IND vs ENG 5th Test: 141 सालों में दूसरी बार, आखिरी टेस्ट में इन दो दिग्गजों के मैदान पर उतरते ही बन जाएगा अनोखा रिकॉर्ड

India vs England 5th Test: अश्विन और बेयरस्टो गुरुवार से यहां पांचवें और अंतिम टेस्ट में अपनी-अपनी टीमों का प्रतिनिधित्व करेंगे. यह केवल दूसरा मौका होगा जब प्रतिद्वंद्वी टीमों के दो खिलाड़ी एक ही मैच में अपना 100वां टेस्ट खेलेंगे.

IND vs ENG 5th Test: 141 सालों में दूसरी बार, आखिरी टेस्ट में इन दो दिग्गजों के मैदान पर उतरते ही बन जाएगा अनोखा रिकॉर्ड

IND vs ENG 5th Test: आखिरी टेस्ट में इन दो दिग्गजों के मैदान पर कदम रखते ही बन जाएगा अनोखा रिकॉर्ड

India vs England 5th Test: भारत और इंग्लैंड के बीच धर्मशाला में पांच मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला जाएगा. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में टीम इंडिया अभी पहले स्थान पर हैं और धर्मशाला टेस्ट को जीतकर टीम इंडिया पहले पायदान पर अपनी पकड़ मजबूत बनाना चाहेगी. दूसरी तरफ इंग्लैंड की कोशिश इस मैच को जीतकर जीत के साथ सीरीज का अंत करना चाहेगी. धर्मशाला में हो रहा सीरीज का आखिरी मैच भारतीय दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और इंग्लैंड के विस्फोटक बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो के करियर का 100वां टेस्ट मैच है. रविचंद्रन अश्विन और जॉनी बेयरस्टो गुरुवार को जब मैदान पर उतरेंगे तो यह चौथा मौका होगा जब दो खिलाड़ी एक साथ अपना 100वां टेस्ट मैच खेलते दिखेंगे.

जब दो खिलाड़ी एक साथ 100वां मैच खेलते हुए दिखाई दिए थे ऐसा पहला मौका साल 2000  में आया था. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच ओल्ड ट्रैफर्ड में खेले गये मैच में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल एथरटन और एलेक स्टीवर्ट ने इस ऐतिहासिक उपलब्धि को हासिल किया था. दक्षिण अफ्रीका के जैक्स कैलिस, शॉन पोलाक और न्यूजीलैंड के स्टीफन फ्लेमिंग ने 2006 में सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका बनाम न्यूजीलैंड मैच में अपना-अपना 100वां टेस्ट खेला था. इस इकलौता मौका है जब तीन खिलाड़ियों ने एक ही मैच में अपना 100वां टेस्ट खेला था. इसके बाद 2013 में पर्थ में इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया एशेज सीरीज में एलिस्टर कुक और माइकल क्लार्क ने टेस्ट मैचों का सैंकड़ा एक साथ पूरा किया था.


अश्विन और बेयरस्टो गुरुवार से यहां पांचवें और अंतिम टेस्ट में अपनी-अपनी टीमों का प्रतिनिधित्व करेंगे. यह केवल दूसरा मौका होगा जब प्रतिद्वंद्वी टीमों के दो खिलाड़ी एक ही मैच में अपना 100वां टेस्ट खेलेंगे. भारत-इंग्लैंड मैच शुरू होने के ठीक एक दिन बाद न्यूजीलैंड के कप्तान टिम साउदी और उनके पूर्ववर्ती केन विलियमसन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे मैच के दौरान एक साथ अपना 100वां टेस्ट खेलेंगे.

अश्विन ने 2011 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया है. वह हाल ही में खेल के सबसे लंबे प्रारूप में 500 विकेट का आंकड़ा पार करने वाले अनिल कुंबले के बाद दूसरे भारतीय बने. चौतीस साल के बेयरस्टो 100वीं टेस्ट कैप हासिल करने वाले इंग्लैंड के 17वें खिलाड़ी बनेंगे. उन्होंने 2012 में डेब्यू किया था.

भारत मौजूदा सीरीज में भारत पहले ही 3-1 की अजेय बढ़त हासिल कर चुका है. इंग्लैंड ने सीरीज का पहला मुकाबला अपने नाम किया था. इस मैच में इंग्लैंड ने 28 रनों से जीत दर्ज की थी. लेकिन इसके बाद इंग्लैंड को लगातार तीन मैचों में हार का सामना करना पड़ा. पहला मैच गंवाने के बाद भारत ने लगातार तीन मैच जीते. भारतीय टीम ने सीरीज का दूसरा मुकाबला 106 रनों से जीता था. इसके बाद राजकोट में हुए सीरीज के तीसरे मैच में भारत ने 434 रनों के बड़े अंतर से जीत दर्ज की थी. वहीं रांची में हुए सीरीज के चौथे मैच में भारत ने 5 विकेट से जीत दर्ज की है.

बता दें, इंग्लैंड ने सीरीज के चौथे मुकाबले के लिए बुधवार को प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया है. इंग्लैंड ने अपनी प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया है. ओली रॉबिनसन की जगह इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन में तेज गेंदबाज मार्क वुड की वापसी हुई है.

इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन: जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान) बेन फॉक्स (विकेटकीपर), टॉम हार्टले, मार्क वुड, जेम्स एंडरसन, शोएब बशीर.

यह भी पढ़ें: "वहां तेंदुलकर, लक्ष्मण और द्रविड़ जैसे खिलाड़ी..." 100वें टेस्ट से पहले केन विलियमसन ने भारत के खिलाफ डेब्यू को किया याद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें: Video: मुनव्वर फारुकी की गेंद पर आउट हुए सचिन तेंदुलकर, स्टेडियम में पसर गया सन्नाटा