विज्ञापन

T20 World Cup 2024 में अफगानिस्तान के गेंदबाज फजलहक फारूकी का ऐतिहासिक कारनामा, ऐसा करने वाले इकलौते गेंदबाज बने

Fazalhaq Farooqi गुरबाज ने बल्लेबाजी करने के दौरान 80 रन की पारी खेली थी. यानी इस बल्लेबाज के 80 रन न्यूजीलैंड की पूरी टीम पर भारी पड़ गई .पहली बार टी-20 क्रिकेट में न्यूजीलैंड को अफगानिस्तान ने हराया है. 

T20 World Cup 2024 में अफगानिस्तान के गेंदबाज फजलहक फारूकी का ऐतिहासिक कारनामा, ऐसा करने वाले इकलौते गेंदबाज बने
Fazalhaq Farooqi record in T20 World cup

Fazalhaq Farooqi record: न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में अफगानिस्तान (NZ vs AFG T20 World Cup 2024) के गेंदबाज फजलहक फारूकी ने कमाल की गेंदबाजी की और 4 विकेट लेने में सफल रहे. बता दें कि न्यूजीलैंड को अफगानिस्तान को 84 रन से हरा दिया. अफगानिस्तान अपने ग्रुप सी में दोनों मैच जीतकर टॉप पर पहुंच गई है. इससे पहले अफगानिस्तान ने युगांडा को 125 रनों से हराया था. वहीं, अफगानिस्तान के गेंदबाज फजलहक फारूकी  ने टी-20 वर्ल्ड कप में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.  गेंदबाज फजलहक फारूकी (Fazalhaq Farooqi) टी-20 वर्ल्ड कप के इतिहास में लगातार दो मैच में 4 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले दुनिया के इकलौते गेंदबाज बन गए हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच से पहले फारूकी ने युगांडा के खिलफ मैच में भी 5 विकेट लिए थे, यानी अफगानिस्तान के इस गेंदबाज ने केवल 2 मैच में 8 विकेट अपने नाम करने में सफलता हासिल कर ली है. 

ऐसा कर यकीनन अफगानिस्तान के गेंदबाज फजलहक फारूकी  ने इतिहास रच दिया है. अबतक टी-20 वर्ल्ड कप में ऐसा करिश्मा किसी भी गेंदबाज ने नहीं किया था. मैच की बात करें तो पहले अफगानिस्तान ने बल्लेबाजी की थी और 20 ओवर में 159 रन बनाए थे. लक्ष्य का पीछा करने के क्रम में न्यूजीलैंड केवल 75 रन ही बना सकी, 

बता दें कि गुरबाज ने बल्लेबाजी करने के दौरान 80 रन की पारी खेली थी. यानी इस बल्लेबाज के 80 रन न्यूजीलैंड की पूरी टीम पर भारी पड़ गई .पहली बार टी-20 क्रिकेट में न्यूजीलैंड को अफगानिस्तान ने हराया है. गुरबाज को उनकी आतिशी पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया. 

मैच की बात करें तो न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया था. अफगानिस्तान ने गुरबाज और इब्राहिम जदरान के बीच पहले विकेट के लिये 103 रन की साझेदारी के दम पर छह विकेट पर 159 रन बनाये . आईपीएल चैम्पियन कोलकाता नाइट राइडर्स के लिये खेलने वाले गुरबाज ने 56 गेंद में पांच चौकों और पांच छक्कों की मदद से 80 रन बनाये. वहीं इब्राहिम 41 गेंद में 44 रन बनाकर आउट हुए.  

जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 15.2 ओवर में 75 रन पर आउट हो गई जो टी20 क्रिकेट में उसका चौथा न्यूनतम स्कोर है . फारूकी और राशिद दोनों ने 17 . 17 रन देकर चार . चार विकेट लिये.  गुरबाज और इब्राहिम ने युगांडा पर पहले मैच में मिली 125 रन से जीत में 154 रन की साझेदारी की थी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Report: राजस्थान के टॉप 3 खिलाड़ी हुए पक्के, संजू सैमसन सहित तीनों को मिलेगी इतनी सालाना फीस
T20 World Cup 2024 में अफगानिस्तान के गेंदबाज फजलहक फारूकी का ऐतिहासिक कारनामा, ऐसा करने वाले इकलौते गेंदबाज बने
Virat Kohli: Virat Kohli Fourt Indian to 9000 Test Runs, Sachin Tendulkar, Rahul Dravid, Sunil Gavaskar Top the List
Next Article
Virat Kohli: शतक से चूके विराट कोहली का ऐतिहासिक कारनामा, ऐसा करने वाले चौथे भारतीय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com