Ind vs Eng 1st Test: कुछ ऐसे भारतीय स्पिनर सीरीज के पहले दिन ही अंग्रेजों को लाए बैकफुट पर, detail report

India vs England, 1st Test: सुबह स्टोक्स ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया, लेकिन उनके बल्लेबाज भारतीय स्पिन तिकड़ी का सामना नहीं कर सके, मददगार पिच पर रविचंद्रन अश्विन ने 68 और रवींद्र जडेजा ने 88 रन देकर तीन तीन विकेट चटकाये, जबकि अक्षर पटेल और जसप्रीत बुमराह को दो दो विकेट मिले.

Ind vs Eng 1st Test: कुछ ऐसे भारतीय स्पिनर सीरीज के पहले दिन ही अंग्रेजों को  लाए बैकफुट पर, detail report

भारतीय स्पिनरों ने इंग्लिश बल्लेबाजों के तोते उड़ा दिए

हैदराबाद:

भारतीय स्पिन तिकड़ी ने इंग्लैंड की ‘बैजबॉल' रणनीति को बेअसर साबित करते हुए पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन बृहस्पतिवार को उसे पहली पारी में 246 रन पर समेट दिया और जवाब में यशस्वी जायसवाल के शानदार अर्धशतक से मेजबान ने अच्छी शुरुआत भी की. पहले दिन का खेल समाप्त होने पर भारत ने 23 ओवर में एक विकेट पर 119 रन बना लिये थे. शानदार फॉर्म में दिख रहे युवा तुर्क जायसवाल 70 गेंद में 76 रन बनाकर खेल रहे हैं जिसमें नौ चौके और तीन छक्के शामिल हैं. वहीं, शुभमन गिल ने 14 रन बना लिये हैं. भारत ने एकमात्र विकेट कप्तान रोहित शर्मा के रूप में गंवाया जो स्पिनर जैक लीच की गेंद पर इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स को कैच देकर लौटे. रोहित ने 27 गेंद में तीन चौकों की मदद से 24 रन बनाये.

यह भी पढ़ें:

Ind vs Eng 1st Test: कुछ ऐसे उपहास का विषय बन गया 'बैजबॉल', सोशल मीडिया कर रहा जमकर खिंचाई


Ind vs Eng 1st Test: "बैजबॉल को छोड़िए, यह जैसबॉल है", यशस्वी ने चुराया पहले दिन का आकर्षण, तो फैंस हुए फिदा

सुबह स्टोक्स ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया, लेकिन उनके बल्लेबाज भारतीय स्पिन तिकड़ी का सामना नहीं कर सके, मददगार पिच पर रविचंद्रन अश्विन ने 68 और रवींद्र जडेजा ने 88 रन देकर तीन तीन विकेट चटकाये, जबकि अक्षर पटेल और जसप्रीत बुमराह को दो दो विकेट मिले.

पहली ही गेंद से आक्रामक खेलने की इंग्लैंड की ‘बैजबॉल' रणनीति कहीं नजर नहीं आई जिसके दम पर पिछले कुछ अर्से में उसने अपार सफलता हासिल की है. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने 64 . 3 में से 52 ओवर तीनों स्पिनरों से कराये और वे कप्तान के भरोसे पर खरे भी उतरे. इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाजों बेन डकेट और जैक क्रॉले ने पहले आठ ओवरों में 41 रन बना लिये थे. अश्विन ने 12वें ओवर में डकेट को पगबाधा आउट करके भारत को पहली सफलता दिलाई. डकेट ने 39 गेंद में सात चौकों की मदद से 35 रन बनाये.

इसके साथ ही पहले विकेट की 55 रन की साझेदारी भी टूट गई. यह अश्विन की 11वीं गेंद थी. इसके बाद जडेजा ने ओली पोप को 14वें ओवर में पहली स्लिप में कप्तान रोहित शर्मा के हाथों लपकवाया. अश्विन ने अगले ओवर में क्रॉली को अपना 492वां टेस्ट शिकार बनाया. उनकी फुललैंग्थ गेंद पर क्रॉली ने मोहम्मद सिराज को कैच थमाया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तीन विकेट 60 रन पर गिरने के बाद रूट और बैर्यस्टो ने पारी को संभाला. उनके बीच 61 रन की साझेदारी को तोड़ते हुए अक्षर ने बैर्यस्टो को पवेलियन भेजा. स्पिन को बखूबी खेलने वाले रूट भी बेहद खराब ढंग से अपना विकेट गंवा बैठे. पूर्व कप्तान ने जड़ेजा की फुल लैंग्थ गेंद पर खराब शॉट खेलकर शॉर्ट फाइन लेग में जसप्रीत बुमराह को कैच थमाया. बेन फोक्स 24 गेंद में चार रन बनाकर अक्षर का दूसरा शिकार बने जिनका कैच विकेट के पीछे केएस भरत ने लपका. टॉम हार्टली ( 23 ) को जडेजा ने और मार्क वुड ( 11 ) को अश्विन ने बोल्ड किया जबकि रेहान अहमद (13) ने बुमराह की गेंद पर विकेट के पीछे कोना भरत को कैच थमाया.