विज्ञापन
Story ProgressBack

T20 World Cup 2024: अफगानिस्तान की जीत के बाद भारत पर मंडरा रहा खतरा, सेमीफाइनल के लिए ऐसा है सभी टीमों का समीकरण

ICC T20 World Cup 2024, Semi Final Scenario: अफगानिस्तान की इस जीत ने सुपर-8 ग्रुप 1 से सेमीफाइनल में पहुंचने का समीकरण बिल्कुल ही दिलचस्प बन गया है. जहां एक तरफ भारतीय टीम, जिसने सुपर-8 के अपने दूसरे मैच में बांग्लादेश को 50 रनों से हरकार सेमीफाइनल की दहलीज पर एक कदम रख दिया था, उस पर भी टी20 विश्व कप से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है

Read Time: 5 mins
T20 World Cup 2024: अफगानिस्तान की जीत के बाद भारत पर मंडरा रहा खतरा, सेमीफाइनल के लिए ऐसा है सभी टीमों का समीकरण
ICC T20 World Cup 2024: अफगानिस्तान की जीत के बाद भारत पर मंडरा रहा खतरा

अफगानिस्तान ने आस्ट्रेलिया जैसी दिग्गज टीम को टी20 विश्व कप सुपर आठ चरण के मैच में रविवार को 21 रन से हराकर बड़ा उलटफेर कर दिया है. अफगानिस्तान के लिये सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज (60) और इब्राहिम जदरान (51) ने अर्धशतक बनाकर टीम को छह विकेट पर 148 रन तक पहुंचाया. उसके बाद गुलबदिन नायब ने 20 रन देकर चार विकेट लिये जिसकी मदद से उनकी टीम ने आस्ट्रेलिया को 19 . 2 ओवर में 127 रन पर आउट कर दिया. अफगानिस्तान की इस जीत ने सुपर-8 ग्रुप 1 से  सेमीफाइनल में पहुंचने का समीकरण बिल्कुल ही दिलचस्प बन दिया है.

जहां एक तरफ भारतीय टीम, जिसने सुपर-8 के अपने दूसरे मैच में बांग्लादेश को 50 रनों से हरकार सेमीफाइनल की दहलीज पर एक कदम रख दिया था, उस पर भी टी20 विश्व कप से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है तो दूसरी तरफ बांग्लदेश जो लगभग सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो गई थी, उसकी भी उम्मीदें बढ़ गई है. बता दें, इससे पहले अफगानिस्तान ने ग्रुप स्टेज में न्यूजीलैंज जैसे दिग्गज टीम को हराया था, जिसके चलते न्यूजीलैंड को विश्व कप में ग्रुप स्टेज से ही बाहर होने पड़ा था.

ऐसा है प्वाइंट टेबल का हाल

भारत अभी सुपर-8 के लिए ग्रुप-1 की अंक तालिका में दो मैचों में दो जीत के साथ पहले स्थान पर है. भारत के चार अंक हैं और उसका नेट रन रेट +2.425 है. दूसरी तरफ इस मैच में हारने के बाद ऑस्ट्रेलिया के दो मैचों में एक जीत और एक हार के बाद दो अंक हैं और उसका नेट रन रेट +0.223 है.

वहीं ऑस्ट्रेलिया को हराने के बाद अफगानिस्तान के दो मैचों में एक जीत और एक बार के बाद दो अंक हैं और उसका नेट रन रेट -0.650 का है. बेहतर नेट रन रेट के आधार पर ऑस्ट्रेलिया दूसरे तो अफगानिस्तान तीसरे स्थान पर है. जबकि बांग्लादेश को लगातार दो मैचों में दो हार का सामना करना पड़ा है और वो तालिका में सबसे आखिरी स्थान पर है. बांग्लादेश का नेट रन रेट -2.489 का है.

Add image caption here

Super-8 Group 1 Point Table: किसकी क्या स्थिति

अहम हुआ भारत - आस्ट्रेलिया का मैच

अफगानिस्तान की जीत के बाद भारत और आस्ट्रेलिया के बीच सोमवार 24 जून को होने वाला मुकाबला अब नॉकआउट की तरह हो सकता है. अगर टीम इंडिया ने इस मैच में ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया तो वह सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगी. ऐसी स्थिति में ऑस्ट्रेलिया के सेमीफाइनल की रेस से बाहर होने की कगार पर होगी.

