विज्ञापन
This Article is From Jun 12, 2015

फ़तुल्लाह टेस्ट : शतक से चूके रहाणे, बारिश से तीसरे दिन का खेल रद्द, भारत का स्कोर-(462/6)

फ़तुल्लाह टेस्ट : शतक से चूके रहाणे, बारिश से तीसरे दिन का खेल रद्द, भारत का स्कोर-(462/6)
भारत और बांग्लादेश के बीच फ़तुल्लाह में चल रहे टेस्ट मैच का तीसरे दिन का खेल बारिश के कारण एक बार फिर से रद्द हो गया। शुक्रवार को खेले जा रहे तीसरे दिन के मैच के दौरान भारत ने चायकाल तक 6 विकेट गवाकर 462 रन बना लिए थे कि तभी बारिश ने मैच में खलल डाल दिया।

भारत और बांग्लादेश के बीच फ़तुल्लाह में चल रहे टेस्ट मैच में अजिंक्य रहाणे महज दो रनों से अपना शतक बनाने से चूक गए। रहाणे ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 103 गेंदों पर 98 रन बनाए। अपनी इस पारी में रहाणे ने 14 चौके जड़े, लेकिन जब वह 98 रन के अपने निजी स्कोर पर खेल रहे थे, तभी शाकिब-अल-हसन ने उनका विकेट चटकाया।  
इससे पहले मुरली विजय ने अपना शतक पूरा किया था। मुरली विजय ने अपनी सधी हुई पारी में 10 चौके और 1 छक्का लगाया और 201 गेंदों में उन्होंने अपने 100 रन पूरे किए।

बांग्लादेश के खिलाफ़ मुरली विजय का यह पहला टेस्ट शतक है। इससे पहले उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार और इंग्लैंड के खिलाफ़ एक टेस्ट शतक लगाया है। वहीं विराट कोहली महज 14 रन बनाकर पैवेलियन लौटे तो रोहित शर्मा के बल्ले से भी सिर्फ छह रन ही निकले।

रोहित शर्मा के टेस्ट में एक बार फिर खराब प्रदर्शन करने से और उम्मीद पर खरा नहीं उतरने से यह बहस शुरू हो गई है कि क्या उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम की नई 'वॉल' (चेतेश्वर पुजारा) के स्थान पर मौका दिया जाना उचित है?  इससे पहले भी रोहित ने टेस्ट मैचों में मिले मौकों को कभी रनों में नहीं बदला है।

टेस्ट मैच के तीसरे दिन शिखर धवन 173 रनों की शानदार पारी खेलकर आउट हो गए। शिखर ने अपनी पारी में 195 गेंदों का सामना करके 173 रन ठोके। अपनी इस पारी में धवन ने 23 चौके जड़े और उनका स्ट्राइक रेट 88.71 का रहा। बांग्लादेश के खिलाफ शतक जड़कर उन्होंने तीसरा शतक अपने नाम किया।  

वहीं मुरली विजय ने भी उनका साथ बखूभी निभाया। दोनों के बीच 283 रनों की साझेदारी हुई, जिसने बांग्लादेश के गेंदबाजों के पसीने छुड़ा दिए। बांग्लादेश के ऑलराउंडर खिलाड़ी शाकिब-उल-हसन ने धवन का विकेट लिया। शिखर ने अपनी पारी में 96 डॉट गेंदों का सामना किया।

वन-डे के साथ-साथ शिखर ने टेस्ट मैच में भी खुद को साबित किया है और बांग्लादेश के खिलाफ शतक जड़कर यह भी साबित किया कि वह सिर्फ एकदिवसीय मैच के ही नहीं टेस्ट के भी एक शानदार खिलाड़ी हैं।

शुक्रवार को मौसम ने दोनों टीमों का साथ दिया और मैच अपने निर्धारित समय पर शुरू हुआ। जबकि पहले दो दिन के खेल में मैच में सिर्फ़ 56 ओवर का खेल ही संभव हो पाया था।

उल्लेखनीय है कि मुरली विजय के शतक की मदद से भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ वर्षाबाधित क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन लंच तक तीन विकेट पर 398 रन बना लिए हैं। हालांकि पहले सत्र में मेजबान स्पिनरों ने प्रभावी प्रदर्शन किया।

दूसरे दिन बारिश के कारण एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी थी। भारत ने बिना किसी नुकसान के 239 रन से आगे खेलना शुरू किया था। विजय  (144 नाबाद) ने आठवें ओवर में अपना छठा टेस्ट शतक पूरा किया, जो सुबह 89 रन पर नाबाद खेल रहे थे।

समय के नुकसान की भरपाई के लिए खेल शुक्रवार को आधा घंटा पहले ही शुरू हो गया था। बांग्लादेश के लिए शाकिब -अल-हसन ने 78 रन देकर दो विकेट लिए, जिसमें शिखर धवन (173) का कीमती विकेट भी शामिल है।

धवन 68वें ओवर में आउट हुए। उन्होंने विजय के साथ 283 रन की साझेदारी की और पहले विकेट की साझेदारी के 289 रन के अपने रिकॉर्ड से महज छह रन से चूक गए। दोनों ने मार्च 2013 में मोहाली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह रिकॉर्ड साझेदारी की थी, जो धवन का पहला टेस्ट भी था।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
फ़तुल्लाह टेस्ट : शतक से चूके रहाणे, बारिश से तीसरे दिन का खेल रद्द, भारत का स्कोर-(462/6)
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com