विज्ञापन
This Article is From Feb 26, 2015

वर्ल्ड कप क्रिकेट की सबसे रोमांचक जीत अफ़ग़ानिस्तान के नाम

वर्ल्ड कप क्रिकेट की सबसे रोमांचक जीत अफ़ग़ानिस्तान के नाम
डुनेडिन:

वर्ल्ड कप में अफ़ग़ानिस्तान ने बेहद रोमांचक मुक़ाबले में स्कॉटलैंड को एक विकेट से हरा दिया। ये वर्ल्ड कप में अफ़ग़ानिस्तान की पहली जीत है।

आखिरी ओवर से ठीक पहले अफ़ग़ानिस्तान को जीत के लिए 6 गेंद पर 5 रन चाहिए था, लेकिन उनके हाथ में महज एक विकेट बाकी था। लेकिन गेंदबाज़ी में कमाल करने वाले शापूर जादरान के बल्ले से निकले चौके ने टीम को अविश्वसनीय जीत दिला दी।

जीत के लिए 211 रनों का पीछा करने उतरी अफ़ग़ानी टीम ने एक समय 97 रन के भीतर अपने सात विकेट गंवा दिए थे, लेकिन इसके बाद समीउल्ला शेनवारी ने शानदार पारी खेल कर टीम को मुक़ाबले में ला दिया। ख़ासकर 47वें ओवर में, शेनवारी ने स्काटलैंड के स्पिनर आरएम हक को तीन छक्के लगाकर टीम जीत के करीब ला दिया।

हालांकि हक के इसी ओवर में शेनवारी 96 रन बनाकर आउट हो गए। उनके आउट होने के बाद अफ़ग़ानिस्तान एक बार फिर संकट में आ गया, क्योंकि जीत के लिए तब टीम को 18 गेंद पर 19 रन की जरूरत थी। लेकिन जादरान और हामिद हसन ने बिना कोई गलती किए टीम को वर्ल्ड कप में पहली जीत दिला दी।

अफ़ग़ानिस्तान की जीत को वर्ल्ड कप इतिहास ही नहीं, बल्कि वनडे क्रिकेट की सबसे रोमांचक जीत में याद रखा जाएगा। इससे पहले बल्लेबाज़ी करते हुए स्कॉटलैंड ने 50 ओवर में दस विकेट गंवा कर 210 रन बनाए। टीम आखिरी समय तक मुक़ाबले में हावी नजर आई लेकिन समीउल्ला शेनवारी की पारी और शापूर जादरान के हरफनमौला प्रदर्शन ने उससे जीत छीन ली।

टीम की जीत पर अफ़ग़ानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ़ गनी ने ट्वीट कर खिलाड़ियों को बधाई दी है। उन्होंने बधाई संदेश में कहा है, 'बधाई, हमारे लड़कों ने शानदार खेल दिखाया। वेलडन, हमें आप पर गर्व है।'

वर्ल्ड कप क्रिकेट में लगातार दूसरे दिन रोमांचक मुक़ाबला देखने को मिला। बुधवार को आयरलैंड ने एक कांटे के मुक़ाबले में संयुक्त अरब अमीरात को 2 विकेट से हराया, वहीं गुरुवार को अफ़ग़ानिस्तान ने स्कॉटलैंड को रोमांचक मुक़ाबले में हराया। ये दिलचस्प संयोग है कि इस बार वर्ल्ड कप के दो सबसे रोमांचक मुक़ाबले कमज़ोर मानी जा रही टीमों के बीच हुए हैं।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
वर्ल्ड कप क्रिकेट की सबसे रोमांचक जीत अफ़ग़ानिस्तान के नाम
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com