Ind vs Eng: 'बुमराह पर इस बात का कोई असर नहीं', इरफान ने की भारतीय पेसर की तारीफ

IND vs ENG 2nd Test: हैदराबाद में इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में 28 रन की हार के बाद भारत शुक्रवार से विशाखापत्तनम में शुरू होने वाले दूसरे मैच में जीत दर्ज करके सीरीज बराबर करने की कोशिश करेगा.

Ind vs Eng: 'बुमराह पर इस बात का कोई असर नहीं', इरफान ने की भारतीय पेसर की तारीफ

पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान का मानना है कि अब बुमराह बेहतर स्थिति में हैं

नयी दिल्ली:

Ind vs Eng 2nd Test: मोहम्मद शमी की गैरमौजूदगी में भले ही जसप्रीत बुमराह पर बोझ बढ़ गया हो, लेकिन पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान (Irfan Pathan) का मानना है कि भारत के तेज गेंदबाजी आक्रमण का यह अगुआ टेस्ट क्रिकेट की मुश्किलों का सामना करने के लिए फिटनेस के मामले में अब कहीं बेहतर स्थिति में है. बुमराह 2022 में कमर के स्ट्रैस फ्रेक्चर से परेशान थे और उन्हें न्यूजीलैंड में सर्जरी करानी पड़ी. इस कारण वह प्रतिस्पर्धी क्रिकेट से 11 महीने दूर रहे. उन्होंने पिछले साल अगस्त में आयरलैंड के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के साथ वापसी की और तब से चोट मुक्त हैं.

IND vs ENG: टीम इंडिया को खलेगी इन खिलाड़ियों की कमी, वापसी के लिए लगाना होगा ये दांव

IND vs ENG 2nd Test: इंग्लैंड ने किया अपनी प्लेइंग XI का ऐलान, दिग्गज खिलाड़ी की हुई वापसी तो बशीर करेंगे डेब्यू


पिछले साल एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय विश्व कप में शानदार प्रदर्शन के बाद से बाएं टखने की चोट के कारण क्रिकेट से दूर शमी की गैरमौजूदगी ने निश्चित तौर पर बुमराह पर अतिरिक्त दबाव डाला है, जो इंग्लैंड के खिलाफ चल रही पांच मैच की टेस्ट सीरीज में भारतीय आक्रमण की अगुआई कर रहे हैं.

इरफान ने कहा, ‘बेशक शमी की गैरमौजूदगी का असर पड़ेगा, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि बुमराह को चोट लगने की संभावना बढ़ जाएगी. उसका एक्शन अब बिलकुल ठीक है.' वापसी के बाद से बुमराह ने अपने रन-अप में एक कदम का इजाफा किया है. वह गेंद फेंकने के बाद अब अधिक दूर तक भागते हैं जिससे कमर पर कम असर पड़ता है.

इरफान ने कहा कि शमी की गैरमौजूदगी में निश्चित तौर पर बुमराह पर अतिरिक्त दबाव है. उन्होंने कहा, ‘जब दोनों छोर से दबाव होता है, फिर चाहे शमी एक छोर से विकेट ले रहे हों और बुमराह दूसरे छोर पर चुपचाप अपना काम कर रहे हों. क्रिकेटर से कमेंटेटर बने इरफान ने कहा, ‘या बुमराह विकेट ले रहे हों और दूसरे छोर पर शमी चुपचाप अपना काम कर रहे हों. इनकी साझेदारी ना सिर्फ एक दूसरे के ऊपर से दबाव कम करती है बल्कि टीम के लिए भी फायदेमंद होती है.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इरफान खेल के पारंपरिक प्रारूप के प्रति बुमराह के समर्पण और रवैये से प्रभावित हैं. उन्होंने कहा, ‘मैं जसप्रीत बुमराह के रवैये का बड़ा प्रशंसक हूं, विशेषकर टेस्ट क्रिकेट में. जिस तरह से चोटों के बावजूद वह टेस्ट क्रिकेट को प्राथमिकता देता है.' हैदराबाद में इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में 28 रन की हार के बाद भारत शुक्रवार से विशाखापत्तनम में शुरू होने वाले दूसरे मैच में जीत दर्ज करके सीरीज बराबर करने की कोशिश करेगा.