IND vs NZ : भारत-न्यूज़ीलैंड वनडे सीरीज में इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर, किसी भी पल बदल सकते हैं मैच का रुख

भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच अब तक वनडे इतिहास में कुल 113 मैच खेले गए हैं. जिसमें से टीम इंडिया ने 55 मैच जीते हैं तो वहीं न्यूज़ीलैंड ने 50 मुकाबले जीते हैं.

IND vs NZ : भारत-न्यूज़ीलैंड वनडे सीरीज में इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर, किसी भी पल बदल सकते हैं मैच का रुख

भारत-न्यूज़ीलैंड वनडे सीरीज में इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

नई दिल्ली:

भारत और न्यूज़ीलैंड (IND vs NZ) के बीच 18 जनवरी से तीन वनडे मैचों की सीरीज़ का आगाज़ होने जा रहा है. भारत ने हाल ही में घर में जहां श्रीलंकन टीम को वनडे सीरीज़ में 3-0 से धूल चटाई तो वहीं न्यूज़ीलैंड की टीम पाकिस्तान को उनके घर में खेली गई वनडे सीरीज़ में 2-1 से हराकर भारत आई है. ऐसे में हौसला तो दोनों ही टीमों का बुलंद होगा. लेकिन फिर भी दोनों ही टीमों के कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं जिन पर सबकी निगाहें टिकी रहेंगी. इससे पहले आपको ये भी बता दें कि भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच अब तक वनडे इतिहास में कुल 113 मैच खेले गए हैं. जिसमें से टीम इंडिया ने 55 मैच जीते हैं तो वहीं न्यूज़ीलैंड ने 50 मुकाबल में टीम इंडिया को मात दी है. रिकॉर्डस को अगर देखें तो न्यूज़ीलैंड की टीम भारत में अब तक वनडे में कोई भी सीरीज़ नहीं जीत पाई है. ऐसे में पलड़ा तो मेज़बानों का ही भारी है. आइए नज़र डाल लेते हैं उन खिलाड़ियों पर जो इस सीरीज़ में धमाल मचा सकते हैं.


1. रोहित शर्मा -

dcremaqg

भारत के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का वनडे क्रिकेट में दबदबा किसी से छुपा नहीं है. आज भी रोहित वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक लगाने वाले विश्व के इकलौते बल्लेबाज़ हैं. इसके अलावा हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज़ में रोहित का बल्ला जमकर बोला था. हालांकि वे दो बार शतक लगाने से चूक गए थे. लेकिन यहां पर फैंस को उम्मीद है कि रोहित शर्मा ज़रूर शतक लगाएंगे. बता दें कि भारतीय कप्तान के बल्ले से आखिरी बार शतक 2 सितंबर 2021 को इंग्लैंड के खिलाफ निकला था. उसके बाद से हिटमैन शतक नहीं लगा पाए हैं. लेकिन यहां न्यूज़ीलैंड के खिलाफ घर में उनसे काफी उम्मीदें होंगी. 


2. फिन एलन -

amj9tjpo

न्यूज़ीलैंड के फिन एलन (Finn Allen) ने जिस तरह से टी20 विश्व कप 2022 में बेहतरीन बल्लेबाज़ी की थी, वो वाकई काबिले तारीफ थी. ये बड़े हिट्स लगाने के लिए जाने जाते हैं. इनके वनडे करियर की ही अगर बात करें तो इन्होंने अब तक मात्र 13 वनडे खेले हैं और उसमें 94.5 के स्ट्राइक रेट से 417 रन बना चुके हैं. गेंदबाज़ों की खबर लेने में ये काफी माहिर हैं.  

3. ईशान किशन -

7uhkrqg8

स्टार भारतीय क्रिकेटर ने पिछले कुछ समय से अपने प्रदर्शन से सभी को खासा प्रभावित किया है. खासकर पिछले साल बांग्लादेश के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज़ के आखिरी मैच में ईशान किशन (Ishan Kishan Double Hundred) के बल्ले से तेज़ तर्रार दोहरा शतक देखने को मिला था, जब उन्होंने 126 गेंद में 210 रन की ज़बरदस्त पारी खेली थी. इसके बाद उन्हें श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज़ में जगह नहीं मिली लेकिन अब उम्मीद है कि के एल राहुल की गैरमौजूदगी में उन्हें विकेटकीपर के तौर पर टीम में शामिल किया जाएगा. ऐसे में उनके बल्ले से फिर से आतिशी पारी देखने को मिल सकती है. 

4. टॉम लैथम -

p1ls7k3o

भारत के खिलाफ वनडे सीरीज़ में रेगुलर कप्तान केन विलियमसन की गैरमौजूदगी में टॉम लैथम (Tom Latham) कीवी टीम की कमान संभाल रहे हैं. लैथम न्यूज़ीलैंड के पूर्व खिलाड़ी रॉड लैथम के बेटे हैं और एक शानदार खिलाड़ी हैं. 119 वनडे मैचों में वे 86.1 के औसत के साथ 3426 रन बना चुके हैं. सीरीज़ में ये भी भारतीय गेंदबाज़ों को परेशान करते हुए दिखाई दे सकते हैं.   

5. डवेन कॉनवे -

cg0cds78

न्यूज़ीलैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज़ डवेन कॉनवे (Devon Conway) टेस्ट क्रिकेट में तो काफी प्रभावशाली रहे हैं. लेकिन वनडे में भी उन्होंने अपनी छाप बखूबी छोड़ी है. अब तक खेले गए 15 वनडे मैचों में वे 80.83 के स्ट्राइक रेट से 578 रन बना चुके हैं, जिसमें दो शतक भी शामिल हैं. भारतीय सरज़मी पर अब भारतीय गेंदबाज़ों के खिलाफ इनकी रणनिति ज्यादा से ज्यादा रन बनाने की होगी. क्योंकि इसी साल भारत की धरती पर ही वनडे विश्व कप खेला जाना है. ऐसे में न्यूज़ीलैंड के बल्लेबाज भारतीय गेंदबाज़ी के खिलाफ बेहतर प्रदर्शन करना चाहेंगे. 


इन खिलाड़ियों के अलावा भी कुलदीप यादव, उमरान मलिक, मोहम्मद सिराज़, हार्दिक पांड्या और श्रेयस अय्यर पर सबकी निगाहें रहेंगी.  

ये भी पढ़ें

Virat kohli का वनडे में तहलका, सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में टॉप 5 में पहुंचे

विराट कोहली ने दिखाया MS Dhoni वाला अंदाज, 'हेलीकॉप्टर शॉट' लगाकर लूटी महफिल, Video

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबर के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports HIndi

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com