विज्ञापन
This Article is From Feb 17, 2023

IND vs AUS 2nd Test: कोहली और रोहित बना सकते हैं ये खास रिकॉर्ड्स, दूसरे टेस्ट मैच में मचाएंगे धमाल

IND vs AUS 2nd test: ऑस्ट्रेलिया ने 63 साल पहले दिसंबर 1959 से दिल्ली में कोई टेस्ट नहीं जीता है. दिल्ली में दूसरा टेस्ट भी महत्व रखता है क्योंकि कई व्यक्तिगत लैंडमार्क निश्चित रूप से बनने वाले हैं.

IND vs AUS 2nd Test: कोहली और रोहित बना सकते हैं ये खास रिकॉर्ड्स, दूसरे टेस्ट मैच में मचाएंगे धमाल
Border-Gavaskar Trophy

IND vs AUS 2nd Test: भारत ने नागपुर में ऑस्ट्रेलिया को एक पारी और 132 रनों से हरा कर पहले टेस्ट में जोरदार जीत हासिल की.पहले गेंदबाजी करने के फैसले के बाद लम्बें समय के बाद वापसी करने वाले रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja Bowling) ने भारत को ऑस्ट्रेलिया (Australia) को सिर्फ 177 पर रोकने में मदद की. जवाब में, कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma century in 1st Test) के 120, जडेजा के 70 और अक्षर  पटेल (Axar Patel) के 84 रन ने भारत को स्कोरबोर्ड पर 400 रन बनाने मे मदद की. दूसरी पारी में 223 रनों से पीछे, ऑस्ट्रेलियाई टीम को 91 रनों पर समेट दिया गया क्योंकि रविचंद्रन अश्विन ने शानदार  टेस्ट में अपना 31वां 5 विकेट लिया. (IND vs AUS 2nd Test) अब एक्शन दिल्ली के फिरोज शाह कोटला  (अरूण जेटली) में दिखेगा, जो 17 फरवरी से दूसरे टेस्ट की मेजबानी करेगा.

एक जीत भारत को बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी (Border-Gavaskar Trophy 2nd test) की उम्मीद बरकरार रखने में मदद करेगी, दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया  (IND vs AUS 2nd test) को सीरीज में बने रहने के लिए भारत को हराना होगा. ऑस्ट्रेलिया ने 63 साल पहले दिसंबर 1959 से दिल्ली में कोई टेस्ट नहीं जीता है. दिल्ली में दूसरा टेस्ट भी महत्व रखता है क्योंकि कई व्यक्तिगत लैंडमार्क निश्चित रूप से बनने वाले हैं.

# कोहली अपने इंटरनेशनल करियर में 25 हजार रन बनाने से केवल 52 रन दूर हैं. 25 हजार रन बनाते ही कोहली ऐसा कमाल करने वाले दुनिया के छठे बल्लेबाज बन जाएंगे. इसके अलावा विराट कोहली अपने देश में 4000 टेस्ट रन पूरा करने से केवल 141 रन दूरे हैं. 

# रोहित शर्मा अपने देश में 2000 टेस्ट रन पूरा करने से सिर्फ 120 रन दूर हैं. 

* जडेजा को टेस्ट क्रिकेट में 250 विकेट तक पहुंचने के लिए 1 विकेट की जरूरत है. वह अश्विन (45 टेस्ट), अनिल कुंबले (55), बीएस बेदी (60) और हरभजन सिंह (61) के बाद लैंडमार्क तक पहुंचने वाले पांचवें सबसे तेज भारतीय होंगे.

*जडेजा द्वारा 62 टेस्ट की संख्या '2,000 रन और 250 विकेट' लैंडमार्क लेने की संभावना है. अश्विन (51 टेस्ट) के बाद वह इस मुकाम तक पहुंचने वाले दूसरे सबसे तेज भारतीय बन जाएंगे.

* अक्षर पटेल को 50 विकेट तक पहुंचने के लिए 2 विकेट की जरूरत है. वह अश्विन (नौ टेस्ट) के बाद इस मुकाम तक पहुंचने वाले दूसरे सबसे तेज भारतीय गेंदबाज होंगे.

* कुंबले के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 100 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बनने के लिए अश्विन को 3 विकेट की जरूरत है.

एक और 5 विकेट हॉल और अश्विन घर में कुंबले के 25 फिफ्टर के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे.

* नाथन लियोन (Nahthan Lyon) को बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में 100 विकेट पूरे करने के लिए 5 विकेट के लिए जरुरत है. उनका कोई भी साथी उनके रिकॉर्ड के करीब नहीं है. अगला सर्वश्रेष्ठ ब्रेट ली है जिन्होंने भारत के खिलाफ 53 विकेट लिए.

* एबी डिविलियर्स (8,765) और वीवीएस लक्ष्मण (8,781) को पार करने के लिए स्टीव स्मिथ द्वारा 73 रनों की आवश्यक है, टेस्ट में शीर्ष 20 रन बनाने वालों की सूची में प्रवेश करेंगे.

* चेतेश्वर पुजारा (वर्तमान में 99 टेस्ट) से पहले 12 भारतीय खिलाड़ियों की संख्या है,जिन्होंने 100 टेस्ट मैच खेले हैं. वह विराट कोहली के बाद इस मुकाम तक पहुंचने वाले मौजूदा टेस्ट टीम के दूसरे सदस्य होंगे.

* पुजारा को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2,000 टेस्ट रन पूरे करने के लिए 100 रन की जरुरत हैं, इस लैंडमार्क तक पहुंचने वाले केवल चौथे भारतीय हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Ravichandran Ashwin: "इस तरह की पिच पर तो...", अश्विन ने शतकीय पारी का खोला बड़ा राज
IND vs AUS 2nd Test: कोहली और रोहित बना सकते हैं ये खास रिकॉर्ड्स, दूसरे टेस्ट मैच में मचाएंगे धमाल
Babar Azam Imran Khan Basit Ali Big Statement Pakistan national cricket team
Next Article
पाकिस्तान के नंबर 1 प्लेयर हैं बाबर आजम, परफॉरमेंस में नहीं... कभी इमरान खान का होता था ऐसा जलवा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com