Glenn Maxwell: खराब फॉर्म, आलोचना और मेंटल हेल्थ, तमाम चुनौतियों को पार कर ऑस्ट्रेलिया के मसीहा बने ग्लेन मैक्सवेल

Glenn Maxwell: ऑस्ट्रेलिया को अकेले दम पर वनडे क्रिकेट इतिहास की यादगार जीत दिलाने वाले ग्लेन मैक्सवेल को अपने पूरे करियर में खराब फॉर्म और आलोचनाओं से जूझना पड़ा है. इसके साथ ही वह एक बार मेंटल हेल्थ की वजह से काफी लंबे समय तक मैदान से दूर भी रहे हैं.

Glenn Maxwell: खराब फॉर्म, आलोचना और मेंटल हेल्थ, तमाम चुनौतियों को पार कर ऑस्ट्रेलिया के मसीहा बने ग्लेन मैक्सवेल

Glenn Maxwell: कभी मेंटल हेल्थ से जूझे.. सामने आई हैं तमाम परेशानियां

भारत की मेजबानी में जारी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में मंगलवार (07 नवंबर) को वानखेड़े के ऐतिहासिक मैदान पर जिसने भी ग्लेन मैक्सवेल की पारी देखी, वह उनका दीवाना बन गया. ग्लेन मैक्सवेल ने प्रेसर से भरपूर इस मुकाबले में चोट से जूझते हुए महज 128 गेंदों में 201 रनों की अविश्वनीय पारी खेलकर अफगानिस्तान के जबड़े से जीत छीन ली. लेकिन क्या आपको पता है कि ऑस्ट्रेलिया को अकेले दम पर वनडे क्रिकेट इतिहास की यादगार जीत दिलाने वाले ग्लेन मैक्सवेल को अपने पूरे करियर में खराब फॉर्म और आलोचनाओं से जूझना पड़ा है. इसके साथ ही वह एक बार मेंटल हेल्थ की वजह से काफी लंबे समय तक मैदान से दूर भी रहे हैं.

मेंटल हेल्थ की वजह से लिया था ब्रेक


किसी भी परिस्थिति में आक्रमक बल्लेबाजी करने का अनोखा तरीका ही ग्लेन मैक्सवेल को बाकि बल्लेबाजों से अलग बनाता है. इससे यह पता चलता है कि उनका दिमाग कितना मजबूत है. लेकिन क्या आपको पता है कि अक्टूबर 2019 में मैक्सवेल मेंटल हेल्थ की समस्या से जूझ रहे थे. इसकी वजह से उन्होंने क्रिकेट से छह महीने का लंबा ब्रेक भी लिया था.

करियर में आए कई उतार-चढ़ाव

अपनी आक्रमक बल्लेबाजी के लिए मशहूर ग्लेन मैक्सवेल ने करीब एक दशक पहले साल 2012 में ऑस्ट्रेलिया के लिए इंटरनेशनल डेब्यू किया था. लेकिन कहते हैं ना कि इंसान की सबसे बड़ी ताकत ही उसकी सबसे बड़ी कमजोरी भी रहती है. ऐसा ही कुछ ग्लेन मैक्सवेल का क्रिकेटिंग करियर भी रहा है. अपनी तूफानी बल्लेबाजी से महज कुछ ही गेंदों में मुकाबले का रूख बदल देने वाले ग्लेन मैक्सवेल की यही ताकत कई बार उनकी और उनकी टीम की सबसे बड़ी कमजोरी बन जाती है. मुश्किल परिस्थितियों में आक्रमक शॉर्ट्स खेलने की कोशिश में आउट होने की वजह से मैक्सवेल को अपने पूरे करियर में आलोचनाएं झेलनी पड़ी है. लेकिन मैक्सवेल अपने सभी आलोचकों को हमेशा अपने बल्ले से जवाब देते आए हैं.

ऐसा रहा है इंटरनेशनल करियर

पिछले एक दशक में ग्लेन मैक्सवेल ने ऑस्ट्रेलियाई टीम का तीनों फॉर्मेट में प्रतिनिधित्व किया है. उन्होंने 7 टेस्ट मैचों में 339 रन, 136 वनडे मैचों में 3892 रन और 98 टी-20 मैचों में 2159 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से कुल 33 अर्धशतक और 8 शतक निकले हैं.

यह भी पढ़ें: Glenn Maxwell: "अपने जीवन में देखी सबसे बेहतरीन पारी..." मैक्सवेल की पारी देख सचिन तेंदुलकर भी हुए गदगद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें: World Cup: सेमीफाइनल में इस टीम से भिड़ेगी ऑस्ट्रेलिया, जानिए कब और कहां होगा मुकाबला