विज्ञापन

IND vs NZ: भारत ने बदल दिया टेस्ट क्रिकेट का इतिहास, 147 साल के ऐसा करने वाली पहली टीम

Most sixes by a team in a calendar year: भारत क्रिकेट इतिहास की ऐसी पहली टीम है, जिसने एक कैलेंडर ईयर में टेस्ट में 100 छक्के लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है.

IND vs NZ: भारत ने बदल दिया टेस्ट क्रिकेट का इतिहास, 147 साल के ऐसा करने वाली पहली टीम
IND vs NZ 1st Test: भारत ने एक कैलेंडर ईयर में लगाए 100 छक्के

भारत और न्यूजीलैंड के बीच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में हो रहे तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच के तीसरे दिन भारतीय टीम ने वो कर दिखाया है, जो टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कोई टीम नहीं कर पाई है. बता दें, तीसरे दिन न्यूजीलैंड की पहली पारी 402 रनों पर समेटने के बाद भारतीय टीम को दूसरी पारी में रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ने अच्छी शुरुआत दिलाई. दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 72 रनों की साझेदारी हुई. भारत को जायसवाल के रूप में पहला झटका लगा, जो 35 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा अर्द्धशतकीय पारी खेलने के बाद आउट हुए. वहीं दिन के तीसरे सेशन में भारत ने बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया.

भारत टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक कैलेंडर ईयर में 100 छक्के लगाने वाली पहली टीम बनी है. भारत से पहले कोई भी टीम यह नहीं कर पाई थी. भारत ने इस साल अभी तक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो, इंग्लैंड के खिलाफ पांच और बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की सीरीज खेली है.

टीम इंडिया अभी न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज खेल रही है, जबकि उसके बाद उसे ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है और उस सीरीज का पहला मैच इसी साल खेला जाएगा. ऐसे में भारत के पास इस आंकड़े को बढ़ाने का बेहतरीन मौका है.

भारत के लिए इस कैलेंडर ईयर का 100वां छक्का विराट कोहली ने लगाया. विराट ने 30वें ओवर की पहली गेंद पर एजाज पटेल की गेंद पर डाउन द ग्राउंड छक्का लगाया था. टेस्ट में एक कैलेंडर ईयर में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड इससे पहले इंग्लैंड के नाम था, जिन्होंने 2022 में 89 छक्के लगाए थे.

भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज के दौरान ही यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया था. इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर भी टीम इंडिया ही है, जिसने 2021 में 87 छक्के लगाए थे, जबकि न्यूजीलैंड ने 2014 में 81 छक्के लगाए थे और वो चौथे स्थान पर हैं. लिस्ट में पांचवें स्थान पर भी न्यूजीलैंड है, जिसने 2013 में 71 छक्के जड़े थे.

इसके साथ ही भारत ने इस साल सभी फॉर्मेट में मिलाकर 300 छक्के भी पूरे कर लिए हैं. भारत ने लगातार तीसरी साल यह कारनामा किया है, जब उसने 300 अंतरराष्ट्रीय छक्के एक कैलेंडर ईयर में लगाए हो. भारत के लिए यशस्वी जयसवाल इस साल सबसे अधिक छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में पहले स्थान पर हैं. उन्होंने इस साल टेस्ट मैचों में 29 छक्के लगाए हैं.

शुभमन गिल और कप्तान रोहित 16 और 11 छक्कों के साथ दूसरे और तीसरे स्थान नंबर पर हैं. जयसवाल एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक टेस्ट छक्के लगाने का कारनामा भी दर्ज करने के करीब हैं, जिसमें पूर्व कीवी बल्लेबाज ब्रेंडन मैकुलम 2014 में 33 छक्कों के साथ इस सूची में शीर्ष पर हैं.

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: विराट कोहली का ऐतिहासिक कारनामा, टेस्ट में ऐसा करने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
नोमन अली ने रच दिया इतिहास, पाकिस्तान इतिहास में 72 साल में कारनामा करने वाले इकलौते लेफ्टी
IND vs NZ: भारत ने बदल दिया टेस्ट क्रिकेट का इतिहास, 147 साल के ऐसा करने वाली पहली टीम
Ind vs Nz 1st Test: "Dhoni had this unique ability & Rohit Should bring it in his style", Manjrekar gives this advice to Rohit
Next Article
Ind vs Nz 1st Test: "धोनी में यह खास काबिलियत थी और रोहित को...", मांजरेकर ने दी भारतीय कप्तान को सलाह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com