दिन दोनों टीमें चिन्नास्वामी स्टेडियम में ट्वेंटी-20 मैच खेलेंगी।

बीसीसीआई ने इस शृंखला के कार्यक्रम की गुरुवार को घोषणा की। उसके मुताबिक 6 जनवरी, 2013 को दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में तीन मैचों की एक-दिवसीय शृंखला का तीसरा और अंतिम मुकाबला खेला जाएगा।

इस शृंखला के लिए पाकिस्तानी टीम 22 दिसम्बर को बेंगलुरु पहुंचेगी। बेंगलुरु में ट्वेंटी-20 मैच खेलने के बाद इसके बाद दोनों टीमें अहमदाबाद रवाना हो जाएंगी, जहां मोटेरा के सरदार पटेल स्टेडियम में दोनों के बीच दूसरा ट्वेंटी-20 मैच होगा।

पहला एक-दिवसीय मुकाबला 27 दिसम्बर को मोटेरा में ही होगा जबकि दूसरा एक-दिवसीय मैच 30 दिसम्बर को चेन्नई के चिदम्बरम स्टेडियम में खेला जाएगा।

बीसीसीआई सचिव संजय जगदाले के मुताबिक दिल्ली में अंतिम एक-दिवसीय मुकाबला खेलने के बाद पाकिस्तानी टीम सात जनवरी को स्वदेश लौट जाएगी।

उल्लेखनीय है कि दोनों टीमों के बीच 2007 के बाद पहली बार द्विपक्षीय शृंखला का आयोजन हो रहा है। 2008 में मुम्बई में हुए आतंकवादी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान से आपसी खेल रिश्ते तोड़ लिए थे।

इस बीच हालांकि दोनों देशों के बीच क्रिकेट सहित कई अन्य खेलों में आपसी भिड़ंत हुई लेकिन ये मुकाबले अंतरराष्ट्रीय आयोजनों के तहत तटस्थ स्थानों पर खेले गए।

भारतीय प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने फरवरी, 2011 में मोहाली में उस समय के पाकिस्तानी प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी से दोनों देशों के बीच क्रिकेट रिश्ता शुरू करने का वादा दिया था। यह शृंखला उसी वादे का परिणाम है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस शृंखला के लिए गृहमंत्रालय ने मंगलवार को हरी झंडी दी। मंत्रालय ने कहा कि इस शृंखला के लिए तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी। स्टेडियमों की सुरक्षा के लिए अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती होगी।