लेकिन अगर ऐसा नहीं हुआ और ऑस्ट्रेलिया ने मैच में भारत को हरा दिया, तो भारत, ऑस्ट्रेलिया के चार-चार अंक हो जाएंगे. उस सूरत में भारत या ऑस्ट्रेलिया, जिसका भी नेट रन रेट कम होगा, वो उम्मीद करेगी कि अफगानिस्तान अपने आखिरी मैच में बांग्लादेश से हार जाए और अगर जीते भी तो उसका मार्जिन काफी कम हो, जिससे अफगानिस्तान नेट रन रेट के मामले में उनसे आगे ना निकल पाए.

2 अंकों के साथ भी क्वालीफाई कर सकती हैं टीमें

अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर ना सिर्फ इतिहास रचा है, बल्कि सुपर-8 ग्रुप 1 को पूरी तरह से खोल दिया है. अगर बांग्लादेश अपने आखिरी मैच में अफगानिस्तान को बड़े अंतर से हरा दे और भारत अगर अपने मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को बड़े अंतर से हरा दे तो ऐसी स्थिति में बांग्लादेश, अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के दो-दो अंक होंगे और जिस भी टीम का नेट रन रेट बेहतर होगा, वो सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगी. ऐसी सूरत में सुपर-8 ग्रुप 1 से सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम, सिर्फ दो अंकों के साथ अगले दौर में प्रवेश करेगी.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के बाद अफगानिस्तान की टीम

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के बाद अफगानिस्तान की टीम
Photo Credit: Image Credit: PTI

बांग्लादेश-अफगानिस्तान का अहम मैच

24 जून की रात में जब भारत-ऑस्ट्रेलिया आमने-सामने होंगी तो फैंस के दिलों की धड़कने बढ़ी हुई होंगी. इस मैच में भारत की जीत या हार से तय होगा कि अफगानिस्तान और बांग्लादेश का समीकरण, सेमीफाइनल के लिए क्या होगा. अगर भारत जीती तो वह  सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी. ऐसी सूरत में अफगानिस्तान, बांग्लादेश के पास नेट रन रेट को लेकर एक समीकरण होगा, कि उन्हें कितने ओवर या फिर कितने रनों से जीत दर्ज करनी होगी, ताकि उनका नेट रन रेट ऑस्ट्रेलिया से बेहतर हो जाए.

दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया उम्मीद करेगी कि बांग्लादेश अगर अफगानिस्तान को हराए तो भी दोनों टीमें नेट रन रेट में उससे आगे ना निकल पाए. लेकिन अगर ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हरा दिया, तब भारतीय फैंस दुआ करेंगे कि बांग्लादेश अफगानिस्तान को हरा दे. या फिर अफगानिस्तान जीते तो भी भारत के नेट रन रेट से आगे ना निकल पाए. ऐसे में जितना महत्व भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच का है, उतना ही इस मैच भी है.

यह भी पढ़ें: गुरबाज और स्टोइनिस के बीच जंग, एक दूसरे को दिखाई आंख, "ICC बोला-मामला गर्मा रहा है'," Video

यह भी पढ़ें:  पैट कमिंस ने रचा इतिहास, T20 World Cup में 2 बार हैट्रिक लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बने

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
'मेरा संदेश यह है कि...', वीवीएस लक्ष्मण ने रोहित, विराट और जडेजा के वनडे और टेस्ट करियर सुना दिया अपना फैसला
T20 World Cup 2024: अफगानिस्तान की जीत के बाद भारत पर मंडरा रहा खतरा, सेमीफाइनल के लिए ऐसा है सभी टीमों का समीकरण
Rohit Sharma big statement on virat kohli jasprit bumrah and hardik pandya at vankhede stadium during Team India Felicitation ceremony
Next Article
Rohit Sharma "मैं भाग्यशाली हूं कि...", वानखेड़े में सम्मान समारोह के दौरान कप्तान रोहित शर्मा ने ऐसा कहकर जीत लिया फैंस का दिल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;