विराट कोहली ने विरोधी टीम के ओपनर को दिए टिप्स, अब रहना होगा सावधान, अगली बार हो सकता है उल्टा...

विराट कोहली ने विरोधी टीम के ओपनर को दिए टिप्स, अब रहना होगा सावधान, अगली बार हो सकता है उल्टा...

हमीद ने मोहाली टेस्ट के बाद इंग्लैंड जाने से पहले विराट से टिप्स लीं (फोटो : BCCI Twitter)

खास बातें

  • हमीद ने टीम इंडिया के खिलाफ राजकोट में डेब्यू किया था
  • मोहाली टेस्ट में मो. शमी की गेंद पर हमीद को चोट लगी है
  • अब उन्हें सर्जरी के लिए इंग्लैंड वापस जाना पड़ रहा है
नई दिल्ली:

मोहाली टेस्ट में इंग्लैंड की टीम भले ही हार गई हो, लेकिन उसके एक बल्लेबाज ने चोटिल होने के बावजूद संघर्ष का ऐसा जज्बा दिखाया कि सब उसके कायल हो गए. चोट भी हाथ में लगी है और गंभीर भी है, फिर भी उसने बल्लेबाजी की और इंग्लैंड को बड़ी बढ़त दिलाने की भरपूर कोशिश भी की, हालांकि दूसरे छोर से उसे साथ नहीं मिला. इन सबके बावजूद उसने अपना विकेट नहीं फेंका और 59 रन पर नाबाद लौटा. हालांकि उसे चोट के कारण सीरीज के बीच में ही सर्जरी के लिए इंग्लैंड लौटना है, लेकिन उसके सीखने की ललक देखिए कि उसने जाते-जाते भी टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली से टिप्स लेने का मौका नहीं छोड़ा और विराट तो हमेशा युवाओं को गाइड करने के लिए तैयार रहते हैं फिर चाहे वह टीम इंडिया का हो या विरोधी टीम का. हम बात कर रहे हैं 19 साल के हसीब हमीद के बारे में, जिसने भारत के खिलाफ ही टेस्ट में डेब्यू किया था और ऐसा करते ही कुछ रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए थे. (टीम इंडिया के हाथों मिली करारी हार का गम भुलाने के लिए इंग्लैंड क्रिकेट टीम का अनूठा फंडा)

मोहाली टेस्ट के बाद हमीद ने विराट कोहली से टिप्स लेने का फैसला किया और उनसे मिलने पहुंच गए. विराट ने भी उन्हें निराश नहीं किया और काफी देर तक उनसे बातचीत की. खबरों के अनुसार हसीब हमीद ने विराट से बल्लेबाजी तकनीक को लेकर सलाह मांगी और विराट ने उन्हें काफी देर तक समझाया. मोहाली टेस्ट के बाद विराट ने हमीद के जज्बे की सराहना भी की थी. जाहिर है विराट से मिली टिप्स का उपयोग यदि हमीद ने किया तो अगले भारत दौरे में वह काफी खतरनाक साबित हो सकते हैं...

 
हमीद ने चोटिल होने के बावजूद भारतीय गेंदबाजों का बखूबी सामना किया (फोटो: AFP)

बीसीसीआई ने इस अवसर की तस्वीर भी साझा की, जिसमें साफ देखा जा सकता है कि विराट किस प्रकार बात कर रहे हैं और हमीद कितनी तन्मयता से उन्हें सुन रहे हैं. जाहिर है विराट से मिली टिप्स से उन्हें काफी कुछ सीखने को मिलेगा और उनके टैलेंट को देखते हुए  कहा जा सकता है कि आने वाली सीरीज और दौरों में वह विरोधी टीम पर भारी पड़ सकते हैं.
 
पहले ही मैच में छोड़ी थी छाप
हसीब हमीद ने केवल मोहाली टेस्ट में ही नहीं बल्कि अपने पहले टेस्ट में ही छाप छोड़ दी थी. उन्होंने उसमें टीम इंडिया के खिलाफ 31 और 82 रनों की पारी खेली थी. हालांकि वह अब हताश हैं, क्योंकि उन्हें भारत दौरा बीच में ही छोड़कर जाना पड़ रहा है. वास्तव में हमीद को मोहाली टेस्ट में बल्लेबाजी के दौरान टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की गेंद हाथ में लग गई थी, जिससे उसमें फ्रैक्चर हो गया है और वह बैट भी ठीक से नहीं पकड़ पा रहे हैं. इंग्लैंड की दूसरी पारी में उन्होंने ओपनिंग नहीं की और निचले क्रम में आए. गंभीर चोट को देखते हुए कप्तान कुक ने उन्हें वापस इंग्लैंड भेजने का फैसला किया है. (विराट कोहली ने धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी की, अन्य रिकॉर्ड...)

इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टर कुक ने हमीद की चोट के बारे में कहा, ‘‘उसके हाथ में फ्रैक्चर हो गया है और उसे फिक्स करने के लिये प्लास्टर की जरूरत पड़ेगी. निश्चित तौर पर एक युवा खिलाड़ी के लिये यह निराशाजनक है जिसने अपनी तकनीक और प्रतिभा से काफी प्रभावित किया हो. उसे वास्तव में परेशानी हो रही थी. हाथ पर दबाव नहीं पड़े इसके लिए वह थोड़ा अलग तरह की ग्रिप से बल्ला पकड़ रहा था. जब वह हिट कर रहा था तब भी हाथ में झनझनाहट हो रही थी.’’ (एलिस्टर कुक ने बताया हार का बड़ा फैक्टर)
 
एंड्रयू स्ट्रॉस के बाद हमीद कप्तान कुक के 10वें ओपनिंग जोड़ीदार बने (फोटो: AFP)

डेब्यू के साथ बना दिए रिकॉर्ड, गुजरात से है संबंध
हमीद ने डेब्यू के साथ ही दो अनूठे रिकॉर्ड बनाए थे. पहला वह 19 साल, 297 दिन की आयु में इंग्लैंड की ओर से डेब्यू करने वाले सबसे युवा ओपनर बन गए और उन्होंने लेन हटन का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 21 वर्ष 3 दिन की उम्र में टेस्ट पदार्पण किया था. दूसरा वह पिछले 67 साल में इंग्लैंड की ओर से डेब्यू करने वाले दूसरे खिलाड़ी बने. हमीद का संबंध प्रधानमंत्री मोदी के राज्य गुजरात से है. वास्तव में हमीद की किस्मत उस समय खुली थी, जब उनको इंग्लैंड टीम में बांग्लादेश दौरे के लिए शामिल किया गया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com