अपनी पहली टेस्ट सीरीज में इस 19 साल के गेंदबाज़ ने बनाए कई रिकॉर्ड

अपनी पहली टेस्ट सीरीज में इस 19 साल के गेंदबाज़ ने बनाए कई रिकॉर्ड

बांग्लादेशी क्रिकेटर मेहदी हसन

खास बातें

  • पहली पारी में तमीम इक़बाल का शतक
  • इंग्लैंड ने सिर्फ 64 रन पर अपने अंतिम 9 विकेट गवाएं
  • बांग्लादेश के लिए मेहदी हसन ने कायम किया रिकॉर्ड
नई दिल्ली:

दीवाली के दिन इतिहास रचते हुए बांग्लादेश ने टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाफ अपनी पहली जीत दर्ज की. मीरपुर के शेर बांग्ला नेशनल स्टेडियम पर इंग्लैंड और बांग्लादेश के बीच चल रहे दूसरे टेस्ट मैच में बांग्लादेश ने इंग्लैंड को 108 रन से हराकर यह इतिहास रचा है.

इंग्लैंड और बांग्लादेश के बीच 13 साल के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में यह बांग्लादेश की पहली जीत है. यह भी पहली बार हुआ है जब बांग्लादेश ने इंग्लैंड के खिलाफ पहली बार टेस्ट सीरीज ड्रा कराने में कामयाबी हासिल की है. इससे पहले इंग्लैंड के खिलाफ हर सीरीज में बांग्लादेश की हार हुई थी.

पहली पारी में तमीम इक़बाल का शतक
टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश अपने पहली पारी में सिर्फ 220 रन बनाए थे. बांग्लादेश की ओर से सलामी बल्लेबाज तमीम इक़बाल ने पहली पारी में 104 रन की शानदार पारी खेली. बांग्लादेश की तरफ से एम हक़ ने भी 66 रन बनाए. इंग्लैंड की तरफ से मोइन अली ने पांच विकेट लेने में कामयाबी हासिल की.

बांग्लादेश के 220 रन के जवाब में इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 244 रन बनाते हुए 24 रन की बढ़त ली. इंग्लैंड की तरफ जो रूट ने पहली पारी में सबसे ज्यादा 56 रन बनाए. बांग्लादेश की तरफ से मेहदी हसन ने शानदार गेंदबाज़ी करते हुए इंग्लैंड की पहली पारी के छह विकेट लेने में कामयाबी हासिल की थी.

इंग्लैंड ने सिर्फ 64 रन पर अपने अंतिम 9 विकेट गवाएं
बांग्लादेश दूसरी पारी में सिर्फ 296 रन ऑल आउट हो गया और इस तरह इंग्लैंड के सामने 273 रन का लक्ष्य रखा था. बांग्लादेश की तरफ से दूसरे पारी में इमरुल कायेस ने सबसे ज्यादा 78 रन बनाए. 273 रन का पीछा करते हुए इंग्लैंड की शुरुआत काफी शानदार रही. पहले विकेट के लिए कप्तान एलेस्टर कुक और बेन डकेट के बीच 100 रन की साझेदारी हुई. डकेट 56 रन बनाकर पहले विकेट के रूप में आउट हुए और फिर इंग्लैंड की पारी जैसे ढह गई. इंग्लैंड की पूरी टीम सिर्फ 164 रन पर ऑल आउट हो गई. इंग्लैंड ने अपने आखिरी 9 विकेट सिर्फ 64 रन पर गवां दिए.

बांग्लादेश के लिए मेहदी हसन ने कायम किया रिकॉर्ड
बांग्लादेश की तरफ से अपने करियर का दूसरा टेस्ट मैच खेल रहे 19 साल के ऑफ ब्रेक गेंदबाज़ मेहदी हसन ने शानदार गेंदबाज़ी करते हुए इंग्लैंड की दूसरी पारी के छह विकेट लेने में कामयाब हुए. उन्होंने इंग्लैंड की पहली पारी के भी छह विकेट लिये थे. इस तरह इस मैच में उन्हें 12 विकेट मिले. मेहदी हसन ने बांग्लादेश की तरफ से एक मैच में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया है.

टीम के साथ विकेट लेने की खुशी मनाते हसन (फोटो सौजन्य : एएफपी)

पहले यह रिकॉर्ड बांग्लादेश के एनामुल हक़ जूनियर के नाम था जो उन्होंने ज़िम्बाब्वे के खिलाफ टेस्ट मैच में 200 रन देकर 12 बनाया था.

इंग्लैंड के खिलाफ इस सीरीज के पहले टेस्ट मैच में भी मेहदी हसन ने सात विकेट लिए थे जिसमें पहली पारी के पांच विकेट शामिल थे. सिर्फ दो टेस्ट मैच में हसन ने 19 विकेट लिए हैं. इस सीरीज में शानदार प्रदर्शन के लिए मेहदी हसन को “मैन ऑफ़ द मैच” और “मैन ऑफ़ द सीरीज” का अवार्ड भी मिला.

एक सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड
बांग्लादेश के लिए एक सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में मेहदी हसन पहला स्थान पर पहुंच गए हैं. इंग्लैंड के खिलाफ इस सीरीज में सिर्फ दो मैच खेलते हुए हसन ने 19 विकेट लेते हुए यह मुकाम हासिल किया है. पहले यह रिकॉर्ड एनामुल हक़ जूनियर के नाम था जिन्होंने 2005 में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ एक सीरीज में दो मैच खेलते हुए बनाया था. हक ने कुल 18 विकेट लिए थे. इस मामले में तीसरे स्थान पर शाकिब अल हसन हैं जिन्होंने 2004/05 में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ एक सीरीज में तीन मैच खेलते हुए 18 विकेट लिए थे.

10 विकेट के मामले में मेहदी हसन पहले स्थान पर
बांग्लादेश के लिए एक मैच में 10 विकेट लेने के मामले में मेहदी हसन पहले स्थान पर पहुंच गए हैं. हसन ने सिर्फ दो मैच खेलते हुए एक मैच में 10 विकेट लेने में कामयाबी हासिल की. बांग्लादेश के लिए पहले यह रिकॉर्ड एनामुल हक़ जूनियर के नाम था जिन्होंने 15 मैच खेलते हुए एक मैच में 10 विकेट लिए थे. इस मामले में शाकिब अल हसन तीसरे स्थान पर हैं, हसन ने 44 मैच खेलते हुए एक मैच में सिर्फ एक बार 10 विकेट लिए हैं.

इंग्लैंड के खिलाफ इस सीरीज के पहले टेस्ट मैच में भी बांग्लादेश शानदार प्रदर्शन किया था. इंग्लैंड के खिलाफ इस मैच में बांग्लादेश जीत के करीब पहुंचते हुए सिर्फ 22 से हार गाया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com